scorecardresearch
दरभंगा एयरपोर्ट पर लोग मखाना से बने 22 व्यंजनों का ले सकेंगे स्वाद, जानें डोसा, ढोकला के अलावा और क्या है खास

दरभंगा एयरपोर्ट पर लोग मखाना से बने 22 व्यंजनों का ले सकेंगे स्वाद, जानें डोसा, ढोकला के अलावा और क्या है खास

बिहार के दरभंगा जिले के एयरपोर्ट पर लोगों को बहुत जल्द मखाना से बने 22 तरह के व्यंजनों का स्वाद चखने को मिलेगा. मिथिला के मखाना को विश्व स्तर पर स्थापित करने के लिए अलग-अलग क्षेत्र के खानपान के अनुसार व्यंजन को तैयार किया जाएगा. उदाहरण के लिए दक्षिण भारत के खानपान के अनुसार मखाना को डोसा, वहीं गुजरात के खानपान के अनुसार मखाना का ढोकला बनाया जाएगा.

advertisement
दरभंगा एयरपोरेट पर लोग मखाना से बने 22 व्यंजनों का ले सकेंगे स्वाद, फोयो साभार: freepik दरभंगा एयरपोरेट पर लोग मखाना से बने 22 व्यंजनों का ले सकेंगे स्वाद, फोयो साभार: freepik

बिहार के लोगों को अब मखाना से बने अनेक व्यंजन खाने को मिलेगी. दरअसल, बिहार के दरभंगा जिले में स्थित एयरपोर्ट पर लोगों को बहुत जल्द मखाना से बने 22 तरह के व्यंजनों का स्वाद चखने को मिलेगा. इसके लिए शहर के दो व्यवसायियों को जमीन भी मुहैया कराई गई है. इन व्यवसायियों को 75-75 स्क्वायर मीटर जमीन दे दी गई है. जहां जल्द ही मखाना के स्टॉल खुलने की संभावना है. वहां पर लोग अब नई तरह के व्यंजनों का स्वाद लेने के लिए काफी इच्छुक दिख रहे हैं, क्योंकि यह कई लोगों के लिए सुनने में भी नया सा लग रहा है. वहीं मिथिला के मखाना को विश्व स्तर पर स्थापित करने के लिए अलग-अलग क्षेत्र के खानपान के अनुसार व्यंजन को तैयार किया जाएगा. ऐसे में आइए जानते हैं वे 22 व्यंजन क्या-क्या हैं.

खानपान के आधार पर बनाया जाएगा व्यंजन

व्यवसायी श्रवण राय ने बताया कि वह जल्द ही एयरपोर्ट पर आवंटित जगह में रेस्टोरेंट खोलेंगे. इसमें लोगों को मखाना के 22 प्रकार के व्यंजन उपलब्ध कराए जाएंगे. वहीं मिथिला के मखाना को विश्व स्तर पर स्थापित करने के लिए अलग-अलग क्षेत्र के खानपान के अनुसार व्यंजन को तैयार किया जाएगा. उदाहरण के लिए दक्षिण भारत के खानपान के अनुसार मखाना को डोसा वहीं गुजरात के खानपान के अनुसार मखाना का ढोकला बनाया जाएगा. साथ ही अलग-अलग क्षेत्र के लोगों के अनुसार भी मखाना का व्यंजन तैयार किया जाएगा. ताकि उसका प्रचार-प्रसार भारत सहित विश्व भर में हो सके.

ये भी पढ़ें:- सेहत के लिए खतरनाक हैं Sugar Free गोलियां, WHO ने दी चेतावनी, पढ़ें पूरी रिपोर्ट 

वहीं उन्होंने आगे बताया कि इससे क्षेत्र में बड़ी संख्या में रोजगार उत्पन्न होगा. हम शादी और रिसेप्शन जैसी आयोजनों में भी मेहमानों को मखाना के इन व्यंजनों का स्वाद चखाने की पहल करेंगे.

क्या होंगे मखाने के वो 22 व्यंजन

दरभंगा एयरपोर्ट पर लोगों को दक्षिण भारत का डोसा, गुजरात का ढोकला सहित, खीर, बर्फी, लड्डू, केक, रबड़ी, सब्जी, पराठा, कुल्फी, बिस्कुट, चाय और कॉफी सहित अन्य कई व्यंजन भी मिलेगा. साथ ही यहां लोगों को मखाने से बने व्यंजन का लुत्फ उठाने के लिए मेन्यू कार्ड भी उपलब्ध कराया जाएगा. साथ ही दरभंगा नगर निगम क्षेत्र के लोगों को मेन्यू कार्ड पर लिखी कीमत के आधार पर ऑर्डर करने पर उनके घर तक मखाना से बना व्यंजन पहुंचाया जाएगा.

जल्द ही शुरू होगा स्टॉल

दरभंगा जिले के डीएम राजीव रौशन ने बताया कि जिला प्रशासन के आग्रह पर दरभंगा एयरपोर्ट प्रशासन ने मखाना का स्टॉल खोलने की अनुमति दे दी है. इस संबंध में आवश्यक प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. यहां जल्द ही स्टॉल शुरु कर दिया जाएगा.