scorecardresearch
इस फल की खेती करने पर किसानों को मिलेगी 1,23,225 रुपये की सब्सिडी, जानें कैसे उठाएं लाभ

इस फल की खेती करने पर किसानों को मिलेगी 1,23,225 रुपये की सब्सिडी, जानें कैसे उठाएं लाभ

सेब की खेती बिहार, गुजरात, उत्तर प्रदेश और राजस्थान जैसे गर्म तापमान वाले प्रदेशों में भी की जाने लगी है. दरअसल इस मुमकिन कार्य को करने में वैज्ञानिकों और राज्य सरकारों का बहुत बड़ा योगदान है. कई राज्यों में सरकारें सेब की खेती को बढ़ावा दे रही हैं. इसके लिए सरकारें किसानों को सब्सिडी भी दे  रही है.

advertisement
सेब की खेती पर बिहार सरकार दे रही है सब्सिडी, फोटो साभार: freepik सेब की खेती पर बिहार सरकार दे रही है सब्सिडी, फोटो साभार: freepik

भारत में बहुत से फलों की खेती की जाती है. इसमें सेब की खेती किसान को अच्छा मुनाफा देने वाली खेती मानी जाती है. सेब का नाम सुनते ही लोगों के दिमाग में सबसे पहले कश्मीर और हिमाचल प्रदेश का नाम आता है.लोगों को लगता है कि भारत के अंदर सिर्फ ठंडे प्रदेशों में ही सेब की खेती होती है, लेकिन ऐसा नहीं है. अब सेब की खेती बिहार, गुजरात, उत्तर प्रदेश और राजस्थान जैसे गर्म तापमान वाले प्रदेशों में भी की जाने लगी है. दरअसल इस मुमकिन कार्य को करने में  वैज्ञानिकों और राज्य सरकारों का बहुत बड़ा योगदान है. कई राज्यों में सरकारें सेब की खेती को बढ़ावा दे रही हैं. इसके लिए सरकारें किसानों को सब्सिडी भी दे  रही है.

इसी कड़ी में बिहार सरकार ने भी सेब की खेती को लेकर बड़ा फैसला किया है. सरकार ने विशेष उद्यानिकी फसल योजना के तहत राज्य में सेब के रकबे को बढ़ाने का प्लान बनाया है. इसके लिए किसानों को बंपर सब्सिडी दी जाएगी, ताकि अधिक से अधिक संख्या में किसान सेब की खेती कर सकें.

कितनी मिलेगी सब्सिडी

प्रदेश में सेब की खेती को बढ़ावा देने के लिए बागवानी विभाग ने बताया कि बिहार में किसानों ने सेब की खेती में दिलचस्पी दिखाई है. इसलिए अब सरकार सेब के रकबे को बढ़ाना चाह रही है.दरअसल, बिहार सरकार का मानना है कि सिर्फ पारंपरिक खेती करने से किसानों की इनकम में बढ़ोतरी नहीं होगी. इसके लिए किसानों को आधुनिक विधि से बागवानी फसलों की खेती करनी चाहिए. यही वजह है कि बिहार सरकार ने विशेष उद्यानिकी फसल योजना के तहत सेब की खेती करने वाले किसानों को 50 प्रतिशत तक सब्सिडी देने का फैसला किया है.

खेती के लिए निर्धारित की गई है रकम

इस योजना के तहत राज्य सरकार ने एक हेक्टेयर में सेब की खेती के लिए 246250 रुपये की लागत निर्धारित की है. इसका मतलब यह है कि अगर किसान एक हेक्टेयर में सेब की खेती करते हैं, तो उन्हें 246250 रुपये की 50% सब्सिडी मिलेगी. यानी किसानों को 123225 रुपये फ्री में दिए जाएंगे. वहीं इस योजना का लाभ फिलहाल, सिर्फ वैशाली, कटिहार, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, बेगूसराय और औरंगाबाद जिला के किसानों को ही मिलेगा.

ये भी पढ़ें:- क‍िसानों के ल‍िए खुशखबरी! सिंचाई की परेशानी होगी खत्म, बेहद कम खर्च पर लगाएं नलकूप

यहां करें आवेदन

बिहार सरकार द्वारा घोषित जिले के वो इच्छुक किसान, जो इस सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं  वो किसान कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर जाकर आवेदन कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. वहीं किसान इगर इस योजना से जुड़ी अधिक  जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो वह अपने प्रखंड के उद्यान पदाधिकारी या जिला के सहायक निदेशक उद्यान से संपर्क कर सकते हैं.