scorecardresearch
Dairy: एनालॉग पनीर खिलाकर वसूल रहे दूध से बने पनीर की कीमत, जानें डिटेल 

Dairy: एनालॉग पनीर खिलाकर वसूल रहे दूध से बने पनीर की कीमत, जानें डिटेल 

खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) की मानें तो स्ट्रीट फूड और होटल-रेस्टोरेंट में एनालॉग पनीर का इस्तेमाल खूब हो रहा है. लेकिन अगर कोई अपने ग्राहकों को ये बता रहा है कि वो जो खा रहे हैं वो एनालॉग पनीर है और उसी के हिसाब से कीमत वसूल रहा है तो वो सही है, वर्ना लोगों को भ्रामित कर एनालॉग पनीर बेचना अपराध है. 

advertisement

बाजार में जब आप फास्टी फूड खाते हैं तो उसमे कहीं ना कहीं पनीर शामिल रहता है. होटल-रेस्टोरेंट में लंच-डिनर पर जाओ तो एक डिश पनीर की जरूर होती है. लेकिन क्या आपको पता है कि दूध से बने पनीर के नाम पर बाजार और होटल-रेस्टोरेंट में एनालॉग पनीर खिलाया जा रहा है. जबकि कीमत दूध से बने पनीर की वसूली जा रही है. अभी हाल ही में महाराष्ट्र में दो मामले ऐसे आए हैं जहां एनालॉग पनीर का इस्तेमाल पकड़ा गया है. खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) की टीम की बड़ी कार्रवाई में इसका खुलासा हुआ है. 

इसमे से एक नामी ब्रांड अपने बर्गर में एनालॉग पनीर रखकर बेच रहा था. हालॉकि डेयरी एक्सपर्ट की मानें तो एनालॉग पनीर को बेचना मना नहीं है और ना ही इसे खाने से कोई नुकसान होता है. लेकिन असल खेल ये है कि आम जनता को एनालॉग पनीर खिलाकर दूध से बने पनीर के पैसे वसूले जाते हैं.

ये भी पढ़ें: Dairy Expo: डेयरी सेक्टर एक लाख लीटर दूध पर गांव-शहर में देता है 6 हजार नौकरी-आरएस सोढ़ी 

ऐसे तैयार होता है एनालॉग पनीर 

डेयरी एक्सपर्ट की मानें तो दूध से बने पनीर में सिर्फ और सिर्फ दूध का ही इस्तेमाल होता है. यही वजह है कि ये बहुत ही सॉफ्ट होता है. मुंह में रखने के बाद इसे ज्यादा चबाने की जरूरत नहीं पड़ती है. जबकि एनालॉग पनीर को खाते वक्त ज्यादा चबाना पड़ता है. होटल-रेस्टोरेंट में शेफ एनालॉग पनीर की डिश बनाते वक्त ग्रेवी की मदद से इसे मुलायम करने की कोशिश भी करते हैं. एनालॉग पनीर को तैयार करने के लिए वनस्पति तेल और दूध पाउडर इस्तेमाल किया जाता है. इसके साथ ही सोया, नारियल तेल और जड़ वाली सब्जियों सहित पौधे-आधारित सामग्री भी मिलाई जाती है. टैपिओका, खमीर और एसिड जैसे गाढ़े पदार्थ भी मिलाए जाते हैं. 

ये भी पढ़ें: Sheep Meat: कश्मीर में बढ़ी भेड़ के मीट की मांग, दूसरे राज्यों से हो रही सप्लाई, पढ़ें डिटेल

एनालॉग पनीर बेचने की ये है शर्त 

एफडीए के जानकारों की मानें तो दूध से बने पनीर की कीमत जहां 400 रुपये किलो होती है तो वहीं एनालॉग पनीर 200 रुपये किलो के भाव होता है. ऐसे में अगर किसी को एनालॉग पनीर बेचना है तो उसे पैकिंग पर बताना होगा कि ये एनालॉग पनीर है. साथ ही इंग्रीडेंटस और रेट भी लिखने होंगे. अगर कोई खुले में बेचता है तो उसे दूध से बने पनीर की कीमत से कम पर बेचना होगा. कुल मिलाकर अपने ग्राहक को जानकारी देनी होगी कि एनालॉग पनीर दूध से बने पनीर से सस्ता है.