scorecardresearch
Tips: रसोई में रखी ये चीजें हो सकती हैं नकली, सिर्फ 1 गिलास पानी से करें शुद्धता की पहचान

Tips: रसोई में रखी ये चीजें हो सकती हैं नकली, सिर्फ 1 गिलास पानी से करें शुद्धता की पहचान

कालाबाजारी के कारण बाजार में कई मसालों या खाद्य पदार्थों में मिलावट की जा रही है. अक्सर यह मिलावट मसालों या भोजन के प्रभाव को कम कर देती है और कई बार मिलावटी रसायन या पदार्थ स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन जाते हैं. इसी कड़ी में आइए जानते हैं कैसे करें पहचान.

advertisement
असली नकली की करें पहचान असली नकली की करें पहचान

किसी भी चीज को इस्तेमाल करने से पहले हम उसकी गुणवत्ता की जांच करते हैं. लेकिन क्या आप खाने योग्य चीज़ों के साथ ऐसा करते हैं? ज्यादातर लोग इस जरूरी काम को नजरअंदाज कर नकली चीजों का सेवन करते रहते हैं. कालाबाजारी के कारण बाजार में कई मसालों या खाद्य पदार्थों में मिलावट की जा रही है. अक्सर यह मिलावट मसालों या भोजन के प्रभाव को कम कर देती है और कई बार मिलावटी रसायन या पदार्थ स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन जाते हैं. इसी कड़ी में आइए जानते हैं कैसे करें पहचान.

असली शहद की पहचान

1 गिलास पानी में 1 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिला लें. शुद्ध शहद पानी के नीचे गिलास की तली में जम जाएगा. यदि शहद में किसी मिठास या पदार्थ की मिलावट है तो वह पानी में मिल जाएगा. 

असली काली मिर्च की पहचान

काली मिर्च सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. असली और नकली काली मिर्च की पहचान करने के लिए एक गिलास पानी में 1 चम्मच काली मिर्च मिलाएं. असली काली मिर्च पानी में नीचे बैठ जाएगी और मिलावटी दाने पानी के ऊपर तैरने लगेंगे.

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र के किसानों को मिली 45000 करोड़ रुपये की मदद, सीएम एकनाथ शिंदे का बड़ा दावा

असली हींग की पहचान

हींग की शुद्धता की पहचान करने के लिए आपको पानी की नहीं बल्कि आग की जरूरत पड़ेगी. एक स्टील के चम्मच में थोड़ी सी हींग डालें और आंच पर चढ़ा दें. असली हींग से कपूर जैसी ज्वाला भड़क उठेगी. लेकिन नकली हींग ठीक से नहीं जलेगी.

असली नारियल तेल की पहचान

असली और नकली नारियल तेल में अंतर करने के लिए आपको इसे ठोस बनाना होगा. असली नारियल तेल रेफ्रिजरेटर के अंदर पूरी तरह जम जाता है. जबकि मिलावटी नारियल तेल में जमे हुए नारियल तेल के नीचे मिलावटी तेल अलग से दिखाई देता है. ध्यान रखें कि नारियल तेल को फ्रिज में रखना है, फ्रीजर में नहीं.