scorecardresearch
प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के झांसे में न आएं, इंटरनेट पर वायरल हो रही फर्जी जानकारी

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के झांसे में न आएं, इंटरनेट पर वायरल हो रही फर्जी जानकारी

खेती में तकनीक का प्रयोग बढ़ा है, ज‍िसे देखते हुए क‍िसानों का रूझान भी ट्रैक्टर खरीदने की तरफ बढ़ा है. ऐसे लोगों को इन द‍िनों प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना आकर्ष‍ित कर रही है. ज‍िसमें 50 फीसदी की सब्स‍िडी पर ट्रैक्टर म‍िलने का दावा कि‍या जा रहा है. लेक‍िन, सच ये है क‍ि ये योजना फर्जी है.

advertisement
प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के झांसे में न आएं किसान, फोटो साभार: freepik प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के झांसे में न आएं किसान, फोटो साभार: freepik

भारत सरकार किसानों की आय डबल करने के ल‍िए कई योजनाएं चला रही है. ज‍िसके तहत सरकार खेती को आधुनिक और आसान बनाने के लिए खेती उपकरण खरीदने पर क‍िसानों को विभिन्न प्रकार की सब्सिडी भी देती है, ज‍िसे देखते हुए क‍िसानों का रूझान ट्रैक्टर खरीदने की तरफ बढ़ा है. ऐसे ही क‍िसानों को इंटरनेट पर वायरल हो रही प्रधानमंत्री क‍िसान ट्रैक्टर योजना आकर्ष‍ित कर रही है. लेक‍िन, सच ये है क‍ि ये योजना फर्जी है.

ऐसी कोई योजना केंद्र सरकार की तरफ से नहीं चलाई गई है. इस योजना के तहत सब्स‍िडी के ल‍िए आवेदन करने वाले क‍िसान धोखे का श‍िकार हो सकते हैं. आइए जानते हैं क‍ि पूरा मामला क्या है.

ये भी पढ़ें:- Sugarcane Price: खट्टर सरकार के ख‍िलाफ ट्रैक्टर रैली न‍िकालेंगे क‍िसान, जलाएंगे गन्ने की होली

ट्रैक्टर खरीद पर 50 फीसदी सब्स‍िडी का दावा

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना से जुड़े विभिन्न प्रकार के विज्ञापनों और इंटरनेट में वायरल हो रहे लेखों में दावा क‍िया जा रहा है क‍ि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना शुरू की गई है. दावा क‍िया जा रहा है क‍ि इस योजना के माध्यम से ट्रैक्टर लेने पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी भारत सरकार द्वारा प्रदान की जा रही है. इस फर्जी विज्ञापन में इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्रता और आवेदन की भी जानकारी दी गई है. लेक‍िन, ये योजना फर्जी है. ज‍िसका खंडन खुद भारत सरकार कर चुकी है. 

 

असल में इंटरनेट में वायरल हो रही इस अफवाह में दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय में बढ़ोतरी करना है. इस योजना के माध्यम से किसान खुले दामों पर ट्रैक्टर खरीद सकते हैं. खरीदारी पर 50 प्रतिशत की सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी. लेकिन, आपको बता दें यह दावा पूरी तरह से फर्जी है. सरकार द्वारा ऐसी कोई भी सब्सिडी ट्रैक्टर खरीदने पर नहीं दिया जा रहा है. वैसे तो सरकार द्वारा किसानों को विभिन्न प्रकार के साधन के लिए और कृषि क्षेत्र में आधुनिक सुधार करने के लिए योजनाएं संचालित की जाती है. लेकिन, ये योजना जिसमे ट्रैक्टर खरीद पर 50 प्रतिशत सब्सिडी देने जैसी कोई योजना नहीं चलाई गई है. ये भी पढ़ें:-