scorecardresearch
UP Weather: यूपी में गर्मी का सितम जारी, इन जिलों में आज होगी बारिश, जानें मौसम का हाल

UP Weather: यूपी में गर्मी का सितम जारी, इन जिलों में आज होगी बारिश, जानें मौसम का हाल

अप्रैल से ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. पूर्वांचल में बढ़ते तापमान के चलते गर्म हवाएं भी अब चल रही हैं जिससे लू जैसे हालात पैदा हो गए हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक इस बार गर्मी कुछ ज्यादा ही पड़ेगी. इसके लिए लोगों को पहले से ही तैयार रहना होगा. बीच-बीच में पश्चिमी विक्षोभ से लोगों को राहत मिलेगी.

advertisement
यूपी में दिन में बढ़ने लगा गर्मी का सितम (Photo- Kisan Tak) यूपी में दिन में बढ़ने लगा गर्मी का सितम (Photo- Kisan Tak)

उत्तर प्रदेश में गर्मी का सितम अब तेजी से बढ़ने लगा है. अप्रैल से ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. पूर्वांचल में बढ़ते तापमान के चलते गर्म हवाएं भी अब चल रही हैं जिससे लू जैसे हालात पैदा हो गए हैं. दोपहर में अब सड़कों पर निकलना भी मुश्किल होने लगा है. फिलहाल राजधानी लखनऊ में अभी राहत है लेकिन मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि मौसम विभाग से पूर्वानुमान के मुताबिक इस बार गर्मी कुछ ज्यादा ही पड़ेगी. इसके लिए लोगों को पहले से ही तैयार रहना होगा. बीच-बीच में पश्चिमी विक्षोभ से लोगों को राहत मिलेगी लेकिन अधिकतम और न्यूनतम तापमान में काफी ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. 

यूपी में इस दिन बारिश के आसार

यूपी में 4 और 5 अप्रैल को सहारनपुर, नोएडा मेरठ, गाजियाबाद और हापुड़ में हल्की बूंदाबादी की संभावना जताई गई है. वहीं तापमान में भी एक से दो डिग्री की गिरावट दर्ज होगी. 6 अप्रैल को तापमान में फिर बढ़ोतरी होगी. मौसम साफ रहेगा और धूप भी तेज होगी. 

ये भी पढ़ें :Heat Wave Alert: लू से मध्‍य प्रदेश में गेहूं नुकसान को लेकर IMD का अलर्ट! क्‍या है मामला 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक राजधानी लखनऊ का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहेगा. वही हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, बाराबंकी, वाराणसी, बहराइच और प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है.

फतेहपुर, सुल्तानपुर, फैजाबाद, गाजीपुर, बस्ती, झांसी, उरई, हमीरपुर में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से 21 डिग्री सेल्सियस वही अधिकतम तापमान 34 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. बरेली, शाहजहांपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर समेत इटावा में न्यूनतम तापमान 18 से 20 डिग्री सेल्सियस जबकी अधिकतम तापमान 34 से 38 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. वही नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर में अधिकतम तापमान 38 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है.

गर्मी को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट

यूपी के स्वास्थ्य विभाग ने गर्मी को देखते हुए गाइडलाइन जारी की है. वही गर्मी से होने वाली बीमारियों में प्रयोग होने वाली दवाओं, वार्ड को ठंडा रखने के इंतजाम के मामले में सभी जिलों से रिपोर्ट भी मांगी है. प्रदेश में मई तक हीटवेव चलने की संभावना जताई गई है जिसको लेकर प्रमुख सचिव ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करके गर्मी और लू से बचने के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश भी दिए हैं.