scorecardresearch
बारातियों से भरी बस में लगी भीषण आग, 5 लोगों की मौत, कई झुलसे 

बारातियों से भरी बस में लगी भीषण आग, 5 लोगों की मौत, कई झुलसे 

आज मऊ जिले से ग़ाज़ीपुर के बरेसर थाना क्षेत्र के एक गांव में बारात आई थी, जिसकी शादी महाहर धाम मंदिर में होनी थी और इस मंदिर पर पिछले तीन दिनों से मेला लगा हुआ था. जिसके कारण भीड़ लग गई और प्रशासन द्वारा बस को मुख्य मार्ग की बजाय दूसरे मार्ग से भेजा गया. बारातियों से भरी बस पर अचानक हाईटेंशन तार टूटकर गिरने से बस जलने लगी. जिससे पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि 10 लोग गंभीर रूप से झुलस गए.

advertisement
गाजीपुर: बस में लगी भीषण आग गाजीपुर: बस में लगी भीषण आग

गाजीपुर जिले के मरदह थाना क्षेत्र के महाहर धाम के पास बारातियों से भरी बस पर अचानक हाईटेंशन तार टूटकर गिरने से बस जलने लगी. जिससे पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि 10 लोग गंभीर रूप से झुलस गए. जिनका इलाज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और जिला अस्पताल में किया जा रहा है. घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस अधीक्षक, जिला पदाधिकारी समेत तमाम अधिकारी मौके पर पहुंचे और राहत कार्य शुरू किया.

इस दुखद हादसे को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपये देने और मुफ्त इलाज के निर्देश दिए हैं. इस दर्दनाक हादसे पर यूपी के मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि प्रशासन इस घटना पर कड़ी नजर बनाए हुए है.

हाईटेंशन तार से टकराकर हुआ हादसा

आज मऊ जिले से ग़ाज़ीपुर के बरेसर थाना क्षेत्र के एक गांव में बारात आई थी, जिसकी शादी महाहर धाम मंदिर में होनी थी और इस मंदिर पर पिछले तीन दिनों से मेला लगा हुआ था. जिसके कारण भीड़ लग गई और प्रशासन द्वारा बस को मुख्य मार्ग की बजाय दूसरे मार्ग से भेजा गया. इस दौरान बस में बैठी दुल्हन के साथ उसके परिवार के कुछ लोग भी उतरे. बस में कुछ बुजुर्ग महिलाएं और बच्चे सफर कर रहे थे और जैसे ही बस कच्ची सड़क से गुजरी तो एक बड़े हाईटेंशन तार से टकरा गई जिससे बस में अचानक आग लग गई.

ये भी पढ़ें: नीलगायों को भगाने के लिए मार्केट में आई ये सोलर मशीन, बैटरी से होती है चार्ज

ग्रामीणों ने कई बार की थी शिकायत

इस घटना को लेकर लोगों का कहना है कि बस सीएनजी से चलने वाली थी जिसके कारण आग बहुत तेजी से लगी. इस दौरान गांव के कुछ लोग भी राहत कार्य में जुटे, लेकिन उन पर भी पुलिस द्वारा लाठीचार्ज करने का आरोप लगा. ग्रामीणों के मुताबिक इस तार को ठीक करने के लिए ग्रामीणों ने कई बार बिजली विभाग से शिकायत की, लेकिन उनकी शिकायत पर कोई ध्यान नहीं दिया गया. मेला प्रशासन की बैठक के दौरान भी जिला पदाधिकारी को इसकी जानकारी दी गयी थी, अगर समय रहते प्रशासन इस ओर ध्यान देता तो कितना बड़ा हादसा नहीं होता.

बस में बाराती थे सवार

बस में सवार लोगों के मुताबिक बस मऊ से बारात लेकर मरदह स्थित महाहर धाम आ रही थी. बस कच्ची सड़क से आ रही थी और उसमें 30 से ज्यादा लोग सवार थे. इसी दौरान बस बिजली के तार से छू गयी और उसमें आग लग गयी. लोग जान बचाकर भागने लगे. लेकिन बच्चे और महिलाएं बस में फंस गये.

पीड़ित महिला ने कही ये बातें

बस में सफर कर रही इस हादसे की शिकार मीरा नाम की महिला ने बताया कि बस में करीब 40 से 50 लोग सवार थे. उनमें से कई की मौत हो चुकी है. मीरा ने रोते हुए कहा, 'वह बारात लेकर ग़ाज़ीपुर के महरे जा रहा था. रास्ते में बस अचानक रुक गई. बस में बहुत सारे लोग थे, लगभग 50. मैं बस में आगे बैठा था और मुझे बाहर निकाल दिया गया. मेरे बच्चे भी उसी बस में थे जिसमें आग लगी.

सीएम योगी ने लिया संज्ञान

सीएम योगी आदित्यनाथ ने गाजीपुर बस हादसे का संज्ञान लिया है. उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों को तुरंत मौके पर पहुंचने का आदेश दिया है. जिला प्रशासन को घायलों के बेहतर इलाज की व्यवस्था करनी चाहिए और राहत एवं बचाव कार्य में तेजी लानी चाहिए. सीएम योगी ने हादसे में मृतकों के प्रति संवेदना व्यक्त की है.