scorecardresearch
मैंगो जिंजर के बारे में जानते हैं? ऐसा कच्चा मसाला जिससे आम का टेस्ट आता है

मैंगो जिंजर के बारे में जानते हैं? ऐसा कच्चा मसाला जिससे आम का टेस्ट आता है

मैंगो जिंजर का नाम शायद आपने पहले कभी नहीं सुना होगा. यह ज़िंगिबेरासी परिवार से आता है और इसका वैज्ञानिक नाम करकुमा अमांडा है. यह एक बेहतरीन मसाला है जिसे काटकर खाने पर बिल्कुल कच्चे आम जैसा स्वाद आता है. यह अंदर से बहुत पीला होता है और इसका संबंध हल्दी से भी है, यही कारण है कि इस सामान्य अदरक को मैंगो जिंजर कहा जाता है.

advertisement
क्या है मैंगो जिंजर और कैसा होता है इसका स्वाद क्या है मैंगो जिंजर और कैसा होता है इसका स्वाद

जिंजर यानी अदरक के बारे में तो हम सब जानते हैं. हब सब ने जिंजर यानी अदरक का स्वाद भी चखा है. इतना ही नहीं अदरक का इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जाता है. जिस वजह से इसकी मांग हमेशा बनी रहती है. लेकिन क्या आपने कभी मैंगो जिंजर के बारे में सुना है. अगर नहीं तो आइए जानते हैं क्या है मैंगो जिंजर. 

कैसा दिखता है मैंगो जिंजर

मैंगो जिंजर का नाम शायद आपने पहले कभी नहीं सुना होगा. यह ज़िंगिबेरासी परिवार से आता है और इसका वैज्ञानिक नाम करकुमा अमांडा है. यह एक बेहतरीन मसाला है जिसे काटकर खाने पर बिल्कुल कच्चे आम जैसा स्वाद आता है. यह अंदर से बहुत पीला होता है और इसका संबंध हल्दी से भी है, यही कारण है कि इस सामान्य अदरक को आम जिंजर कहा जाता है. हालांकि इसकी अद्भुत गांठें हूबहू अदरक की तरह होती हैं और इसका सुगंध व स्वाद कच्चे आम की तरह होता है. इसीलिए इसे मैंगो जिंजर नाम दिया गया है.

क्या हैं मैंगो जिंजर के फायदे

यह भारत के अलावा थाईलैंड, मलेशिया और इंडोनेशिया जैसे देशों में भी पाया जाता है. आयुर्वेद के इसके औषधीय गुणों का उल्लेख किया गया है. ऐसा कहा जाता है कि यह बुखार, त्वचा संबंधी रोग, अस्थमा और पेट संबंधी विकारों को ठीक करने में उपयोगी हो सकता है. इसके अलावा आम अदरक का उपयोग चटनी, सॉस और अचार बनाने में भी किया जाता है. आइए जानते हैं इसके फ़ायदों के बारे में.

ये भी पढ़ें: मधुमक्खियों को फूल ढूंढने में हो रही परेशानी, रिसर्च में सामने आई ये चौंकाने वाली बात

भूख को बढ़ाता है मैंगो जिंजर

हल्दी की तरह, आम अदरक में करक्यूमिन, डेमिथाइल करक्यूमिन और डेस-एथोक्सी करक्यूमिन होता है. यह देखा गया है कि इन गुणों का उन लोगों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है जो भूख न लगने की समस्या से पीड़ित हैं. ऐसे लोग अगर नियमित रूप से अदरक का सेवन करें तो इससे उनकी भूख बढ़ती है.

मोटापा कम कर सकता है मैंगो जिंजर

मोटापा आज के समय की सबसे बड़ी समस्या बन गया है. मोटापा मधुमेह और हृदय रोग तक का कारण बनता है. ऐसे में मोटापा कम करने के लिए मैंगो जिंजर का प्रयोग किया जा सकता है. हाल ही में हुए कई शोधों में मैंगो जिंजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों का असर मोटापा कम करने में देखा गया है. इतना ही नहीं, एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि सामान्य अदरक में मौजूद करक्यूमिन मांसपेशियों और अग्न्याशय कोशिकाओं के कामकाज में सुधार करता है और इसके माध्यम से आपके मोटापे की समस्या को कुछ हद तक कम कर सकता है.

बुखार को कम करने के लिए खाएं 

मैंगो जिंजर का उपयोग बुखार को कम करने के लिए भी किया जा सकता है. आपको बता दें कि मैंगो जिंजर में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीपायरेटिक गुण होते हैं, जो बुखार को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. इसके अलावा मैंगो जिंजर की तासीर भी ठंडी होती है जो आपके शरीर के बढ़े हुए तापमान को कम करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, यह बुखार पैदा करने वाले कीटाणुओं से भी लड़ता है.