scorecardresearch
भारत से कॉफी खरीदने में इटली सबसे आगे, यहां देखें अन्य देशों की लिस्ट

भारत से कॉफी खरीदने में इटली सबसे आगे, यहां देखें अन्य देशों की लिस्ट

भारत दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां कॉफी की अधिक मात्रा में खेती की जाती है. भारत की कॉफी अपनी खूशबु और स्वाद के लिए अब दुनियाभर से मशहूर होती जा रही है. क्योंकि भारत में उत्पादित होने वाली कॉफी में से 70 प्रतिशत कॉफी विदेशी देशों में निर्यात हो जाता है.

advertisement
भारत से कॉफी खरीदने में इटली है सबसे आगे, फोटो साभार: freepik भारत से कॉफी खरीदने में इटली है सबसे आगे, फोटो साभार: freepik

भारत दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां कॉफी की अधिक मात्रा में खेती की जाती है. भारत की कॉफी अपनी खूशबु और स्वाद के लिए अब दुनियाभर से मशहूर होती जा रही है. क्योंकि भारत में उत्पादित होने वाली कॉफी में से 70 प्रतिशत कॉफी विदेशी देशों में निर्यात हो जाती है. कॉफी उत्पादन में भारत का एशिया में तीसरा स्थान है. भारत इंस्टेंट कॉफी यानी तैयार कॉफी पाउडर के अलावा रोबास्टा और अरेबिका दोनों किस्मों का निर्यात करता है. भारतीय कॉफी को विश्व बाजार में ऊंची कीमतों पर बेची जाती है.

भारतीय कॉफी का न‍िर्यात लगभग बहुत सारे देश करते हैं. लेकिन,  कॉफी की खरीदारी के मामले में इटली सभी देशों में सबसे आगे है, जबकि इटली सहित 10 देश ऐसे हैं, जहां भारत का कुल 70 प्रतिशत कॉफी की खरीदारी की जाती है. इसका निर्यात करके भारत बेहतर मुनाफा कमाता है.आइए जानते हैं कि कॉफी की खरीदारी के मामले में वो टॉप 10 देश कौन-कौन से हैं और कितनी खरीदारी करते हैं.

ये 10 देश करते हैं 70 फीसदी खरीदारी

भारतीय कॉफी का निर्यात बहुत सारे देशों में किया जाता है. लेकिन, सिर्फ ये 10 देश अकेले  70 प्रतिशत की खरीदारी करते हैं. कॉफी बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार वह 10 देश, इटली, रशिया, जर्मनी, बेल्जियम, तुर्की, पोलैंड, संयुक्त अरब अमीरात, लिबिया, जॉर्डन और अमेरिका हैं.

ये भी पढ़ें:- संतरा उत्पादन में MP के राजगढ़ जिले का परचम, देश के बड़े शहरों में भेजी जा रही सप्लाई

कॉफी निर्यात में इटली सबसे आगे

कॉफी खरीदारी के मामले में, अन्य सभी देशों में इटली अव्वल है. यहां के लोग भारतीय कॉफी को बहुत पसंद करते हैं. इस वजह से सबसे अधिक कॉफी की खरीद इटली करता है. कॉफी बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार सभी देशों में खरीदे जाने वाले कॉफी में इटली अकेले 17.2 प्रतिशत की खरीदारी करता है.

कॉफी खरीद में क्या है इन देशों का हाल

कॉफी खरीद के मामले में इटली जहां सबसे आगे है तो वहीं उसके बाद दूसरे नंबर पर रशिया है. जहां कुल 8.6 प्रतिशत कॉफी की खरीदारी की जाती है, फिर जर्मनी है, जहां 7.1 प्रतिशत खरीदारी की जाती है. चौथे नंबर पर बेल्जियम है, जहां 5.6 प्रतिशत की खरीदारी होती है. पांचवें पर तुर्की है जहां 5.3 प्रतिशत की खरीदारी होती है इसके बाद पोलैंड है जहां 4.1 प्रतिशत की खरीदारी होती है.

सातवें पर संयुक्त अरब अमीरात है जहां 3.8 प्रतिशत की खरीदारी होती है. इसके बाद लीबिया है जहां 3.5 प्रतिशत की खरीदारी होती है. फिर जॉर्डन है जहां 3.5 प्रतिशत की खरीदारी होती है और फिर अमेरिका है जहां 2.9 प्रतिशत कॉफी की खरीदारी की जाती है. इनके अलावा कई अन्य देश और भी हैं जो भारत से कॉफी की खरीदारी करते हैं.