scorecardresearch
Heat wave: यूपी में गर्मी का कहर शुरू, गर्म हवाओं से सूखने लगी दिमाग की नसें, अस्पतालों में बढ़े मरीज

Heat wave: यूपी में गर्मी का कहर शुरू, गर्म हवाओं से सूखने लगी दिमाग की नसें, अस्पतालों में बढ़े मरीज

अप्रैल की पहली तारीख से ही पूर्वांचल में लू भी चलने लगी है जिसके चलते अचानक गर्मी से संबंधित बीमारियों के मरीज अस्पतालों में आने लगे हैं. गर्मी के चलते वाराणसी में सबसे बुरा हाल है. यहां का तापमान 40 डिग्री को पार कर चुका है जिसके चलते बीएचयू अस्पताल में डिहाइड्रेशन की समस्या के साथ-साथ कई मरीजों में दिमाग की नसें सूखने लगी हैं.

advertisement

गर्मी का कहर अभी से ही शुरू हो चुका है. तीखी धूप के साथ-साथ अप्रैल की पहली तारीख से ही पूर्वांचल में लू चलने लगी है. इसके चलते अचानक गर्मी से संबंधित बीमारियों के मरीज अस्पतालों में आने लगे हैं. गर्मी के चलते वाराणसी में सबसे बुरा हाल है. यहां का तापमान 40 डिग्री को पार कर चुका है जिसके चलते बीएचयू अस्पताल में डिहाइड्रेशन की समस्या के साथ-साथ कई मरीजों में दिमाग की नसें सूखने लगी हैं. ब्रेन स्ट्रोक, मिर्गी की समस्या के मरीज भी बढ़े हैं. चिकित्सकों की जांच में पता चला कि कई मरीजों की दिमाग की नसें सूख रही हैं जिसके कारण उन्हें झटके आ रहे हैं. दिल भी सामान्य गति से तेज धड़कने लगा है. बीएचयू में ऐसे मरीजों की संख्या प्रतिदिन 40 से 50 तक पहुंच गई है. 

तेज गर्मी से सूख रही हैं दिमाग की नसें

मार्च के महीने से ही तेज धूप की वजह से मौसम बदलने लगा है. तापमान में भी पिछले एक सप्ताह से लगातार बढ़ोतरी हो रही है. वाराणसी का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है जिसके चलते बीएचयू अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. अस्पताल के न्यूरोलॉजी विभाग में इन दोनों 30 से 40 साल तक के युवा पहुंच रहे हैं जिनके दिमाग की नसें सूख रही हैं. चिकित्सकों का कहना है कि गर्मी के मौसम में सतर्कता बरतना बेहद जरूरी हो गया है. न्यूरोलॉजी विभाग के अध्यक्ष विजय नाथ मिश्रा का कहना है कि गर्मी के समय में दिमाग की नसें सूखने लगती हैं जिससे ब्लड का सर्कुलेशन सही ढंग से नहीं होता है. इसकी वजह से मरीज को झटके आना, आंखों की रोशनी का कमजोर होना, मिर्गी के दौरे पड़ते हैं. गर्मी के चलते हर रोज 30 से 40 मरीज प्रतिदिन पहुंच रहे हैं. 

ये भी पढ़ें :Paddy variety : धान की नई प्रजाति तैयार,मिथेन गैस के उत्सर्जन में आएगी कमी, घटेगी यूरिया की खपत

लू के थपेड़ों ने किया परेशान

अप्रैल की शुरुआत से ही तीखी धूप के चलते लू भी शुरू हो चुकी है. वाराणसी में गर्म हवाओं के चलते लू जैसे हालात बन गए हैं जिसके कारण बढ़े हुए तापमान की वजह से लोगों को ज्यादा परेशानी हो रही है. वाराणसी में सोमवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम वैज्ञानिक मनोज श्रीवास्तव का कहना है कि आगामी एक सप्ताह तक ऐसे ही मौसम के रहने के आसार हैं. 

गर्मी में ऐसे रखें खयाल

गर्मी के मौसम में बीपी और न्यूरो के मरीजों की संख्या बढ़ जाती है. ऐसे में उन्हें नियमित तौर पर दवा लेने की सलाह चिकित्सकों द्वारा दी जाती है. घर से बाहर निकलते समय धूप से बचने के लिए सर को ढक पर निकलें. शरीर में पानी की मात्रा कम न होने दें. नारियल, नींबू पानी लगातार लेते रहें. वही शरीर में कमजोरी आना और झटका महसूस होना, चलते-चलते अचानक बेहोश हो जाना और आंखों की रोशनी कमजोर होने पर तुरंत अस्पताल में चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए.