scorecardresearch
Millets: किस राज्य से आता है सबसे ज्यादा मोटा अनाज? पढ़ें टॉप-7 की लिस्ट

Millets: किस राज्य से आता है सबसे ज्यादा मोटा अनाज? पढ़ें टॉप-7 की लिस्ट

तो मोटे अनाज का उत्पादन भारत के लगभग सभी राज्यों में किया जाता है लेकिन श्री अन्न के उत्पादन के मामले में राजस्थान भारत के अन्य सभी राज्यों में सबसे आगे है.

advertisement
किस राज्य से आता है सबसे ज्यादा मोटा अनाज किस राज्य से आता है सबसे ज्यादा मोटा अनाज

मोटे अनाज यानी मिलेट्स जिसे अब भारत में श्री अन्न के नाम से भी जाना जाता है. मोटे अनाज को लेकर दुनियाभर के वैज्ञानिक जलवायु संकट की वजह से संभावित अकाल जैसे हालातों में मोटे अनाज की खेती को विकल्प के तौर पर देख रहे हैं.  मोटा अनाज मौजूदा समय में दुनिया के नक्शे से लगभग गायब है. मोटे अनाज अपने पोषक तत्वों की वजह से काफी मशहूर हैं. मोटे अनाज की खेती को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष मना रही है. मोटे अनाज में आठ अनाजों को जोड़ा गया है. जिसमें बाजरा, ज्वार, रागी, कंगनी, कुटकी, कोदो, सवां और चेना शामिल हैं. ये अनाज मानव शरीर के लिए काफी गुणकारी हैं. वहीं लोग मोटे अनाज का सेवन अलग-अलग तरीके से करते हैं. कुछ लोग रोटी बनाकर तो कुछ लोग इसके नूडल्स, बिस्कुट और डोसा के अलावा भी कई प्रकार से करते हैं.

वैसे तो मोटे अनाज का उत्पादन भारत के लगभग सभी राज्यों में किया जाता है लेकिन श्री अन्न के उत्पादन के मामले में राजस्थान भारत के अन्य सभी राज्यों में सबसे आगे है. वहीं भारत के सात राज्य कुल 85  प्रतिशत मोटे अनाज का उत्पादन करते हैं. आइए जानते हैं कि श्री अन्न उत्पादन के मामले में देश के वो टॉप सात राज्य कौन-कौन से हैं और कितना उत्पादन करते हैं.

श्री अन्न उत्पादन में राजस्थान है सबसे आगे

श्री अन्न उत्पादन के मामले में, राजस्थान देश के अन्य सभी राज्यों में आगे है. यहां अधिक मात्रा में किसान बाजरा और ज्वार की खेती करते हैं. साथ ही जागरूकता बढ़ने के बाद अब किसान अन्य मोटे अनाजों की भी खेती करने लगे हैं. स्टेट बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार देश में कुल उत्पादित होने वाले श्री अन्न उत्पादन में से राजस्थान अकेले 28.06 फीसदी का उत्पादन करता है.

ये भी पढ़ें:- Cotton Farming: देश में इन दो वजहों से घट रही कपास की पैदावार, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

ये सात राज्य करते हैं श्री अन्न का अधिक उत्पादन

देश के सिर्फ ये सात राज्य 85 प्रतिशत मोटे अनाज का उत्पादन करते हैं. क्योंकि मोटे अनाज का उत्पादन करने के लिए किसानों को अधिक पानी की जरुरत नहीं पड़ती है. वहीं मोटे अनाज को किसी भी भूमि पर आसानी से उगा सकते हैं. स्टेट बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार वह सात राज्य, राजस्थान, कर्नाटक, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और मध्य प्रदेश हैं.

85 प्रतिशत उत्पादन है मोटे अनाज

मोटे अनाज उत्पादन के मामले में राजस्थान जहां सबसे आगे है वहीं उसके बाद कर्नाटक है, जो कुल 14.02 प्रतिशत उत्पादन करता है. फिर महाराष्ट्र है, जो 13.09 प्रतिशत उत्पादन करता है. उसके बाद उत्तर प्रदेश है, जो 12.7  प्रतिशत उत्पादन करता है. उसके बाद हरियाणा है, जो 7.06 प्रतिशत उत्पादन करता है. फिर गुजरात है, जो 6.0 प्रतिशत उत्पादन करता है और फिर मध्य प्रदेश है. जो 5.07 प्रतिशत मोटे अनाज का उत्पादन करता है. इनके अलावा अन्य राज्य भी हैं जहां बचे हुए 15  प्रतिशत मोटे अनाज का उत्पादन किया जाता है.