scorecardresearch
Onion Price: महाराष्ट्र की इस मंडी में स‍िर्फ 1 रुपये क‍िलो रह गया प्याज का दाम, जान‍िए क्या है वजह?

Onion Price: महाराष्ट्र की इस मंडी में स‍िर्फ 1 रुपये क‍िलो रह गया प्याज का दाम, जान‍िए क्या है वजह?

क‍िसानों का आरोप है क‍ि निर्यात बंदी की वजह से ही देश की कई मंड‍ियों में प्याज के दाम इस समय अपने निचले स्तर पर आ गए हैं. खास तौर पर महाराष्ट्र में, क्योंकि यह देश का सबसे बड़ा प्याज उत्पादक राज्य है और यहां कई जिलों में किसानों की आजीविका सिर्फ प्याज की खेती पर निर्भर रहती है.  

advertisement
प्याज़ का मंडी भाव प्याज़ का मंडी भाव

प्याज की निर्यात बंदी के 132 दिन पूरे हो चुके हैं. किसान रोजाना इंतजार कर रहे हैं क‍ि कब सरकार निर्यात को खोलेगी और उन्हें अच्छा दाम मिलेगा. लेकिन किसानों का इंतजार बढ़ता ही जा रहा है. सरकार ने अब अनिश्चितकाल के लिए प्याज की निर्यात बंदी लागू कर दी है इसलिए यह नहीं कहा जा सकता कि यह अब कब तक जारी रहेगी. क‍िसानों का आरोप है क‍ि निर्यात बंदी की वजह से ही देश की कई मंड‍ियों में प्याज के दाम इस समय अपने निचले स्तर पर आ गए हैं. खास तौर पर महाराष्ट्र में, क्योंकि यह देश का सबसे बड़ा प्याज उत्पादक राज्य है और यहां कई जिलों में किसानों की आजीविका सिर्फ प्याज की खेती पर निर्भर रहती है. प्रभाव‍ित क‍िसान चुनावी सीजन में अब सरकार को कोस रहे हैं. 

राज्य की कई मंड‍ियों में प्याज का न्यूनतम दाम, 100, 200, 300 और स‍िर्फ 400 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रह गया है. जबकि अधिकतम दम 1200 से 1600 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रह गया है. किसानों के दावे के अनुसार यह उत्पादन लागत से भी कम दाम है. महाराष्ट्र के धुले जिले में 16 अप्रैल को प्याज का न्यूनतम नाम सिर्फ 100 रुपये प्रति क्विंटल था, यानी मात्र 1 रुपये किलो. अधिकतम दम 1400 जबकि औसत दाम 1100 रुपये प्रति क्विंटल रहा. 

महंगाई कौन बढ़ा रहा है  

इसी तरह सोलापुर, जामखेड़ और राहता मंडी में क‍िसानों को न्यूनतम दाम स‍िर्फ 2 रुपये क‍िलो म‍िल रहा है. अहमदनगर जि‍ले की पाथर्डी मंडी में स‍िर्फ 3 रुपये और दौंड में मात्र 4 रुपये किलो दाम है. यह क‍िसानों को म‍िलने वाला दाम है, जबक‍ि महाराष्ट्र के ही शहरों जैसे मुंबई और पुणे में उपभोक्ताओं को 40 रुपये क‍िलो पर प्याज म‍िल रहा है. क‍िसानों का कहना है क‍ि सरकार ने महंगाई रोकने के ल‍िए न‍िर्यातबंदी की है लेक‍िन उन लोगों को नहीं रोक रही है जो महंगाई बढ़ाते हैं. बल्क‍ि सरकार स‍िर्फ क‍िसानों को परेशान कर रही है तो चार महीने की कड़ी मेहनत के बाद प्याज का उत्पादन करते हैं.

किस मंडी में कितना है दाम   

  • रहता मंडी में 16अप्रैल को 2432, क्विंटल प्याज की आवक हुई. न्यूनतम दाम 200, अधिकतम 1700 और औसत दाम 1300 रुपये प्रति क्विंटल रहा.
  • सोलापुर (नरायणगांव) में मात्र 25267 क्विंटल प्याज की आवक हुई. इसके बावजूद न्यूनतम दाम सिर्फ 200, अधिकतम 2000 और औसत 1100 रुपये क्विंटल रहा.
  • धुले में 2088 क्विंटल प्याज की आवक हुई. इसके बावजूद न्यूनतम दाम सिर्फ 100 रुपये प्रति क्विंटल रहा. अधिकतम दाम भी बहुत कम सिर्फ 1400 और औसत दाम 1100रुपये क्विंटल रहा.
  • पथरदी मंडी में 88 क्विंटल प्याज की आवक हुई. इसके बावजूद न्यूनतम दाम सिर्फ 300, अधिकतम 1550 और औसत दाम 1000 रुपये क्विंटल रहा.

ये भी पढ़ें:  Onion Export Ban: जारी रहेगा प्याज एक्सपोर्ट बैन, लोकसभा चुनाव के बीच केंद्र सरकार ने किसानों को दिया बड़ा झटका