scorecardresearch
Tulsi Plant: तुलसी में पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है नमक, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Tulsi Plant: तुलसी में पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है नमक, जानें कैसे करें इस्तेमाल

नमक मिट्टी के पोषक तत्वों को बढ़ाने का काम करता है, जिससे तुलसी के पौधों को अच्छी वृद्धि मिल सकती है और कीड़ों से छुटकारा मिल सकता है. हालाँकि, लोग बाज़ार में उपलब्ध कीटनाशकों का छिड़काव करते हैं. कई बार हम तुलसी के पत्तों का उपयोग औषधि के रूप में भी करते हैं.

advertisement
तुलसी के पौधे में मिलाएं नमक तुलसी के पौधे में मिलाएं नमक

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधों को बेहद पवित्र माना जाता है. इसलिए यह लगभग हर भारतीय घर के आंगन में जरूर मौजूद होता है. तुलसी के पौधे की विशेष रूप से पूजा की जाती है. इतना ही नहीं, तुलसी औषधीय गुणों से भी भरपूर है. हालाँकि, कई बार महिलाएं इसे अपने घरों में लगाती हैं. लेकिन बिजी शेड्यूल के चलते वह उनका ठीक से ख्याल नहीं रख पाती हैं. इससे पौधे सूखने लगते हैं. आपने देखा होगा कि कभी-कभी पौधों में कीड़े भी लग जाते हैं, जो धीरे-धीरे पूरे पौधे को खराब कर देते हैं. ऐसे में जरूरी है कि तुलसी के पौधों की अच्छे से देखभाल की जाए.

तुलसी के पौधों को अच्छी तरह से विकसित और हरा-भरा रखने के लिए बाजार से खरीदे गए कीटनाशकों का छिड़काव करना आवश्यक नहीं है. आप घरेलू उपायों से भी तुलसी के पौधों में मौजूद कीड़ों को दूर कर सकते हैं. इसके लिए आप किचन में मौजूद नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन, जानिए इसका इस्तेमाल कैसे करना है.

तुलसी के पौधे में क्यों डालें नमक?

दरअसल, नमक मिट्टी के पोषक तत्वों को बढ़ाने का काम करता है, जिससे तुलसी के पौधों को अच्छी वृद्धि मिल सकती है और कीड़ों से छुटकारा मिल सकता है. हालाँकि, लोग बाज़ार में उपलब्ध कीटनाशकों का छिड़काव करते हैं. कई बार हम तुलसी के पत्तों का उपयोग औषधि के रूप में भी करते हैं. ऐसे में केमिकल युक्त कीटनाशक छिड़की हुई पत्तियां खाने से शरीर को नुकसान हो सकता है. इसलिए तुलसी के पौधे में कीड़ों से बचने के लिए नमक का इस्तेमाल करना बेहतर होता है. तो आइए जानते हैं कि तुलसी के पौधे में नमक का इस्तेमाल किस तरह से करना बेहतर होता है.

ये भी पढ़ें: Summer Farming: गर्मियों में इन सब्जियों की खेती से ज्यादा मिलेगा मुनाफा, पानी की कम लागत बढ़ाएगी बचत

तुलसी के पौधे में कैसे डालें नमक?

तुलसी के पौधे में नमक डालने के लिए सबसे पहले आपको इसकी मदद से एक स्प्रे तैयार करना होगा. इसके लिए एक बर्तन में एक लीटर पानी लें और उसमें एक बड़ा चम्मच नमक मिलाएं. फिर इसे चम्मच की मदद से अच्छे से मिला लें. अब इस घोल को तुलसी के पौधे में डाल दें. इस तरल का छिड़काव विशेषकर पौधों के संक्रमित हिस्सों के पास करें. इससे तुलसी के पौधे से कीड़े बहुत जल्दी दूर हो जाते हैं.