scorecardresearch
संतरा उत्पादन में MP के राजगढ़ जिले का परचम, देश के बड़े शहरों में भेजी जा रही सप्लाई

संतरा उत्पादन में MP के राजगढ़ जिले का परचम, देश के बड़े शहरों में भेजी जा रही सप्लाई

राजगढ़ का संतरा अपने स्वाद और साइज दोनों के लिए मशहूर है. यह संतरा बेहद मीठा होता है और जल्दी खराब नहीं होता. यही वजह है कि देशभर के व्यापारी इस संतरे की खेप मध्यप्रदेश के राजगढ़ से मंगाते हैं. राजगढ़ का संतरा नागपुर, दिल्ली, चेन्नई और मुंबई भेजा जाता है.

advertisement
राजगढ़ में बड़े पैमाने पर होती है संतरे की खेती राजगढ़ में बड़े पैमाने पर होती है संतरे की खेती

मध्य प्रदेश का राजगढ़ जिला अब मिनी नागपुर से अपनी पहचान कायम करता जा रहा है. देश के बड़े शहरों जैसे कानपुर, दिल्ली, कोलकत्ता, चेन्नई, मुंबई में राजगढ़ जिले के मीठे और रसीले संतरे सप्लाई किए जा रहे हैं. ऐसे में आने वाले समय में देश में सबसे अधिक स्वादिष्ट संतरा उगाने में राजगढ़ जिले का नाम रोशन हो सकता है. संतरा उत्पादक किसानों का कहना है कि राजगढ़ जिले की जलवायु और प्रकृति बिल्कुल खास है जिससे यहां के संतरे के लिए दूर-दूर से खरीदार आते हैं. देश के बड़े शहरों में जैसे ही संतरे से भरी गाड़ी पहुंचती है, वहां के व्यापारी हाथों हाथ मंहगे दामों पर संतरा खरीद लेते हैं. 

इस समय राजगढ़ जिले में करीब 21 हजार हेक्टेयर से अधिक रकबे में संतरे का उत्पादन हो रहा है. हालांकि संतरे पर कुछ मौसम की मार पड़ी है, लेकिन स्वाद में तो अभी भी उतनी ही मिठास कायम है. कहा जाता है कि जिसने भी राजगढ़ जिले के संतरे का एक बार स्वाद ले लिया, वह उसे भूल नहीं सकता. महाराष्ट्र के फल व्यापारी राहुल ने बताया कि राजगढ़ जिले का संतरा साइज में बड़ा रहता है और खाने में स्वादिष्ट होता है. इस कारण प्रदेश के बाहर अधिक मांग बन रही है. 

ये भी पढ़ें: अब घर बैठे होगा पशुओं का इलाज, आईवीआरआई ने लॉन्च किया ऑनलाइन वेटरनरी क्लीनिक ऐप

राजगढ़ का संतरा विदेश में तो जाता ही है, इसके अलावा दिल्ली, मुंबई, कानपुर, ग्वालियर, भोपाल, इंदौर में भी अधिक डिमांड है. इसका कारण है कि ये खाने में मीठा रहता है. महाराष्ट्र के एक फल व्यापारी ने कहा, यहां से संतरे की सवा सौ गाड़ी भरकर कानपुर ले गए हैं. वहां 60 किलो किलो संतरा 500 रुपये के रेट से बिकता है. हम लोगों ने राजगढ़ जिले से सौ संतरे के बगीचे खरीदे थे, उसमें से 90 बगीचे के संतरे तोड़ लिए हैं और अब बचे हुए बगीचे से संतरा लेने आए हैं. 10 बगीचे और बचे हैं, जहां से संतरे तोड़े जाने हैं. राहुल नाम के ये व्यापारी महाराष्ट्र में अमरावती जिले के सेवड़ा के रहने वाले हैं. 

संतरा व्यापारी विनोद खत्री ने बताया कि राजगढ़ का संतरा गर्मी में ठंड के लिए बहुत अच्छा रहता है. साथ ही गर्मी से बचाव करता है, लू से भी बचाता है. खत्री कहते हैं, राजगढ़ संतरे का गढ़ है जहां से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु और विदेशों में भी सप्लाई की जाती है. राजगढ़ जिले के संतरे की बहुत डिमांड है क्योंकि इसका रस बहुत मीठा होता है और साइज बड़ा होता है. विनोद खत्री कहते हैं कि अभी तक वे 70 गाड़ी संतरा राजगढ़ से भरकर ले जा चुके हैं. 

ये भी पढ़ें: मार्च माह इन सब्जियों की खेती के लिए अनुकूल, जानें इनकी बुआई विधि और उन्नत किस्में

संतरा व्यापारी ताहिर खान ने बताया कि कानपुर के लिए उन्होंने 60-70 गाड़ी संतरा अब तक बेच दिया है. व्यापारी कहते हैं कि राजगढ़ की मिट्टी अच्छी है, इसलिए संतरे का स्वाद भी अच्छा होता है. यहां का संतरा जल्दी खराब नहीं होता. पिछले साल व्यापार कम था जिससे उन्होंने 30 से 35 गाड़ी संतरे की बेची थी. इस साल पैदावार अच्छी हुई है. एक अन्य किसान दूल्हे सिंह ने बताया कि राजगढ़ का संतरा ग्वालियर, बंगाल, दिल्ली, कानपुर तक जाता है. दूल्हे सिंह कहते हैं कि इस बार ओलावृष्टि से पैदावार पर असर हुआ है, लेकिन पिछले वर्ष की तुलना में बिजनेस अच्छा जा रहा है.(रिपोर्ट/पंकज शर्मा)