scorecardresearch
बंगाल से जून में शुरू हो जाएगा आम का निर्यात, मध्य पूर्व और यूरोप में भेजी जाएगी खेप

बंगाल से जून में शुरू हो जाएगा आम का निर्यात, मध्य पूर्व और यूरोप में भेजी जाएगी खेप

जून शुरू से बंगाल से आम का निर्यात शुरू हो जाएगा. इसके लिए मध्य पूर्व और यूरोप के देशों से ऑर्डर मिल रहे हैं. यूरोप में कई तरह की आर्थिक चुनौतियां हैं, इसके बावजूद बंगाल के आमों में रुचि बढ़ रही है और निर्यातक ऑर्डर के लिए बातचीत कर रहे हैं. और भी कई देशों से आम के ऑर्डर मिलने की उम्मीद है.

advertisement
जून में बंगाल से आम का निर्यात शुरू हो जाएगा जून में बंगाल से आम का निर्यात शुरू हो जाएगा

पश्चिम बंगाल में आम का उत्पादन बहुत अधिक मात्रा में होती है. इसे देखते हुए एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि जून के शुरुआती दिनों से ही बंगाल से आम का निर्यात शुरू हो जाएगा. ऐसा अनुमान जताया गया है कि बंगाल से जून शुरू में मध्य पूर्व के देशों में आम का निर्यात शुरू हो जाएगा. एक अधिकारी ने कहा कि आम के निर्यात का ऑर्डर यूरोप से भी मिल रहा है जिसे अभी फाइनल किया जा रहा है. और भी कई देश हैं जहां से बंगाल से आम की मांग की जा रही है. आने वाले इन देशों में बंगाल से आम की खेप भेजी जा सकेगी.

मालदा मैंगो एसोसिएशन के अध्यक्ष उज्जल साहा ने PTI को दिए एक इंटरव्यू में कहा, "जून की शुरुआत से निर्यात शुरू होने की उम्मीद है, क्योंकि हम कुछ बागों से अंतिम शिपमेंट (खेप) को अंतिम रूप दे रहे हैं. मध्य पूर्व से पहले ही ऑर्डर मिल चुके हैं." पिछले साल मालदा ने यूरोप को 10 मीट्रिक टन और मध्य पूर्व के देशों को 24 मीट्रिक टन आम का निर्यात किया था.

ये भी पढ़ें: Mangoes Export: यूपी के आम चले विदेशों की राह, आधा दर्जन देशों में एक्सपोर्ट की तैयारी

जून पहले हफ्ते से निर्यात से शुरू

बागवानी विभाग के अनुसार, पश्चिम बंगाल से आम के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और राज्य दोनों सरकारों के अधिकारी मिलकर काम कर रहे हैं. मालदा जिला उद्यान विभाग के उप निदेशक सामंत लयेक ने कहा कि जिले से निर्यात जून के पहले सप्ताह में शुरू होने की उम्मीद है. इस बीच, मालदा जिले के आम उत्पादकों ने फल के सर्टिफिकेशन के लिए कोई लैब नहीं होने पर चिंता जताई है, जिससे हाल के वर्षों में मालदा आमों को अन्य देशों में निर्यात करने में दिक्कत पेश आई है.

साहा ने यह भी कहा किया कि यूरोप में कई तरह की आर्थिक चुनौतियां हैं, इसके बावजूद बंगाल के आमों में रुचि बढ़ रही है और निर्यातक ऑर्डर के लिए बातचीत कर रहे हैं. हालांकि अभी जिस तेजी से आम का निर्यात होना चाहिए, वैसा नहीं हो रहा है क्योंकि आम में कीटनाशक की मात्रा परमिटेड लेवल से अधिक है. मालदा का आम मध्य पूर्व और यूरोप के देशों में अधिक जाता है जहां निर्यात के कड़े नियम हैं. मालदा जिले में पिछले साल 3.7 लाख मीट्रिक टन आम का उत्पादन हुआ, जबकि पूरे राज्य में लगभग नौ लाख मीट्रिक टन आम का उत्पादन हुआ.

ये भी पढ़ें: Mangoes Export: यूपी के आम चले विदेशों की राह, आधा दर्जन देशों में एक्सपोर्ट की तैयारी

मालदा, मुर्शिदाबाद में अधिक उत्पादन

बंगाल का मुर्शिदाबाद जिला भी आम के उत्पादन में बडा़ रोल निभाता है. मालदा जिले के अलावा मुर्शिदाबाद भी आम के निर्यात में महत्वपूर्ण योगदान देता है. आम की खेती में पांच-सात और जिले शामिल हैं. यहां मौसम अनुकूल होने के कारण इस साल मालदा में आम की फसल चार लाख मीट्रिक टन से अधिक होने का अनुमान है. राज्य सरकार ने पिछले साल 13 लाख आम के पौधे बांट कर उत्पादन बढ़ाने के लिए कदम उठाए थे, जिसके अच्छे नतीजे सामने आ रहे हैं. आम की लोकप्रिय किस्मों में फाजील, हिमसागर और लक्ष्मणभोग हैं, जिन्हें पहले ही जीआई टैग मिल चुका है.(PTI)