scorecardresearch
OMG! बिलकुल बर्फ जैसा दिखता है ये फल, स्वाद ऐसा लाजवाब कि भूलेंगे नहीं आप, खेती करके खूब मुनाफा कमा रहे किसान

OMG! बिलकुल बर्फ जैसा दिखता है ये फल, स्वाद ऐसा लाजवाब कि भूलेंगे नहीं आप, खेती करके खूब मुनाफा कमा रहे किसान

नारियल जैसा दिखने वाले ताड़गोला ताड़ यानी पाम की प्रजाति का ही सदस्य है, जिसके पेड़ मुख्य रूप से कोंकण, गोवा महाराष्ट्र और दक्षिण भारत में पाए जाते हैं. इसको स्थानीय भाषा में तालसाजा और नुंगू भी कहते हैं. ताड़गोला एक सफेद जैली जैसा दिखाई देने वाला फल है.

advertisement
क्या है बर्फ की तरह दिखने वाले इस फल का नाम, (aaj tak) क्या है बर्फ की तरह दिखने वाले इस फल का नाम, (aaj tak)

अब देश के किसान अपनी आमदनी को बढ़ाने के लिए अलग-अलग फसलों की खेती करते हैं. इन अलग-अलग तरह की फसलों में शामिल है बर्फ की तरह दिखने वाला ताड़गोला. ताड़गोला एक ऐसा अनोखा फल है, जिसके बारे में कम ही लोगों को पता है. मगर ये बात जरूर है कि जो भी इस गुणकारी फल को खाता है, वो कभी इसके स्वाद को भूल नहीं पाता. इसके बर्फ की तरह दिखने की वजह से इसे आइस एप्पल के नाम से भी जाना जाता है. गर्मियों में लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं. वहीं बाजारों में भी इसकी मांग बनी रहती है. ताड़गोला के पेड़ मुख्य रूप से कोंकण, गोवा, महाराष्ट्र और दक्षिण भारत में पाए जाते हैं.

ताड़गोला की खेती कई किसानों के लिए नई होगी, लेकिन, इसकी खेती से किसान तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक इसकी खपत में काफी तेजी देखने को मिली है.

कहां होती है इसकी खेती

नारियल जैसा दिखने वाला ताड़गोला फल गोवा, कोंकण, चेन्नई और दक्षिण भारत में उगाया जाता है. खासकर उड़ीसा और तमिलनाडु के किसान इसकी खपत को देखते हुए बड़े पैमाने पर इसकी खेती करते हैं,  जिससे उन्हें तगड़ा मुनाफा होता है.

ताड़गोला की खासियत

एक ताड़ के पेड़ पर 250 ताड़गोले इकट्ठे किए जा सकते हैं और करीब 5 हजार लोगों की आजीविका का यह एकमात्र साधन है. इसको स्थानीय भाषा में तालसाजा और नुंगू भी कहते हैं. ताड़गोला एक सफेद जैली जैसा दिखाई देने वाला फल है. जो खाने में हल्का मीठा होता है और इस फल की तासीर ठंडा होती है. मई-जून की तपती गर्मी में होने वाली जलन, थकान और डिहाइड्रेशन से बचने में इसका सेवन किया जाता है.

ये भी पढ़ें:- बस आधा मिनट में पता चल जाएगा बोरवेल में कितना पानी है, मार्केट में आया ये खास तरह का ऐप

खेती करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

ताड़गोला की खेती करने वाले किसान इस बात का ध्यान रखें कि ताड़गोला की खेती करते वक्त तटीय रेतीली मिट्टी का इस्तेमाल नहीं करें.  वहीं इसका पौधा 33 से 35 डिग्री सेल्सियस में अच्छी तरह से विकास करता है. इस दौरान उसे अच्छी बारिश की आवश्यकता पड़ती है, इसलिए जुलाई अगस्त के महीने में इसके पौधे को खेती में लगाना सबसे सही समय माना जाता है.

ताड़गोला से कमा सकते हैं बंपर मुनाफा

देश के कुछ राज्य जैसे महाराष्ट्र, तमिलनाडु और उड़ीसा के ज्यादातर इलाकों में ताड़गोला उगाकर किसान अच्छी कमाई कर रहे हैं. भारत के अन्य कई राज्यों में भी अब इसकी खेती की जाने लगी है. लेकिन इन राज्यों में किसान व्यावसायिक तौर पर इसका उपयोग नहीं करते है. वहीं विशेषज्ञों के मुताबिक किसान ताड़गोला की खेती कर बंपर मुनाफा कमा सकते हैं.  

ताड़गोला खाने के फायदे

ताड़गोला का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. क्योंकि इसमें कैलोरी, फैट, फाइबर, शुगर, प्रोटीन, सोडियम, विटामिन बी6 और जिंक प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसका औषधीय गुण पित्त को बाहर निकालने और वीर्य की संख्या को बढ़ाता है. साथ ही शरीर में खून को साफ रखने में भी मददगार होता है.

ये भी पढ़ें:-