scorecardresearch
Onion Price: प्याज का भाव इस मंडी में है सबसे कम, देश की 5 बड़ी मंडियों के जानें रेट्स 

Onion Price: प्याज का भाव इस मंडी में है सबसे कम, देश की 5 बड़ी मंडियों के जानें रेट्स 

देश में मॉनसून और बारिश के चलते सब्जियों के दामों में तेजी से इजाफा हो रहा है. एक बार फिर प्‍याज की कीमतें आम जनता को रुलाने को तैयार हैं. पिछले कुछ हफ्तों से प्‍याज की कीमतें बढ़ रही हैं. पिछले दो सप्‍ताहों में मंडियों में प्‍याज के दाम में 30 फीसदी तक का उछाल दर्ज किया गया है. बताया जा रहा है कि पिछले 15 दिनों से विदेशी खरीदारों के स्टॉक खत्म हो गए  हैं.

advertisement
इन मंडियों में सस्‍ता मिल रहा है प्‍याज इन मंडियों में सस्‍ता मिल रहा है प्‍याज

देश में मॉनसून और बारिश के चलते सब्जियों के दामों में तेजी से इजाफा हो रहा है. एक बार फिर प्‍याज की कीमतें आम जनता को रुलाने को तैयार हैं. पिछले कुछ हफ्तों से प्‍याज की कीमतें बढ़ रही हैं. पिछले दो सप्‍ताहों में मंडियों में प्‍याज के दाम में 30 फीसदी तक का उछाल दर्ज किया गया है. बताया जा रहा है कि पिछले 15 दिनों से विदेशी खरीदारों के स्टॉक खत्म हो गए हैं. ऐसे में भारत के प्याज की मांग भी बढ़ी है. इस वजह से प्याज की घरेलू कीमतों में उछाल आया है. साथ ही भारत के किसानों और ट्रेडर्स को कीमतें बढ़ने से लाभ मिल रहा है. 

यहां पर सस्‍ता है प्‍याज 

देश की कुछ मंडिया ऐसी हैं जहां पर प्‍याज की कीमतें सबसे कम हैं. ये वो मंडिया हैं जहां पर एक क्विंटल प्‍याज 3000 रुपये की कीमत से भी कम पर बिक रहा है. जानिए देश की ऐसी 5 मंडियों के बारे में जहां पर प्‍याज की कीमतें थोड़ी राहत देने वाली हैं. 

यह भी पढ़ें-Arhar Dal Price: अरहर दाल के दाम में 'उबाल' क्यों, अच्छी कीमत के बावजूद कैसे घट गई खेती?

लिस्‍ट में सबसे ऊपर है उत्‍तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के तहत आने वाले मैगलगंज मंडी का नाम, जहां पर लाल प्‍याज सबसे सस्‍ती दरों पर बिक रहा है. मैगलगंज मंडी में एक क्विंटल प्‍याज की न्‍यूनतम कीमत 1800 रुपये और अधिकतम कीमत 1840 रुपये है. 

इसके बाद बुलंदशहर के गुलावती मंडी में भी लाल प्‍याज कम दरों पर बिक रहा है. यहां पर प्‍याज की कीमत 1900 रुपये प्रति क्विंटल है. अधिकतम दाम भी 2100 रुपये प्रति क्विंटल है. 

यह भी पढ़ें-Banana farming: सब्जी वाले केले की खेती क्यों है फायदेमंद और क्या-क्या हैं किस्में, यहां जानिए

इसके बाद पंजाब, मोगा स्थित धरमकोट की मंडी में भी प्‍याज कम कीमतों पर बिक रहा है. यहां पर प्‍याज की न्‍यूनतम कीमत 2000 रुपये प्रति क्विंटल है. वहीं अगर अधिकतम कीमत की बात करें तो वह भी 2000 रुपये ही है. 

इसके बाद उत्‍तर प्रदेश के श्रावस्‍ती में पयागपुर मंडी में भी प्‍याज काफी कम दरों पर बिक रहा है. यहां पर लाल प्‍याज की न्‍यूनतम कीमत 2800 रुपये प्रति क्विंटल है. जबकि इसकी अधिकतम कीमत 3000 रुपये प्रति क्विंटल है. 

पंजाब के अमृतसर में रय्या मंडी में एक क्विंटल प्‍याज की न्‍यूनतम कीमत 2900 रुपये है. वहीं अधिकतम कीमत भी 2900 रुपये ही है. 

यह भी पढ़ें-ICAR ने बनाई खजूर तोड़ने वाली ये खास मशीन, एक दिन में होगी 90 गुच्छों की तुड़ाई

करीब 28 फीसदी महंगा हुआ प्‍याज 

प्‍याज समेत बाकी सब्जियों की कीमतों में उछाल का बड़ा कारण महाराष्‍ट्र, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों में हो रही बारिश को मानते हैं. बारिश की वजह से इन सब्जियों की आपूर्ति खासी प्रभावित हुई है. दिल्ली के थोक बाजारों में भी बारिश के कारण ट्रांसपोर्ट भी नहीं मिल पा रहा है. इसकी वजह से सप्‍लाई में खासी मुश्किलें आ रही हैं. दिल्‍ली की आजादपुर मंडी, गाजीपुर मंडी और ओखला सब्जी मंडी में प्‍याज और टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है.

यह भी पढ़ें-कैसे होगा फसल बीमा, कहां करें संपर्क, किन कागजों की होगी जरूरत...यहां पाएं A-Z जानकारी

गुरुवार को देशभर में प्याज का औसत खुदरा मूल्य 44.19 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया. यह पिछले महीने के 34.66 रुपये प्रति किलोग्राम से 27.49 फीसदी ज्‍यादा है. एक साल पहले, प्याज की कीमत 33 रुपये प्रति किलोग्राम थी. इससे साफ है कि एक साल में प्‍याज की कीमतों में 33.90 प्रतिशत का इजाफा हुआ है.