scorecardresearch
Dairy: गोल्डन जुबली के मौके पर आइसक्रीम की 20 रेंज बाजार में उतारेगी मदर डेयरी, पढ़ें डिटेल 

Dairy: गोल्डन जुबली के मौके पर आइसक्रीम की 20 रेंज बाजार में उतारेगी मदर डेयरी, पढ़ें डिटेल 

मदर डेयरी नेशनल डेयरी डपलवमेंट बोर्ड के स्वामित्व वाली कंपनी है. दिल्ली-एनसीआर में दूध सप्लाई करने के मामले में मदर डेयरी आगे है. दिल्ली़-एनसीआर में मदर डेयरी के पास कंपनी के स्वामित्व वाले नौ डेयरी प्रोसेसिंग प्लांट हैं, जिनकी कुल क्षमता 50 लाख लीटर प्रति दिन से ज्यादा है. 

advertisement

आइसक्रीम के शौकीनों के लिए एक बड़ी खबर आई है. इस बार आइसक्रीम खाने वालों की पांचों उंगली आइसक्रीम में ही रहने वाली हैं. एक तो इस बार आइसक्रीम खाने को गर्मी का लम्बा वक्त मिलेगा, आइसक्रीम के लिए दाम भी ज्यांदा नहीं चुकाने होंगे और आइसक्रीम की नई रेंज भी बाजार में आ रही है. हाल ही में देश की बड़ी मदर डेयरी ने गर्मी के इस सीजन में आइसक्रीम की 20 नई रेंज लांच करने की घोषणा की है. मदर डेयरी के एमडी ने मीडिया को दिए गए इंटरव्यू में इसका खुलासा किया है. 

हालांकि कंपनी से जुड़े जानकारों की मानें तो मदर डेयरी इस गर्मियों में करीब 30 नए आइटम लांच करने जा रही है. इसमे से 20 आइसक्रीम तो 10 में ग्रीक योगर्ट समेत दूसरे डेयरी प्रोडक्ट होंगे. डेयरी एक्सपर्ट का मानना है कि इस सीजन में आइसक्रीम समेत डेयरी के गर्मियों में चलने वाले सभी आइटम की सेल में 25 से 30 फीसद तक की बढ़ोतरी हो सकती है. 

ये भी पढ़ें: Meat Export: देश में इस साल बढ़ जाएगा भैंस के मीट का उत्पादन और एक्सपोर्ट, ये हैं तीन वजह 

डिमांड पूरी करने को लगाए 50 करोड़ रुपये 

मदर डेयरी फ्रूट्स एंड वेजीटेबल्स प्राइवेट लिमिटेड के एमडी मनीष बंदलिश का कहना है कि सीजन में डिमांड पूरी करने के लिए हम सभी तरह के कदम उठा रहे हैं. ग्राहकों की डिमांड को पूरा करने के लिए 50 करोड़ रुपये का इंवेस्ट किया गया है. उनका कहना है कि गर्मी हमारे डेयरी सेक्टर में आइसक्रीम, दही और दूसरी चीजों के लिए बहुत खास होती है. 

नए प्लांट में 600 करोड़ का कर रही निवेश 

मदर डेयरी जल्द ही दो और बड़े डेयरी प्लांट शुरू करने जा रही है. इतना ही नहीं 100 करोड़ रुपये की लागत से पहले से ही चल रहे एक अन्य‍ प्लांट की क्षमता भी बढ़ाएगी. दोनों नए प्लांट दूध और फल-सब्जी से जुड़े हैं. मिल्क प्लांट नागपुर, महाराष्ट्र में शुरू होगा. इस प्लांट में 525 करोड़ रुपये की लागत आने की उम्मीद है. मदर डेयरी के एमडी का कहना है कि उम्मीद के मुताबिक दो साल में ये प्लांट काम करना शुरू कर देंगे.

ये भी पढ़ें: Dairy: कुलदीप कौर के डेयरी प्लांट से पूरे गांव को फ्री में सप्लाई होती है बायोगैस, जानें वजह

प्लांट की क्षमता छह लाख लीटर दूध प्रतिदिन की होगी. लेकिन जरूरत के हिसाब से इसे 10 लाख लीटर प्रतिदिन के हिसाब से बढ़ाया भी जा सकेगा. वहीं एमडी का कहना है कि 100 करोड़ रुपये से मदर डेयरी के दूसरे प्लांट की क्षमता बढ़ाने का काम किया जाएगा. कंपनी सफल ब्रांड के तहत 125 करोड़ रुपये का निवेश कर कर्नाटक में एक नया फ्रूट प्रोससिंग प्लांगट शुरू करने की भी योजना बना रही है.