scorecardresearch
गर्मी आने से पहले गमले में लगाएं ये 5 खूबसूरत फूल, हरा-भरा दिखेगा पूरा घर

गर्मी आने से पहले गमले में लगाएं ये 5 खूबसूरत फूल, हरा-भरा दिखेगा पूरा घर

आप अपने गमले में गर्मियों में खिलने वाले फूल लगा सकते हैं. गर्मी के मौसम में भी ये फूल आपकी बालकनी या गार्डन की शोभा बढ़ा देंगे. अब अगर आप सोच रहे हैं कि वो कौन से पौधे हैं जो तेज धूप में भी फूलों से भरे रहते हैं तो आइए आपको बताते हैं इस मौसम में खिलने वाले फूलों वाले पौधों के बारे में.

advertisement
गर्मियों में लगाएं ये पौधा गर्मियों में लगाएं ये पौधा

सर्दी का मौसम खत्म होने के साथ ही गर्मी की शुरुआत होने वाली है. इस दौरान तेज धूप और पानी की कमी के कारण पौधे पर ज्यादा फूल नहीं खिलते हैं, जिससे बगीचा बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है. अगर आप चाहते हैं कि गर्मियों में भी आपके गमले फूलों से लदे रहें तो इसका एक उपाय है. आप अपने गमले में गर्मियों में खिलने वाले फूल लगा सकते हैं. गर्मी के मौसम में भी ये फूल आपकी बालकनी या गार्डन की शोभा बढ़ा देंगे. अब अगर आप सोच रहे हैं कि वो कौन से पौधे हैं जो तेज धूप में भी फूलों से भरे रहते हैं तो आइए आपको बताते हैं इस मौसम में खिलने वाले फूलों वाले पौधों के बारे में.

गेंदे के फूल

गेंदे का पौधा गर्मियों में आसानी से लग जाता है. इसके खिले हुए फूल भी आपको बहुत पसंद आएंगे. गेंदे के पीले फूल बगीचे को एक अलग ऊर्जा और सुंदरता से भर देते हैं. 

सूरजमुखी का फूल

घर में सूरजमुखी का पौधा लगाना थोड़ा मुश्किल है. लेकिन, एक बार इसे सही तरीके से लगाने पर यह घर के साथ-साथ गार्डन की भी खूबसूरती बढ़ा देता है. इन पौधों के फूल तेज़ धूप में भी हमेशा खिलते रहते हैं.

ये भी पढ़ें: बिना गारंटी लोन पाकर चहके 1 लाख लोग, पीएम बोले- स्वनिधि योजना रेहड़ी-पटरी पर काम करने वालों का संबल बनी

पिटूनिया

पिटूनिया के पौधे को हैंगिंग फूलदान में लगाना बहुत खूबसूरत लगता है. यह फूल घर को एक अलग तरह की रौनक देता है.

गुड़हल के फूल

दरअसल, गुड़हल के पौधे को सूरज की रोशनी की अधिक जरूरत होती है. इसलिए गर्मी के मौसम में लगाने के लिए यह पौधा सबसे अच्छा विकल्प है. गुड़हल के फूल का उपयोग पूजा-पाठ में भी किया जाता है.

चमेली

चमेली के फूल का पौधा घर पर लगाना आसान है और इसे ज्यादा देखभाल की भी जरूरत नहीं होती है. चमेली का पौधा अपनी बेहतरीन खुशबू और सफेद आकर्षक रंग के कारण गर्मियों के लिए सर्वोत्तम है.