scorecardresearch
विरोध का अनोखा तरीका,  सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल कर मांगा फसल मुआवजा

विरोध का अनोखा तरीका,  सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल कर मांगा फसल मुआवजा

मुज़फ्फरनगर जनपद के सदर तहसील के पिन्ना गांव निवासी सुमित मलिक ने अपनी 25 बीघा जमीन में से तीन बीघा में गेहूं की फसल बोई हुई थी जिसे हाल ही में कटवाया था. ये फसल बेमौसम बारिश में बर्बाद हो गई. इसे लेकर किसान ने अपने फसल का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया और सरकार से मुआवजे की मांग की.

advertisement
विरोध का अनोखा तरीका विरोध का अनोखा तरीका

कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से मौसम का मिजाज काफी बदला हुआ है. पश्चिमी विक्षोभ का असर लगभग पूरे देश में देखने को मिल रहा है. पिछले महीने से ही रुक-रुक कर हो रही बारिश की वजह से मौसम काफी सुहावना हो गया है. काफी सालों बाद ऐसा हुआ जब चिलचिलाती गर्मी वाले मई के महीने में मौसम इतना सुहावना है. हालांकि, इस बेमौसम बारिश से किसानों को भारी नुकसान हुआ है. जगह-जगह से किसानों को हुए नुकसान की खबरें सामने आ रही हैं. ऐसे में उत्तर प्रदेश के मुज़फ्फरनगर जनपद में दो दिनों से हो रही बेमौसम बारिश किसानों के लिए सर का दर्द बना हुआ है. 

इस बेमौसम बारिश से एक किसान की तीन बीघा गेहूं की फसल बर्बाद हो गई है. इसको लेकर इस किसान ने अपनी बर्बाद हुई फसल का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर सरकार से मुआवजे की मांग की है. 

तीन बीघे खेत में गेहूं बर्बाद

मुज़फ्फरनगर जनपद के सदर तहसील के पिन्ना गांव निवासी सुमित मलिक ने अपनी 25 बीघा जमीन में से तीन बीघा में गेहूं की फसल बोई हुई थी जिसे हाल ही में कटवाया था. लेकिन, इससे पहले कि उस फसल को खेत से उठाया जाता, उससे पहले ही सोमवार रात से जनपद में रुक-रुक कर जबरदस्त बारिश होने लगी जो मंगलवार दोपहर तक यूं ही होती रही.

ये भी पढ़ें:- Rain Alert: किसान सावधान... आपके इलाके में छह मई से फिर हो सकती है बारिश, ओले के भी आसार

इसके चलते किसान सुमित मलिक की गेहूं की फसल खेत में ही पानी-पानी हो गई. इससे परेशान होकर सुमित मलिक ने खेत में तबाह हुई अपनी गेहूं की फसल का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया. इस वीडियो में सरकार से उचित मुआवजा देने की मांग की गई है. 

सरकार से मांगा मुआवजा

किसान सुमित मलिक ने बताया कि लगातार हो रही बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से उनकी कटी हुई फसल पानी में डूबने से खराब हो गई. जलभराव इतना हो गया कि सारी फसल नष्ट हो गई. अब इस फसल में अगर धूप भी लगाएंगे तो यह कामयाब नहीं होगी क्योंकि जब बारिश ज्यादा हो जाती है और गेहूं में बारिश का पानी आ जाता है तो उसके दाने फूल जाते हैं और उसमें सीकें आनी शुरू हो जाती हैं. मलिक ने कहा कि मेरी सरकार से यही मांग है कि सरकार के द्वारा पटवारी और लेखपाल के माध्यम से मौके पर जाकर स्थिति की जांच की जाए और जितना नुकसान हुआ है उसका सरकार से मुआवजा मिले जिससे कुछ राहत मिल सके.