scorecardresearch
ओडिशा के इस जिले में 25 मई से शुरू होगी धान की खरीद, जानें क्या है सरकार की तैयारी

ओडिशा के इस जिले में 25 मई से शुरू होगी धान की खरीद, जानें क्या है सरकार की तैयारी

कलेक्टर वी कीर्ति वासन ने खरीद एजेंसियों और मिल मालिकों को खरीद मानदंडों का सख्ती से पालन करने की चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि मंडियों में किसानों को आने वाली कठिनाइयों पर तुरंत ध्यान दिया जाना चाहिए. साथ ही उनका समाधान किया जाना चाहिए.

advertisement
ओडिशा में धान की खरीद को लेकर क्या है तैयारी. (सांकेतिक फोटो) ओडिशा में धान की खरीद को लेकर क्या है तैयारी. (सांकेतिक फोटो)

ओडिशा के कोरापुट जिले में 25 मई से ग्रीष्मकालीन धान की खरीद शुरू होगी. इसके लिए सारी तैयारियां की जा रही हैं. कोरापुट में कलेक्टर वी कीर्ति वासन ने बताया कि इस आदिवासी जिले में खरीद प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए 73 क्रय केंद्र खोलने का फैसला लिया गया है. साथ ही क्रय केंद्रों पर हर तरह की सुविधा की व्यवस्था की जाएगी, ताकि फसल लेकर आने वाले किसानों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो. 

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग 15,919 किसानों ने अपनी रबी सीज़न की उपज बेचने के लिए समितियों (एलएएमपी), पानीपंचायतों और स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) में अपना नाम पंजीकृत कराया है. प्रशासन ने सीजन के लिए करीब 15.5 लाख क्विंटल धान खरीद का लक्ष्य रखा है. वासन ने खरीद प्रक्रिया के दौरान किसानों के लिए परेशानी मुक्त लेनदेन का आश्वासन दिया. उन्होंने जयपोर और कोरापुट के विनियमित बाजार समिति के अधिकारियों को किसानों को किसी भी असुविधा से बचाने के लिए चयनित मंडियों में पर्याप्त व्यवस्था करने का निर्देश दिया है.

ये भी पढ़ें-  मथुरा के किसान ने गेहूं की नई किस्म से लिया बंपर उत्पादन, सफल तकनीक का किया खुलासा

कलेक्टर ने दिए ये निर्देश

वासन ने खरीद एजेंसियों और मिल मालिकों को खरीद मानदंडों का सख्ती से पालन करने की चेतावनी देते हुए कहा कि मंडियों में किसानों को आने वाली कठिनाइयों पर तुरंत ध्यान दिया जाना चाहिए और उनका समाधान किया जाना चाहिए. बैठक के दौरान, कोरापुट कृषक कल्याण मंच के सचिव नरेंद्र प्रधान ने मिलर एजेंटों द्वारा उत्पीड़न के बारे में चिंता जताई, जिसमें खरीदे गए धान को उठाने में देरी और अनुचित रखरखाव के कारण मलिनकिरण और नमी की समस्या शामिल है. जवाब में, कलेक्टर ने मिलर्स द्वारा किसी भी दुर्व्यवहार के खिलाफ त्वरित कार्रवाई का आश्वासन दिया.

कालाहांडी में कब शुरू होगी खरीद

वहीं, कालाहांडी जिले में रबी धान की खरीद 20 मई से शुरू होगी. धान की खरीद 72 प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों और 23 महिला एसएचजी की 134 मंडियों के माध्यम से की जाएगी. सोमवार को कालाहांडी कलेक्टर अन्वेषा रेड्डी द्वारा आयोजित धान खरीद रणनीति बैठक में यह निर्णय लिया गया. चालू रबी सीजन के दौरान 59,361 हेक्टेयर भूमि में धान की खेती की गयी है. कम से कम 52,597 किसानों ने अपना धान बेचने के लिए पंजीकरण कराया है.

ये भी पढ़ें-  आम के फलों पर हो सकता है मधुआ कीट का प्रकोप, बचाव के लिए करें ये उपाय