scorecardresearch
Heatwave Alert: इन तीन राज्यों में खतरनाक लू की चेतावनी, बचाव के लिए एडवाइजरी जारी

Heatwave Alert: इन तीन राज्यों में खतरनाक लू की चेतावनी, बचाव के लिए एडवाइजरी जारी

आईएमडी ने 5 अप्रैल तक कर्नाटक के उत्तरी जिलों में लू चलने और आने वाले दिनों में राज्य भर में शुष्क मौसम की संभावना की भविष्यवाणी की है. आईएमडी के अनुसार, दक्षिण तमिलनाडु से पूर्वी विदर्भ तक कुछ हवा और मौसम की स्थिति के कारण, 5 से 8 अप्रैल तक मध्य महाराष्ट्र और कोंकण और गोवा, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना में हल्की बारिश होने की संभावना है.

advertisement
लू की चेतावनी लू की चेतावनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी कि IMD ने 2 अप्रैल से 6 तारीख तक दक्षिण बंगाल में लू (Heat Wave) की घोषणा की है. आईएमडी के अनुसार, 03 से 06 अप्रैल के दौरान दक्षिण बंगाल के जिलों में नम और खराब मौसम रहेगा. लोगों को संभावित असुविधा को देखते हुए आईएमडी ने मौसम की चेतावनी जारी की है. इस क्षेत्र में मुख्य रूप से शुष्क पश्चिमी हवा चलने के कारण, दक्षिण बंगाल के जिलों में लू की स्थिति / गर्म और असुविधाजनक मौसम रहने की संभावना है.

अगले 4-5 दिनों के दौरान दक्षिण बंगाल के जिलों में दिन का तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है. 03 से 06 अप्रैल के दौरान दक्षिण बंगाल के पश्चिमी जिलों में अधिकतम तापमान सामान्य से 4-5 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहने की संभावना है. मौसम विभाग की ओर से एक येलो अलर्ट जारी किया गया है जिसमें दावा किया गया है कि दक्षिण बंगाल के पुरुलिया, पश्चिम बर्दवान, पश्चिम मिदनापुर जिलों सहित दक्षिण बंगाल के जिलों में उमस और असुविधाजनक मौसम रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: यूपी में गर्मी का कहर, गर्म हवाओं से सूखने लगी दिमाग की नसें, अस्पतालों में बढ़े मरीज

आईएमडी के अनुसार, गर्मी की लहर का प्रभाव स्वस्थ लोगों के लिए सहने योग्य हो सकता है, लेकिन बच्चे, बुजुर्ग, पुरानी बीमारियों वाले लोग, लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहने वाले या भारी काम करने वाले लोगों को इससे परेशानी हो सकती है. ऐसे लोगों को हीट क्रैंप, हीट रैश हो सकते हैं. लोगों को सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे के बीच बाहर न निकलने की सलाह दी गई है.

कर्नाटक का हाल

दूसरी ओर आईएमडी ने 5 अप्रैल तक कर्नाटक के उत्तरी जिलों में लू चलने और आने वाले दिनों में राज्य भर में शुष्क मौसम की संभावना की भविष्यवाणी की है. आईएमडी के अनुसार, दक्षिण तमिलनाडु से पूर्वी विदर्भ तक कुछ हवा और मौसम की स्थिति के कारण, 5 से 8 अप्रैल तक मध्य महाराष्ट्र और कोंकण और गोवा, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना में हल्की बारिश होने की संभावना है. 

आईएमडी के अनुसार, कर्नाटक के बागलकोट, कलबुर्गी, विजयपुरा, यादगीर, रायचूर, बेलारी, बेलगाम, कोप्पल और गडग जिलों में लू की स्थिति का सामना करने की संभावना है. 6 अप्रैल के लिए, आईएमडी ने कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़, उडुपी, बीदर, कलबुर्गी, कोडागु, मांड्या, मैसूरु जिलों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है, जबकि राज्य के बाकी जिलों में शुष्क मौसम रहने की संभावना है.

7 अप्रैल को दक्षिण कन्नड़, बीदर, कलबुर्गी, चिक्कमगलुरु, कोडागु, मांड्या और मैसूरु जिलों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है और बाकी जिलों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. 8 अप्रैल को, आईएमडी ने दक्षिण कन्नड़, उडुपी, उत्तर कन्नड़, बीदर, कलबुर्गी, विजयपुरा, यादगीर, बागलकोट, बेलगावी, गडग, धारवाड़, कोप्पल, रायचूर, कोडागु, चिक्कमगलुरु, हसन में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना जताई है.बाकी जिलों में शुष्क मौसम की संभावना है.

गोवा के लिए एडवाइजरी

मौसम विभाग के अनुसार, गोवा में 8 अप्रैल तक अत्यधिक गर्मी झेलनी पड़ सकती है, जिसके कारण राज्य सरकार को मंगलवार को एक सलाह जारी करनी पड़ी. सरकार ने कहा, "स्वास्थ्य सेवा निदेशालय, गोवा की ओर से अत्यधिक गर्मी/हीटवेव की सलाह जारी की गई है. यदि आप हीटवेव के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो कृपया निकटतम स्वास्थ्य केंद्र या जिला अस्पताल में तत्काल सहायता लें." राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एडवाइजरी पोस्ट की है.

ये भी पढ़ें: Heat Wave: इस राज्य में 42 डिग्री के पार पहुंचा तापमान, अगले 3 दिनों तक और बढ़ेगी गर्मी

सरकार ने लोगों से दिन में बाहर निकलते समय सावधानी बरतने के अलावा पर्याप्त पानी पीने और डी-हाइड्रेशन से बचने के लिए कहा है. सलाह में कहा गया है, "हालांकि कोई भी किसी भी समय गर्मी के प्रभाव से पीड़ित हो सकता है, कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक खतरा होता है और उन पर अतिरिक्त ध्यान दिया जाना चाहिए."