scorecardresearch
Joint Pain: जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, दही और ड्राई फ्रूट्स को डाइट में करें शामिल

Joint Pain: जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, दही और ड्राई फ्रूट्स को डाइट में करें शामिल

दही और ड्राई फ्रूट दोनों का सेवन हड्डियों और जोड़ों के दर्द से काफी लाभकारी होता है. दही लाभकारी गुणों और विशेष स्वाद के लिए जाना जाता है. आइए जानते हैं, इसके क्या-क्या फायदे हैं.

advertisement
आहार में दही और ड्राई फ्रूट्स को करें शामिल होगा फायदा, फोटो साभार: freepik आहार में दही और ड्राई फ्रूट्स को करें शामिल होगा फायदा, फोटो साभार: freepik

जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों को दही और ड्राई फ्रूट्स राहत द‍िला सकते हैं. असल में दही का प्रयोग हर घर में होता है. वो लाभकारी गुणों और विशेष स्वाद के लिए जाना जाता है. दही सेहत के साथ- साथ सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. तो वहीं ड्राई फ्रूट भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. आमतौर पर ड्राई फ्रूट में बादाम, काजू, किशमिश, पिस्ता और खजूर खाया जाता है. इसके सेवन से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है. लेक‍िन, अगर दही और ड्राई फ्रूट दोनों का एक साथ सेवन क‍िया जाए तो हड्डियों और जोड़ों के दर्द से राहत पाई जा सकती है.आइए जानते हैं इसके क्या-क्या फायदे हैं.

दही के फायदे

दही खाने के अनेकों फायदे हैं. इसके खाने से हड्डियां काफी मजबूत होती है. क्योंकि इसमें कैल्शियम काफी मात्रा में पाई जाती है. इससे शरीर को प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में मिलता है. दही खाने से पाचन तंत्र काफी मजबूत होता है. क्योंकि इसे खाने से खाना आराम से हजम हो जाता है. इसे खाने से शरीर में हमेशा स्टेमिना बना रहता है. वहीं इसे खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है तो वहीं इसे खाने से तनाव भी कम होता है. माना जाता है कि दही की तासीर ठंडी होती है. इसलिए यह शरीर की गर्मी को दूर करता है.

कब खाएं दही

दही खाना शरीर के लिए काफी फायदेमंद है पर उसे खाने का भी एक सही समय होता है. नहीं तो यह फिर शरीर के लिए नुकसानदेह भी हो जाता है. दही को हमेशा सुबह या दोपहर में ही खाना चाहिए. क्योंकि दोपहर में खाना हजम करने की शक्ति इसमें ज्यादा होती है. रात में दही का सेवन नहीं करना चाहिए और उन्हें तो बिल्कुल भी नहीं जिन्हें जोड़ो में दर्द की शिकायत हो.

ये भी पढ़ें:- यूपी में 56 लाख मीट्र‍िक टन धान की हुई खरीद, 9 लाख क‍िसानों को म‍िला MSP

ड्राई फ्रूट के फायदे

ड्राई फ्रूट खाने के कई फायदे होते हैं. इन फायदों के कारण ही आप बीमारियों से बचे रहते हैं. इसके सेवन से हड्डियों को काफी मजबूती मिलती है. तो वहीं यह रक्त संचार के लिए अच्छा माना जाता है. ड्राई फ्रूट खाने से हृदय रोग के खतरे कम होते हैं. वहीं इसे खाने से कैंसर की समस्या भा कम होती है. इसे खाने से वजन में काफी सुधार होता है. इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसे खाने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है. वहीं महिलाओं के गर्भावस्था इसे खाना बेहतर माना जाता है. दरअसल गर्भावस्था में महिलाओं के शरीर में आयरन की जरूरत होती है और ड्राई फ्रूट उन्हीं जरूरतों को पूरा करता है.

कब खाएं ड्राई फ्रूट

वैसे तो ड्राई फ्रूट कभी भी खाया जा सकता है, पर ज्यादातर लोग इसका सेवन सुबह के समय करते हैं. तो वहीं बहुत से लोग इसका सेवन मिल्क शेक या फिर पकवान में भी डालकर करते हैं.