scorecardresearch
रेलवे के 16 जोन में ट्रेनें अतिरिक्त फेरे लगाएंगी, गर्मी में यात्रियों को राहत देने के लिए Indian Railways का फैसला 

रेलवे के 16 जोन में ट्रेनें अतिरिक्त फेरे लगाएंगी, गर्मी में यात्रियों को राहत देने के लिए Indian Railways का फैसला 

गर्मियों की छुट्टियों को देखते हुए भारतीय रेलवे ने इस दौरान सभी 16 जोन में ट्रेनों के अतिरिक्त फेरे (ट्रिप) लगाने का निर्देश जोन कार्यालयों को भेजा है. यात्रियों को कंफर्म सीट दिलाने के इरादे से रेलवे 1 अप्रैल से समर स्पेशल ट्रेनें भी चला रहा है.

advertisement
प्रमुख रेल मार्गों पर बिना परेशानी यात्री सुविधाएं देने के लिए अतिरिक्त ट्रेनों की योजना बनाई गई है. प्रमुख रेल मार्गों पर बिना परेशानी यात्री सुविधाएं देने के लिए अतिरिक्त ट्रेनों की योजना बनाई गई है.

गर्मियों में स्कूलों की छुट्टियों को देखते हुए भारतीय रेलवे ने इस दौरान सभी 16 जोन में ट्रेनों के अतिरिक्त फेरे (ट्रिप) लगाने का निर्देश जोन कार्यालयों को भेजा है. यात्रियों को कंफर्म सीट दिलाने के इरादे से रेलवे 1 अप्रैल से समर स्पेशल ट्रेनें भी चला रहा है. इसके साथ ही सभी स्टेशनों पर यात्रियों के लिए पेयजल की अतिरिक्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं. जबकि, सुरक्षा के लिए जीआरपी और आरपीएफ के अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती की जा रही है. 

रेल मंत्रालय के अनुसार गर्मियों में यात्रियों की बढ़ती संख्या को नियंत्रित करने के लिए भारतीय रेल गर्मियों के दौरान रिकॉर्ड 9111 फेरों का संचालन कर रही है. बीती 2023 की गर्मियों की तुलना में इस बार 2742 ज्यादा फेरे लगाने के निर्देश दिए हैं. यानी रेलगाड़ियां इस बार अपने शुरुआती स्टेशन से अंतिम स्टेशन तक ज्यादा ज्यादा चक्कर लगाएंगी. इससे यात्रियों को बैठने के लिए कंफर्म सीट मिलने का रास्ता भी साफ होगा. 

यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में ट्रेनों के अतिरिक्त फेरे लगेंगे 

रेलवे ने कहा है कि प्रमुख रेल मार्गों पर बिना परेशानी यात्री सुविधाएं देने के लिए अतिरिक्त ट्रेनों की योजना बनाई गई है. इसके लिए 16 रेलवे जोन को निर्देशित किया गया है. गर्मियों के मौसम में तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली जैसे राज्यों से यात्रियों की संख्या को कम करने के लिए ट्रेनों के अतिरिक्त फेरे लगाने को कहा गया है. निर्देश के अनुसार 1 अप्रैल से ट्रेनें अतिरिक्त फेरे लगाना शुरू कर चुकी हैं. 

रेलवे जोनवार अतिरिक्त फेरों की संख्या 

  1. मध्य रेलवे- 488 अतिरिक्त फेरे
  2. पूर्वी रेलवे- 254 अतिरिक्त फेरे
  3. पूर्व मध्य रेलवे - 1003 अतिरिक्त फेरे
  4. पूर्वी तट रेलवे - 102 अतिरिक्त फेरे
  5. उत्तर मध्य रेलवे- 142 अतिरिक्त फेरे
  6. पूर्वोत्‍तर रेलवे - 244 अतिरिक्त फेरे
  7. पूर्वोत्तर सीमा रेलवे- 88 अतिरिक्त फेरे
  8. उत्तर रेलवे- 778 अतिरिक्त फेरे
  9. उत्तर पश्चिम रेलवे- 1623 अतिरिक्त फेरे
  10. दक्षिण मध्य रेलवे - 1012 अतिरिक्त फेरे
  11. दक्षिण पूर्व रेलवे - 276 अतिरिक्त फेरे
  12. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे- 12 अतिरिक्त फेरे
  13. दक्षिण पश्चिम रेलवे - 810 अतिरिक्त फेरे
  14. दक्षिणी रेलवे- 239 अतिरिक्त फेरे
  15. पश्चिम मध्य रेलवे - 162 अतिरिक्त फेरे
  16. पश्चिमी रेलवे - 1878 अतिरिक्त फेरे

अतिरिक्त ट्रेनों के काउंटर और IRCTC से टिकट बुकिंग 

गर्मियों के मौसम में जोनल रेल को रेलवे स्टेशनों पर पेयजल की व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं. स्टेशनों पर भीड़भाड़ को व्यवस्थित करने के लिए और सभी गतिविधियों की निगरानी के लिए इन स्टेशनों पर वरिष्ठ अधिकारी तैनात हैं. सामान्य श्रेणी के डिब्बों में प्रवेश के लिए यात्रियों को कतार लगाकर चढ़ाने के लिए रेलवे सुरक्षा बलों के साथ ही जीआरपी की तैनाती की गई है. यात्री इन अतिरिक्त ट्रेनों में अपना टिकट रेलवे टिकट काउंटर या आईआरसीटीसी वेबसाइट, ऐप के माध्यम से बुक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें -