scorecardresearch
Sugar Price: चीनी की महंगाई रोकने के लिए कोटा आवंटन बढ़ाने की तैयारी, 1 मई से आ सकता है सरकार का निर्देश 

Sugar Price: चीनी की महंगाई रोकने के लिए कोटा आवंटन बढ़ाने की तैयारी, 1 मई से आ सकता है सरकार का निर्देश 

दो हफ्ते चीनी की कीमत करीब 5 फीसदी बढ़ गई है. मार्केट एनालिस्ट ने कीमतों में और बढ़ोत्तरी का अनुमान जताया है. ऐसे में सरकार चीनी मिलों को मासिक कोटा बढ़ाने की तैयारी में है. ताकि बाजार में चीनी की उपलब्धता में बढ़ोत्तरी की जा सके.

advertisement
मार्केट एनालिस्ट ने चीनी की कीमतों में और बढ़ोत्तरी का अनुमान जताया है. मार्केट एनालिस्ट ने चीनी की कीमतों में और बढ़ोत्तरी का अनुमान जताया है.

चीनी उत्पादन अनुमान से कम रहने और गर्मी के चलते खपत बढ़ने के कारण चीनी की कीमतों में तेजी से बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. दो हफ्ते चीनी की कीमत करीब 5 फीसदी बढ़ गई है. मार्केट एनालिस्ट ने कीमतों में और बढ़ोत्तरी का अनुमान जताया है. हालांकि, केंद्र सरकार महंगी कीमतों का बोझ जनता पर पड़ने से रोकने के लिए चीनी मिलों को मासिक कोटा बढ़ाने की तैयारी में है. क्योंकि, केंद्र ने इथेनॉल बनाने के लिए चीनी की जगह भारी गुड़ के इस्तेमाल की मजंरी दे दी है, जिसके इस्तेमाल पर दिसंबर से रोक लगी थी. ऐसे में बाजार में चीनी की उपलब्धता में बढ़ोत्तरी होगी, जिससे कीमतों को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी. 

पिछले दो सप्ताह से बढ़े तापमान के चलते शीतल पेय, आइसक्रीम और मिठाइयों की मांग बढ़ी है, जिसके चलते चीनी का इस्तेमाल भी बढ़ गया है. स्नैक्स और आइसक्रीम जैसे चीनी के इस्तेमाल से बनने वाले प्रोडक्ट वाली कंपनियों ने अचानक चीनी के ऑर्डर बढ़ा दिए हैं. देश के कई हिस्सों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंचने से कंपनियों को व्यापार में बढ़ोत्तरी की संभावनाओं के चलते अभी से चीनी की अधिक खरीद शुरू कर दी है. 

उधर, 15 अप्रैल तक चीनी उत्पादन अनुमान से 2 लाख टन कम रहा है. भारतीय चीनी और बॉयो एनर्जी निर्माता संघ (ISMA) के अनुसार चीनी सीजन 2023-24 के तहत 15 अप्रैल तक शुद्ध चीनी उत्पादन 310.93 लाख टन दर्ज किया गया है, जो पिछले साल इसी तारीख को 312.38 लाख टन था. चीनी के कम उत्पादन और बढ़ती खपत से पिछले दो सप्ताह में चीनी का दाम 5 फीसदी तक महंगा हो गया है. 

बिक्री के लिए चीनी मिलों को मिलता है मासिक कोटा 

सूत्रों के अनुसार मौजूदा स्थितियों को देखते हुए सरकार चीनी मिलों को बिक्री के लिए आवंटित किए जाने वाले मासिक कोटा की मात्रा को बढ़ाने जा रही है. इंडस्ट्री से जुड़े प्रतिनिधि ने बताया कि केंद्र सरकार चीनी की बिक्री के लिए चीनी मिलों को मासिक कोटा निर्धारित करती है, जिससे ज्यादा चीनी कंपनियां चीनी नहीं बेच सकती हैं. यह प्रक्रिया कीमतों को नियंत्रित करने और जमाखोरी रोकने के लिए की जाती है. 

मई महीने का चीनी आवंटन कोटा 27 लाख टन होगा 

बाजार में चीनी की अधिक उपलब्धता बनाने के लिए केंद्र मई का मासिक चीनी आवंटन कोटा बढ़ाकर 27 लाख टन कर सकता है. इससे पहले सरकार ने अप्रैल के लिए भी पिछली बार से बढ़ाकर कोटा आवंटित किया था. केंद्र ने फरवरी 2024 के लिए चीनी कोटा 22 लाख टन आवंटित किया था और उसके बाद मार्च के लिए कोटा बढ़ाकर 23 लाख टन किया था, अप्रैल के लिए भी कोटा बढ़ाकर 25 लाख टन किया था. 

ये भी पढ़ें -