scorecardresearch
होली पर घर पर बनाएं हर्बल रंग, नहीं होगा स्किन और आंखों को कोई नुकसान

होली पर घर पर बनाएं हर्बल रंग, नहीं होगा स्किन और आंखों को कोई नुकसान

आजकल बाजार में केमिकल युक्त गुलाल होली का सारा मजा किरकिरा कर देता है. केमिकल युक्त गुलाल त्वचा की एलर्जी का कारण भी बन सकता है. इसके अलावा यह आपके आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकता है. इससे वयस्कों और बच्चों की त्वचा पर दाने भी हो सकते हैं और अगर रंग नाक या मुंह में चला जाए तो समस्या बढ़ सकती है.

advertisement
घर में बनाएं हर्बल रंग घर में बनाएं हर्बल रंग

इस महीने खुशियों और उल्लास का त्योहार होली आने वाला है. इस साल होली 25 मार्च को मनाई जाएगी. 24 मार्च की शाम को होलिका दहन किया जाएगा और अगले दिन रंग खेला जाएगा. बच्चे हों या बड़े हर किसी में होली का एक अलग ही उत्साह और उत्साह देखने को मिलता है. लेकिन आजकल बाजार में केमिकल युक्त गुलाल होली का सारा मजा किरकिरा कर देता है. केमिकल युक्त गुलाल त्वचा की एलर्जी का कारण भी बन सकता है. इसके अलावा यह आपके आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकता है. इससे वयस्कों और बच्चों की त्वचा पर दाने भी हो सकते हैं और अगर रंग नाक या मुंह में चला जाए तो समस्या बढ़ सकती है. लेकिन, जब आप घर पर ही आसानी से होली के रंग या गुलाल बना सकते हैं तो इतनी टेंशन क्यों लें. यहां जानिए घर पर कैसे बनाएं हर्बल गुलाल.

होली के लिए घर पर कैसे बनाएं गुलाल

लाल गुलाल

लाल रंग का गुलाल बनाने के लिए आप गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आवश्यकतानुसार गुड़हल के फूल लें और उन्हें अच्छी तरह सुखा लें. इसके बाद इन फूलों को बारीक पीस लें. आपका गुलाल तैयार हो जाएगा. गीले रंग का पानी बनाने के लिए अनार के छिलकों को उबाल लें. अगर अनार के छिलकों से लाल रंग निकलता है तो इस पानी में ठंडा पानी मिलाकर एक रंग का पानी बनाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: गुलाब की खेती से हर महीने 1 लाख कमाते हैं बिजनौर के परमिंदर, 5 बीघा खेत में लगाए 30 हजार पौधे

पीला गुलाल

होली के लिए पीला हर्बल रंग बनाने के लिए घर पर बेसन में शुद्ध हल्दी मिलाएं. ध्यान रखें कि बेसन की मात्रा हल्दी से दोगुनी होनी चाहिए. आपका गुलाल तैयार हो जाएगा. पीला रंग ऊर्जा और खुशहाली का प्रतीक माना जाता है इसलिए होली के दिन इस रंग का प्रयोग जरूरी है. गेंदे के फूलों को सुखाकर और पीसकर आप आसानी से पीला रंग तैयार कर सकते हैं.

गुलाबी गुलाल

हल्का या गहरा गुलाबी रंग बनाने के लिए चुकुंदर का इस्तेमाल करें. चुकुंदर लें और काटकर पीस लें. इस गूदे को चावल या गेहूं के आटे में मिलाकर सुखा लें, उसके बाद उसको अच्छे से पीस लें. लीजिये आपका गुलाबी गुलाल बनकर तैयार है.

हरा गुलाल

हरे रंगे का गुलाल (Green Gulal) पिसी हुई मेहंदी को आटे में मिलाकर बनाया जा सकता है. इसके अलावा नीम या पालक के पत्ते भी काम आ सकते हैं. इन पत्तों को सुखाकर और पीसकर आपका हरा रंग तैयार है.

नीला गुलाल

सभी के घरों में नील तो होगा ही. ना हो तो आप बाजार से नील आसानी से ला सकते हैं या इसकी जगह नीले हिबिस्कस के फूल भी ले सकते हैं. इन फूलों को सुखाकर और पीसकर गुलाल तैयार करें. इसके अलावा इनको आटे में मिलाकर भी गुलाल बनाया जा सकता है.