scorecardresearch
Lok Sabha Election 2024: बिहार के जमुई में आज पीएम मोदी का चुनाव प्रचार, 7 को नवादा में रैली

Lok Sabha Election 2024: बिहार के जमुई में आज पीएम मोदी का चुनाव प्रचार, 7 को नवादा में रैली

पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होने वाला है. वहीं इस दौरान बिहार की 40 सीटों में से चार सीट पर मतदान होंगे. जमुई में आज पीएम एनडीए की ओर से चिराग पासवान के बहनोई अरुण कुमार भारती के लिए वोट मांगेगे. पिछले लोकसभा चुनाव में इसी स्थान से पीएम मोदी ने चिराग पासवान के लिए लोगों से वोट देने की अपील की थी.

advertisement
2014 के लोकसभा के चुनावों में पीएम मोदी ने सियासी बिगुल बुलंदशहर से ही फूंका था. (File Photo) 2014 के लोकसभा के चुनावों में पीएम मोदी ने सियासी बिगुल बुलंदशहर से ही फूंका था. (File Photo)

देश में आम चुनाव की रणभेरी बज चुकी है. वहीं यह कहा जाता है कि दिल्ली में जिस पार्टी की सरकार बनती है. उसका एक रास्ता बिहार से होकर ही गुजरता है. इन दिनों सूबे में चुनावी सरगर्मियां काफी तेज हो चुकी हैं. पहले चरण के चुनाव को लेकर सभाओं का दौर भी शुरू हो चुका है. इसी सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जमुई में जनता को संबोधित करेंगे. चार संसदीय क्षेत्र जमुई, नवादा, गया और औरंगाबाद सीट से अपने उम्मीदवारों के लिए जनता से वोट मांगेंगे. 

एनडीए की ओर से जमुई से जहां चिराग पासवान ने अपने बहनोई अरुण कुमार भारती को चुनावी मैदान में उतारा है, तो गया से पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी चुनाव मैदान में हैं. वहीं नवादा से विवेक ठाकुर तो औरंगाबाद से सुशील कुमार सिंह बीजेपी से चुनाव मैदान में हैं. आज लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर जमुई जिले का खैरा-सोनो मुख्य मार्ग स्थित बल्लोपुर गांव के मैदान से पीएम जनसभा को संबोधित करते हुए चुनावी अभियान की शुरुआत करेंगे. वहीं 7 अप्रैल को प्रधानमंत्री नवादा में लोगों को संबोधित करेंगे. बिहार में पिछले लोकसभा चुनाव प्रचार की शुरुआत भी पीएम मोदी ने यहीं से किया था. 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: यह हैं लोकसभा चुनाव की सबसे कम उम्र की दलित महिला उम्मीदवार, दिल्ली से हुई है पढ़ाई

72 घंटे बाद फिर बिहार आएंगे मोदी

पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होने वाला है. वहीं इस दौरान बिहार की 40 सीटों में से चार सीट पर मतदान होंगे. जमुई में आज पीएम एनडीए की ओर से चिराग पासवान के बहनोई अरुण कुमार भारती के लिए वोट मांगेगे. पिछले लोकसभा चुनाव में इसी स्थान से पीएम मोदी ने चिराग पासवान के लिए लोगों से वोट देने की अपील की थी. पीएम मोदी ठीक 72  घंटे के बाद यानी आज के कार्यक्रम के तीसरे दिन 7 अप्रैल रविवार को नवादा जिले में सभा को संबोधित करेंगे. चुनावी घोषणा से पहले ही पीएम मोदी औरंगाबाद में एक जनसभा को संबोधित कर चुके हैं. प्रधानमंत्री मोदी अपनी दो सभाओं के जरिए चारों सीटों के मतदाताओं से संपर्क साधने की कोशिश करेंगे. साथ ही केंद्र की योजनाओं को जनता के बीच पहुंचाएंगे. 

ये भी पढ़ें-कूचबिहार में मजदूरों से मिलीं ममता बनर्जी, खुद चाय बनाई और पिलाई, गुरुवार को है पीएम मोदी की रैली 

पहले चरण में कहां वोटिंग

पहले चरण में बिहार के जमुई, नवादा, गया और औरंगाबाद सीट पर चुनाव होने वाले हैं. इन चारों सीटों पर जीत की दावेदारी करने वाले करीब 38 प्रत्याशी हैं. जहां गया (सुरक्षित) सीट से 14 प्रत्याशी हैं, लेकिन चुनावी लड़ाई हम पार्टी के प्रत्याशी पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी और आरजेडी से कुमार सर्वजीत के बीच देखी जा रही है. जमुई (सुरक्षित) से सात प्रत्याशी हैं. यहां आरजेडी की अर्चना कुमारी और अरुण कुमार भारती आमने सामने हैं, तो नवादा से आठ प्रत्याशी मैदान में हैं जिनमें बीजेपी से विवेक ठाकुर तो आरजेडी से श्रवण कुमार सहित निर्दलीय भोजपुरी गायक गुंजन कुमार सिंह भी मैदान में हैं. वहीं औरंगाबाद से नौ प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. यहां भी बीजेपी और महागठबंधन के बीच कड़ी टक्कर होने की उम्मीद है.