scorecardresearch
Turmeric Farming: इस राज्य में उगती है सबसे ज्यादा हल्दी, ये रही टॉप-6 की लिस्ट

Turmeric Farming: इस राज्य में उगती है सबसे ज्यादा हल्दी, ये रही टॉप-6 की लिस्ट

हल्दी की भारत के लगभग सभी राज्यों में होती है, लेकिन हल्दी उत्पादन के मामले में तेलंगाना भारत के सभी राज्यों में अव्वल है. जबकि तेलंगाना सहित 6 राज्य ऐसे हैं, जहां भारत की कुल हल्दी उत्पादन का 80 प्रतिशत उत्पादन होता है.

advertisement
तेलंगाना में उगती है सबसे ज्यादा हल्दी, फोटो साभार: freepik तेलंगाना में उगती है सबसे ज्यादा हल्दी, फोटो साभार: freepik

हल्दी की खेती देशभर में की जाती है और इसका उपयोग हर घर में किया जाता है. वही दुनियाभर में हल्दी की जितनी खपत होती है भारत अकेले उसका 80 प्रतिशत उत्पादन करता है. हल्दी से कई तरह की औषधियां भी तैयार की जाती हैं. वही आजकल हल्दी का इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट में भी किया जा रहा है. हल्दी की खेती करके किसान अच्छा मुनाफा भी कमा रहे हैं. वैसे तो यह भारत के हर राज्य में उगाई जाती है. लेकिन, हल्दी उत्पादन के मामले में तेलंगाना भारत के सभी राज्यों में अव्वल है. तेलंगाना सहित 6 राज्य ऐसे हैं, जहां भारत की कुल हल्दी उत्पादन का 80 प्रतिशत उत्पादन होता है. ऐसे में आइये जानते हैं कि तेलंगाना में हल्दी का कितना उत्पादन होता है. साथ ही यह भी जानते हैं हल्दी उत्पादन के मामले में देश के टॉप 6 राज्य कौन-कौन से हैं-

तेलंगाना में 28 प्रतिशत हल्दी का उत्पादन

हल्दी उत्पादन के मामले में तेलंगाना देश का अव्वल राज्य है. यहां की जलवायु और मिट्टी हल्दी के उत्पादन के लिए अनुकूल है. इस वजह से सबसे अधिक हल्दी का उत्पादन तेलंगाना में होता है. राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार देश में कुल उत्पादित होने वाले हल्दी में से तेलंगाना में अकेले 28.09 प्रतिशत हल्दी का उत्पादन किया जाता है.

6 राज्यों में 80 प्रतिशत हल्दी का उत्पादन

हल्दी का उत्पादन लगभग देश के सभी राज्यों में किया जाता है. लेकिन, सिर्फ 6 राज्यों में ही 80 फीसदी हल्दी का उत्पादन होता है. राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के अनुसार तेलंगाना, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश में देश की कुल हल्दी उत्पादन का 80 फीसदी उत्पादन होता है.

ये भी पढ़ें:- Bihar Fertilizer Crisis:  किसान खाद के लिए परेशान, नीतीश के मंत्री बोले केंद्र सरकार है जिम्मेदार

महाराष्ट्र में हल्दी का उत्पादन

हल्दी उत्पादन के मामले में तेलंगाना का देश में पहला स्थान है. तो वहीं देश में तेलंगाना के बाद दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र में सबसे अधिक हल्दी का उत्पादन होता है. जहां कुल उत्पादन का 22.34 फीसदी उत्पादन होता है. इसके बाद कर्नाटक में कुल उत्पादन का 11.14 फीसदी हल्दी उत्पादन होता है. चौथे स्थान पर तमिलनाडु है. जहां कुल उत्पादन का 8.13 फीसदी उत्पादन होता है और पांचवें स्थान पर आंध्र प्रदेश है. जहां कुल उत्पादन का 6.35 फीसदी उत्पादन होता है. वहीं मध्य प्रदेश में 5.86 फीसदी हल्दी का उत्पादन होता है.