scorecardresearch
क्या है सामूहिक नलकूप योजना जिसका लाभ उठा सकते हैं बिहार के किसान, यहां पढ़ें डिटेल्स

क्या है सामूहिक नलकूप योजना जिसका लाभ उठा सकते हैं बिहार के किसान, यहां पढ़ें डिटेल्स

बिहार के छोटे और सीमांत किसानों के खेतों में पानी पहुंचाने के लिए सरकार ने सिंचाई योजना चलाई है. इस योजना के तहत कम से कम दो किसान मिलकर अपनी खेतों में नलकूप लगवा सकते हैं. साथ ही इस योजना का लाभ लेने के लिए इन किसानों के पास कम से कम आधा एकड़ जमीन होनी चाहिए.

advertisement
क्या है सामूहिक नलकूप योजना जिसका लाभ उठा सकते हैं बिहार के किसान क्या है सामूहिक नलकूप योजना जिसका लाभ उठा सकते हैं बिहार के किसान

देश में लगातार गिर रहे जलस्तर से आम जन के साथ ही किसानों के लिए परेशानियां बढ़ने लगी हैं. वहीं किसान सिंचाई के लिए पानी की कमी को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं. ऐसे में किसानों के साथ-साथ सरकार भी खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए हमेशा काम करती रहती है. इसी कड़ी में बिहार सरकार ने भी किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए एक अहम कदम उठाया है. इसके लिए सरकार ने किसानों को सिंचाई की समस्या से निदान दिलाने के लिए सामूहिक नलकूप योजना शुरू की है.

दरअसल बिहार एक ऐसा राज्य है, जहां के आधे से अधिक जिले हर साल बाढ़ से प्रभावित रहते हैं. इससे कई जिलों में किसानों की फसल बर्बाद हो जाती है. वहीं, कुछ जिले ऐसे हैं, जहां पर पानी की किल्लत हमेशा बनी रहती है. ऐसे में बिहार सरकार राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को सामूहिक नलकूप लगाने के लिए बंपर सब्सिडी दे रही है.

किसानों से लिया जा रहा है आवेदन

बिहार के छोटे और सीमांत किसानों के खेतों में पानी पहुंचाने के लिए सरकार ने सिंचाई योजना चलाई है. इस योजना के तहत कम से कम दो किसान मिलकर अपने खेतों में नलकूप लगवा सकते हैं. साथ ही इस योजना का लाभ लेने के लिए इन किसानों के पास कम से कम आधा एकड़ जमीन होनी चाहिए. इस योजना में किसानों के बोरिंग के साथ-साथ मिनी स्प्रिंकलर भी दिया जा रहा है. वहीं कृषि विभाग की ओर से किसानों से आवेदन लिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:- मखाने की भी होती है सीधी बुवाई, खेती के लिए जनवरी का महीना है बेस्ट

किसानों को कितनी मिलेगी सब्सिडी

बिहार के वो किसान, जो सिंचाई की समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए सरकार ने राहत की घोषणा की है. इस राहत वाले फैसले में सरकार ने किसानों को नलकूप लगाने के लिए बंपर सब्सिडी देने का फैसला लिया है. इस योजना के तहत बिहार सरकार अपने खेतों में सामूहिक नलकूप लगाने वाले किसानों को इकाई लागत पर 80 प्रतिशत सब्सिडी देगी. बिहार के किसान समूह बनाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

क्या है सामूहिक नलकूप योजना

सामूहिक नलकूप योजना एक ऐसी योजना है, जिसके अंतर्गत किसानों को सामूहिक तौर पर बोरिंग दिया जाता है. इस नलकूप का एक अध्यक्ष नियुक्त होता है, जिसे बोरिंग की जिम्मेदारी सौंपी जाती है. वहीं सामूहिक तौर पर बोरिंग मिलने से किसान समय-समय पर अपने खेत की सिंचाई कर अपने उत्पादन बढ़ा सकते हैं. किसानों की आय बढ़ाने और लागत को कम करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा सामूहिक नलकूप योजना की शुरुआत की गई है.

किसान यहां कर सकते हैं आवेदन

बिहार के वो इच्छुक किसान, जो इस सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं या इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो वह कृषि विभाग की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. साथ ही सब्सिडी का फायदा उठाने वाले समूह उद्यान निदेशालय की वेबसाइट के लिंक पर जाकर आवेदन कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.