scorecardresearch
आम पर किन खादों का करें स्प्रे कि लहलहा उठें मंजर, इस टोल फ्री नंबर पर तुरंत पाएं जानकारी

आम पर किन खादों का करें स्प्रे कि लहलहा उठें मंजर, इस टोल फ्री नंबर पर तुरंत पाएं जानकारी

किसान कॉल सेंटर की मुफ्त हेल्पलाइन सेवा 21 जनवरी 2004 को कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने चालू की थी, जिसके तहत किसानों के लिए अब टोल फ्री नंबर 18001801551  जारी किया गया है. इस नंबर पर किसान फ्री में कॉल कर सकते हैं.

advertisement
आम की खेती आम की खेती

देश की एक बहुत बड़ी आबादी आजीविका के लिए खेती-किसानी पर निर्भर है. खेती-किसानी एक ऐसा काम है जहां कभी किसानों को मौसम की मार तो कभी कीट-रोगों के प्रकोप के कारण फसल में नुकसान होता रहता है. वहीं किसानों की तकनीकी और आर्थिक मदद के लिए सरकार कई योजनाएं भी चलाती है, लेकिन कई बार इन योजनाओं का लाभ लेने में भी किसानों को कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. साथ ही अब आम के पेड़ों पर मंजर आने शुरु हो गए हैं. ऐसे में किसानों के लिए ये जानना भी जरूरी होता है कि आम पर किन खादों का स्प्रे करने से मंजर लहलहा उठेंगे.

किसानों की इन सभी समस्याओं और सवालों के समाधान करने के लिए केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है, जो पूरी तरह से फ्री है. इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके किसान अपनी हर तरह की समस्या का निदान पा सकते हैं.

इस टोल फ्री नंबर पर करें कॉल 

किसान कॉल सेंटर की मुफ्त हेल्पलाइन सेवा 21 जनवरी 2004 को कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने चालू की थी, जिसके तहत किसानों के लिए अब टोल फ्री नंबर 18001801551  जारी किया गया है. इस नंबर पर किसान फ्री में कॉल कर सकते हैं. इतना ही नहीं, इस नंबर पर करीब 22 भाषाओं में किसानों को जानकारी मुहैया करवाई जाती है, जो किसानों के लिए काफी सुविधाजनक है. यदि किसानों को खेती, बागवानी, पशुपालन, मछली पालन, मधुमक्खी पालन से जुड़ी योजनाओं का लाभ लेने में कोई समस्या आ रही तो बेझिझक कॉल करके अपने परेशानियों का समाधान हासिल कर सकते हैं.

इन खादों का करें छिड़काव 

आम के पेड़ में मंजर निकलने शुरु हो गए हैं. ऐसे में अगर आपके पेड़ में मंजर की संख्या कम है तो आप अपने आम के पेड़ पर सल्फर पाउडर का छिड़काव कर सकते हैं. सल्फर खाद का छिड़काव करने से आपके आम का पेड़ मंजर से लहलहा उठेगा. सल्फर पाउडर का छिड़काव करने के लिए प्रति लीटर पानी में दो ग्राम सल्फर पाउडर घोलकर आम की पत्तियों पर छिड़काव कर सकते हैं. इससे आम के पेड़ की टहनी में गर्मी बढ़ती है और मंजर निकलने शुरु हो जाते हैं. साथ ही इससे मिर्दा रोमिल रोग से भी छुटकारा मिलता है.

जानें बात करने का सही समय

अगर आप किसान हैं और आपको खेती-किसानी के बारे में कुछ जानकारी लेनी है तो आप सबसे पहले किसान कॉल सेंटर के हेल्पलाइन नंबर 18001801551 पर कॉल कर सकते हैं. इसमें आप से राज्य का नाम पूछा जाएगा. फोन पर मौजूद एजेंट आपका नाम, जिला और ब्लॉक पूछेगा. उसके बाद आपकों अपना सवाल पूछना होगा. यदि समस्या गंभीर है तो एजेंट आपको उच्च अधिकारी से बात करवाएंगे, जिसमें फॉर्म टेली एडवाइजर, सुपरवाइजर तक शामिल किए गए हैं. किसान इस टोल फ्री नंबर पर सुबह 6 बजे से लेकर रात के 10 बजे तक अपनी समस्याओं का समाधान के लिए कॉल कर सकते हैं. वहीं ये कॉल सेंटर कृषि भवन, मीठापुर, पटना में स्थापित किया गया है.