scorecardresearch
क‍िसानों के ल‍िए खुशखबरी! सिंचाई की परेशानी होगी खत्म, बेहद कम खर्च पर लगाएं नलकूप

क‍िसानों के ल‍िए खुशखबरी! सिंचाई की परेशानी होगी खत्म, बेहद कम खर्च पर लगाएं नलकूप

बिहार सरकार ने भी किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए एक अहम कदम उठाया है. इसके लिए सरकार ने किसानों को सिंचाई की समस्या से निदान दिलाने के लिए सामूहिक नलकूप योजना शुरू की है. इसके लिए सरकार किसानों को सरकार स 80 फीसदी सब्सिडी दे रही है.

advertisement
इस राज्य के किसानों की सिंचाई की परेशानी होगी खत्म, फोटो साभार: freepik इस राज्य के किसानों की सिंचाई की परेशानी होगी खत्म, फोटो साभार: freepik

देश के किसान स‍िंचाई के ल‍िए पानी की कमी को लेकर हमेशा परेशान रहते हैं. ऐसे में किसानों के साथ-साथ सरकार भी खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए हमेशा कार्य करती रहती हैं. इसी कड़ी में बिहार सरकार ने भी किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए एक अहम कदम उठाया है. इसके लिए सरकार ने किसानों को सिंचाई की समस्या से निदान दिलाने के लिए सामूहिक नलकूप योजना शुरू की है. दरअसल बिहार एक ऐसा राज्य है, जहां आधा प्रदेश हर साल आने वाली बाढ़ से प्रभावित रहता है. जिससे कई जिलों में किसानों की फसल बर्बाद हो जाती है. वहीं, कुछ जिले ऐसे हैं, जहां पर पानी की किल्लत हमेशा बनी रहती है और सुखाड़ जैसे हालात रहते हैं. ऐसे में ब‍िहार सरकार राज्य के क‍िसानों को सामूह‍िक नलकूप लगाने के ल‍िए बंपर सब्स‍िडी दे रही है. मसलन, ब‍िहार के क‍िसान बेहद ही कम खर्च पर अपने खेतों में नलकूप लगा सकेंगे.  

कितनी मिलेगी सब्सिडी

बिहार के वो किसान, जो सिंचाई की समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए सरकार ने राहत की घोषणा की है. इस राहत वाले फैसले में सरकार ने किसानों को नलकूप लगाने के ल‍िए बंपर सब्सिडी देने का फैसला ल‍िया है. इस योजना के तहत बिहार सरकार अपने खेतों में सामूहिक नलकूप लगाने वाले क‍िसानों को 80 प्रतिशत सब्सिडी देगी. यानी ऐसे में बिहार के किसान समूह बनाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

अब किसानों को नहीं होगी पानी की किल्लत

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार ने प्रदेश में सूक्ष्म सिंचाई को बढ़ावा देने के लिए सामूहिक नलकूप योजना को लॉन्च किया है. इसको लेकर सरकार का मानना है कि इस विधि से सिंचाई करने पर पानी की काफी बचत होगी और पौधों को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल सकेगा. ऐसे में जो किसान ड्रिप इरिगेशन और मिनी स्प्रिंकलर तकनीक से अपनी फसल की सिंचाई करना चाहते हैं, वे समूह बनाकर सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- Black Tomato: काले टमाटर के बारे में सुना है कभी! जान लीजिए खेती और इससे जुड़े फायदों की पूरी कहानी

किसान यहां कर सकते हैं आवेदन

बिहार के वो इच्छुक किसान, जो इस सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं या इस योजना से जुड़ी अधिक  जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो वह कृषि विभाग की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. साथ ही सब्सिडी का फायदा उठाने वाले समूह उद्यान निदेशालय की वेबसाइट के लिंक पर जाकर आवेदन कर इस योजना का लाभ उठा कर अपनी समस्या का निदान कर सकते हैं.