scorecardresearch
Environment Day: जयपुर में होगी रन फॉर एनवायरनमेंट मैराथन, पांच हजार पौधे भी बांटे जाएंगे

Environment Day: जयपुर में होगी रन फॉर एनवायरनमेंट मैराथन, पांच हजार पौधे भी बांटे जाएंगे

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर इस साल विभाग रन फॉर एनवायरनमेंट थीम पर मैराथन करा रहा है. इसके अलावा पर्यावरण से संबंधित कई तरह की लिटरेचर का विमोचन भी किया जाएगा. 

advertisement
पांच जून को है विश्व पर्यावरण दिवस. प्रतीकात्मक फोटो पांच जून को है विश्व पर्यावरण दिवस. प्रतीकात्मक फोटो

अगले महीने की पांच तारीख का दिन दुनियाभर में पर्यावरण प्रेमियों का दिन है. क्योंकि इस दिन विश्व पर्यावरण दिवस होता है. दुनियाभर में पर्यावरण प्रेमी और सरकारें भी इस दिन बड़े-बड़े आयोजन करती हैं. राजस्थान में भी राज्य सरकार अपने स्तर पर हर साल कई तरह के कार्यक्रम पांच जून को आयोजित करती है. प्रदेश में पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की ओर से भी विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

इस साल विभाग रन फॉर एनवायरनमेंट थीम पर मैराथन करा रहा है. इसके अलावा पर्यावरण से संबंधित कई तरह की लिटरेचर का विमोचन भी किया जाएगा. 

पांच हजार पौधे बांटे जाएंगे

पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिन शिखर अग्रवाल ने बताया कि इस संबंध में सचिवालय में एक बैठक भी रखी गई. इसमें पर्यावरण दिवस पर होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा बनाई गई और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. अग्रवाल ने बताया कि पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम जयपुर के अल्बर्ट हॉल के बाहर आयोजित किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- World Bee Day: यूं ही नहीं पृथ्वी पर जीवन के लिए सबसे जरूरी हैं मधुमक्ख‍ियां  

यहां रन फॉर एनवायरनमेंट मैराथन कराई जा रही है. जो जयपुर की प्रमुख सड़क जेएलएन मार्ग और टोंक रोड होते हुए यहीं खत्म होगी. मैराथन के लिए ट्रैफिक व्यवस्था और एंबूलेंस के लिए व्यवस्थाएं अच्छी करने के निर्देश भी दिए गए. साथ ही मौके पर पर्यावरण विषय से सम्बन्धित विभिन्न पुस्तिकाओं का विमोचन भी किया जायेगा. वन विभाग व जेडीए की ओर से 5000 पौधे भी लोगों को वितरित किए जाएंगे.

एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग स्टेशन होंगे शुरू

शिखर अग्रवाल ने जानकारी दी कि पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर राजस्थान के कई शहरों में एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग स्टेशन भी शुरू किए जाएंगे. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि इनकी संख्या कितनी होगी. इसके साथ ही प्रदेश के सभी जिलों में स्कूलों में पर्यावरण विषय पर डिबेट भी कराई जाएगी. 

ये भी पढ़ें- गेहूं खरीद बढ़ाने पर ग्राम प्रधान को मिलेगा पुरस्कार, प्रति क्विंटल गेहूं की खरीद पर मिलेंगे 27 रुपये

हर साल होती है मैराथन

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग और प्रदूषण नियंत्रण मंडल की ओर से हर साल मैराथन कराई जाती है. इसमें सैंकड़ों की संख्या में जयपुर सहित दूसरे जिलों से भी पर्यावरण प्रेमी शामिल होते हैं.

इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जयपुर पूर्व  की एडीएम अमृता चौधरी, पर्यावरण विभाग के संयुक्त सचिव राकेश माथुर, जनसम्पर्क विभाग के अति. निदेशक अरूण जोशी के साथ वन विभाग, जयपुर विकास प्राधिकरण, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग तथा नगर निगम ग्रेटर के उच्चाधिकारी मौजूद थे. 

Video- सब्जी-फलों की खेती से इस किसान ने किया कमाल, सालाना 30 लाख की कमाई