scorecardresearch
खबर का असर: रेवाड़ी मंडी में किसानों की परेशानी पर जिला प्रशासन हरकत में, अब रोस्टर से होगी सरसों की खरीद

खबर का असर: रेवाड़ी मंडी में किसानों की परेशानी पर जिला प्रशासन हरकत में, अब रोस्टर से होगी सरसों की खरीद

रेवाड़ी की अनाज मंडी में किसान देर रात से अपने ट्रैक्टर में खुली सरसों लेकर बैठा है. किसानों का कहना है कि इतना समय बीत जाने के बाद भी उनका नंबर नहीं आया है. लाइन में खड़े किसान पानी और भूख से भी परेशान हो चुके हैं. किसानों का कहना है कि अगर सरकार गांव के हिसाब से खरीद करती तो ज्यादा अच्छा रहता.

advertisement
हरियाणा में आज सरसों की खरीद का तीसरा दिन हरियाणा में आज सरसों की खरीद का तीसरा दिन

इंडिया टुडे ग्रुप के डिजिटल प्लेटफॉर्म 'हरियाणा तक' और 'किसान तक' की खबर का बड़ा असर हुआ है. खबर सरसों की खरीद को लेकर थी. इसमें लिखा और दिखाया गया था कि रेवाड़ी मंडी में सरसों किसान किस कदर परेशान हैं. किसानों को दो दिन तक सरसों बेचने के लिए लाइन में लगने की खबर दिखाई गई थी. यहां तक कि मंडी के बाहर 2 किमी लंबी ट्रैक्टरों की लाइन लगी थी. खबर दिखाते ही रेवाड़ी जिला प्रशासन हरकर में आ गया. जिला उपायुक्त ने किसानों की समस्या सुलझाने के लिए टीम गठित कर दी है. यह भी कहा गया है कि अब रोस्टर प्रणाली से सरसों की सरकारी खरीद होगी. खबर ये थी कि 12 घंटे लाइनों में लगने के बाद भी किसानों का नंबर नहीं आ रहा था.

सरसों खरीद का तीसरा दिन

हरियाणा में आज सरसों की खरीद का तीसरा दिन है. लेकिन बीते दो दिनों में मंडियों के अंदर व्यवस्थाएं सरकार के दावों से बिल्कुल विपरीत नजर आ रही थी क्योंकि करीब रात 11बजे से किसान ट्रैक्टर में सरसों लेकर कतार में खड़े थे. उसके बावजूद उनका नंबर नहीं आया था. साथ ही हैफ़ेड की हड़ताल के चलते मुश्किलें और बढ़ गई. इसपर संज्ञान लेते हुए अब जिला उपायुक्त ने एक दिन मे 4 गांव की सरसों खरीदना निर्धारित किया है.

परेशानी में किसान

रेवाड़ी की अनाज मंडी में किसान देर रात से अपने ट्रैक्टर में खुली सरसों लेकर बैठा है. किसानों का कहना है कि इतना समय बीत जाने के बाद भी उनका नंबर नहीं आया है. लाइन में खड़े किसान पानी और भूख से भी परेशान हो चुके हैं. किसानों का कहना है कि अगर सरकार गांव के हिसाब से खरीद करती तो ज्यादा अच्छा रहता. रेवाड़ी अनाज मंडी से यह लाइन करीबन डेढ़ से 2 किलोमीटर तक लंबी लगी हुई है. बीते साल भी किसानों को इस तरह की समस्याओं से जूझना पड़ा था. एक किसान एक बारी में 25 क्विंटल तक ही अपनी सरसों बेच स्कता है. अगर उसे और सरसों बेचनी है तो दूसरे दिन आना होगा. 

ये भी पढ़ें: Wheat Procurement: एमएसपी पर गेहूं बेचने के ल‍िए 17.83 लाख क‍िसानों ने करवाया रज‍िस्ट्रेशन, जान‍िए क‍ितनी हुई खरीद

उपायुक्त राहुल हुड्डा ने हैफेड कर्मचारियों की हडताल से उत्पन्न स्थिति के बाद सरसों की सुचारू खरीद के लिए कमेटी गठित करते हुए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. एसडीएम रेवाड़ी और प्रशासक मार्केट कमेटी रेवाड़ी विकास यादव ने बताया कि गठित कमेटी में डी.एम. हैफेड प्रवीण कुमार, गोडाउन ईन्चार्ज सुरेंद्र कुमार, उप निरिक्षक मुकेश कुमार और एम.एस. अनिल कुमार को शामिल किया गया है.

क्या कहा एसडीएम ने?

एसडीएम ने बताया कि मुख्य प्रशासक एचएसएमबी द्वारा मंडी परिसर में चालू सप्ताह के शेष दिन गुरुवार 28 मार्च से शनिवार 30 मार्च तक सरसों की एमएसपी पर खरीद के लिए कमेटी गठित (केवल हड़ताल के समय) की गई है. इसी के तहत नई सब्जी मंडी बिठवाना में शेड्यूल जारी किया है. गुरुवार 28 मार्च को वर्तमान में मंडी प्रांगण में उपस्थित किसानों की सरसों की खरीद का निपटान किया जाएगा. शुक्रवार 29 मार्च को गांव हुसैनपुर, नारायणपुर, गांगोली, डालियाकी और शनिवार 30 मार्च को गांव चांदावास, धामलावास, कालूवास, हांसाका के किसानों की सरसों की एमएसपी पर खरीद की जाएगी. यदि कोई किसान बिना शेड्‌यूल/रोस्टर के मंडी आता है तो उसकी सरसों नहीं खरीदी जाएगी. आगामी सप्ताह का शेड्यूल भी जल्द जारी किया जाएगा.