scorecardresearch
गुजरात के आम किसानों में भारी बेचैनी, मौसम विभाग ने जारी की है ये बड़ी चेतावनी

गुजरात के आम किसानों में भारी बेचैनी, मौसम विभाग ने जारी की है ये बड़ी चेतावनी

दक्षिणी गुजरात में आम की खेती करने वाले किसान और यहां के व्‍यापारी इस समय खासे परेशान हैं. मौसम विभाग की तरफ से आई एक चेतावनी ने उनकी चिंताओं को बढ़ा दिया है. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में बारिश की चेतावनी जारी की है. किसान पहले से ही इस साल खराब मौसम के चलते कम पैदावार से परेशान हैं.

advertisement
बेमौसमी बारिश की आशंंका से बढ़ीं किसानों की टेंशन  बेमौसमी बारिश की आशंंका से बढ़ीं किसानों की टेंशन

दक्षिणी गुजरात में आम की खेती करने वाले किसान और यहां के व्‍यापारी इस समय खासे परेशान हैं. मौसम विभाग की तरफ से आई एक चेतावनी ने उनकी चिंताओं को बढ़ा दिया है. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में बारिश की चेतावनी जारी की है. किसान पहले से ही इस साल खराब मौसम के चलते कम पैदावार से परेशान हैं लेकिन अब इस नई भविष्‍यवाणी ने उनकी चिंताओं को दोगुना कर दिया है. पिछले कुछ हफ्तों से लगातार तापमान में उतार-चढ़ाव बना हुआ है. 

पहले से ही परेशान हैं किसान 

किसानों का कहना है कि तापमान की वजह से फूलों पर असर पड़ा है. अब अनिश्चित बारिश की वजह से आम के साइज पर असर पड़ सकता है.  किसानों की मानें तो इस साल आम के किसानों के यह अच्‍छा सीजन नहीं है. तापमान कभी कम तो कभी ज्‍यादा है और इस वजह से उत्‍पादन में कमी आएगी. कुछ खेतों में जहां फूल आ चुके हैं, वहां पर बारिश की वजह से खराब असर पड़ सकता है. सूरत जिले में आम की खेती में चिंताजनक गिरावट आई है. लेकिन जो किसान अभी तक फलों के राजा की खेती जारी रखे हुए हैं. किसानों की मानें तो बेमौसमी बारिश की वजह से बाजार में आम के दाम पर भी असर पड़ेगा. 

यह भी पढ़ें- डेटा बोलता है: हर राज्य का है अपना एक खास आम, सोच-समझ के मिला है नाम

महंगा हो जाएगा आम 

किसानों का कहना है कि अभी तक मौसम साफ है लेकिन बारिश की आशंका है. अगर ऐसा होता है तो फिर फल की कीमत पर असर पड़ेगा. सूरत जिले में आम की फसल के सामान्‍य होने की उम्‍मीद है. बारिश के पूर्वानुमान ने व्यापारियों को अपनी रणनीति पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर कर दिया है. वलसाड के व्यापारी जो मुंबई और देश के बाकी केंद्रों पर आम की सप्‍लाई करते हैं, उनके पास उत्पादन में गिरावट से निपटने की योजना थी. लेकिन अब वो बेमौसमी बारिश होने पर फसल का प्रबंधन करने की योजना पर काम कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- मथुरा के किसान ने गेहूं की नई किस्म से लिया बंपर उत्पादन, सफल तकनीक का किया खुलासा

क्‍या कहते हैं व्‍यापा‍री 

दूसरी ओर आम के व्‍यापारियों का कहना है कि कई वजहों से उपज में गिरावट आई है और फल का आकार छोटा रहने की संभावना है. अगर बारिश होती है, तो फल आने में और देरी होगी. इससे कीमतें और बढ़ेंगी. मौसम विभाग ने  गुजरात के कई हिस्सों में तेज हवाएं चलने और बारिश का अनुमान जताया है.