scorecardresearch
अब क्यूआर कोड के साथ बिकेगा यह आम, नक्कालों पर नकेल कसने की तैयारी

अब क्यूआर कोड के साथ बिकेगा यह आम, नक्कालों पर नकेल कसने की तैयारी

महाराष्ट्र के कोंकण में हापुस आमों को व्यापारी कर्नाटक के आमों को अपने नाम से बेचने का प्रयास कर रहे हैं. इसे देखते हुए कोंकण हापुस मैंगो ग्रोअर्स एंड ग्रोअर्स सेलर्स को-ऑपरेटिव सोसाइटी ने किसानों के लिए क्यूआर कोड पेश क‍िया है. ये क्यूआर कोड बताते हैं कि उपभोक्ताओं को असली हापुस आम ही मिलेगा.

advertisement
अब हापुस आम में लगेंगे क्यूआर कोड अब हापुस आम में लगेंगे क्यूआर कोड

जिन फसलों को जीआई टैग दी गई है उनका विशेष महत्व है. इसकी विशेषताओं के कारण इनको एक अलग दर्जा दिया जाता है और उसी के अनुसार इसकी कीमत मिलती है. लेकिन अब समय के साथ जीआई टैग के नाम पर नकली हापुस आम उपभोक्ताओं को बेचा जा रहा है. हापुस अल्फांसो के नाम से भी मशहूर है. देखा गया है कि महाराष्ट्र के कोंकण में हापुस आमों को व्यापारी कर्नाटक के आमों को अपने नाम से बेचने का प्रयास कर रहे हैं. इसे देखते हुए कोंकण हापुस मैंगो ग्रोअर्स एंड ग्रोअर्स सेलर्स को-ऑपरेटिव सोसाइटी ने किसानों के लिए क्यूआर कोड पेश क‍िया है. ये क्यूआर कोड सुनिश्चित करते हैं कि उपभोक्ताओं को असली हापुस आम मिले जबकि किसानों को बेहतर कीमत मिले. हालांकि, क्यूआर कोड वाले आमों ने अभी तक एपीएमसी फल बाजार में एंट्री नहीं की है. ग्राहक क्यूआर कोड वाले आमो का इंतजार कर रहे हैं.

हापुस आम उपभोक्ताओं के बीच काफी लोकप्रिय है. दुर्भाग्य से, मांग में वृद्धि ने भ्रामक चीजों को जन्म दिया है. आरोप है क‍ि कुछ व्यापारियों ने खरीदारों को धोखा देने के लिए कर्नाटक के आमों को कोंकण हापुस के साथ मिला दिया है. हापुस आम की प्रामाणिकता को सुरक्षित रखने की आवश्यकता को पहचानते हुए, डॉ. विवेक भिड़े के नेतृत्व में उत्पादक संगठन ने दो साल पहले क्यूआर कोड प्रणाली की शुरुआत की थी. हालांकि, शुरुआती दौर में चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिसमें QR कोड के दोबारा उपयोग की संभावना भी शामिल थी. इन मुद्दों के समाधान के लिए, इस साल नए क्यूआर कोड विकसित किए गए हैं, जो बेहतर सुरक्षा वाले बताए जा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर

क्यूआर कोड से मिलेगी ये जानकारी

क्यूआर कोड आमों के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान करते हैं, जिसमें उनकी समाप्ति तिथि, पैकिंग तिथि, परिपक्वता तिथि, साथ ही हापुस आम उत्पादक के बारे में विस्तृत जानकारी, जैसे कि बगीचे की तस्वीरें, गूगल लोकेशन, किसान का संपर्क विवरण और बहुत कुछ शामिल हैं. यह पारदर्शिता सुनिश्चित करता है और उपभोक्ताओं को उनके द्वारा खरीदे गए आमों की प्रामाणिकता को सत्यापित करने में सक्षम बनाता है. घनसोली के निवासी मनोज देसाई ने कहा, "क्यूआर कोड वाले आमों की शुरूआत बाजार में धोखाधड़ी की प्रथाओं को समाप्त करने की आशा लाती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि हर आम प्रेमी कोंकण हापुस आमों के असली स्वाद को ले सकता है.

आम उत्पादक संघ के अध्यक्ष ने क्या कहा? 

महाराष्ट्र राज्य आम उत्पादक संघ के अध्यक्ष चंद्रकांत मोकल ने बताया कोंकण के अल्फांसो आमों के लिए जीआई टैग म‍िला है. हम प्रामाणिकता सुनिश्चित करने के साधन के रूप में क्यूआर कोड के कार्यान्वयन को देखकर खुश हैं. हालांकि, हमारे प्रयास यहीं नहीं रुकते हैं. एसोसिएशन कोंकण हापुस को एक मान्यता प्राप्त ब्रांड के रूप में स्थापित करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है, जिसका लक्ष्य आम बाजार में मिलावट से निपटना है. एपीएमसी के फल व्यापारी संजय पिंपले का कहना है कि कोंकण आम की आवक में मौजूदा उछाल के साथ किसानों ने क्यूआर कोड अपना लिया है, लेकिन मात्रा सीमित है. नतीजतन, क्यूआर कोड वाले केवल आधे आम ही एपीएमसी फल बाजार में पहुंच पाए हैं.

ये भी पढ़ें:  Onion Export Ban: जारी रहेगा प्याज एक्सपोर्ट बैन, लोकसभा चुनाव के बीच केंद्र सरकार ने किसानों को दिया बड़ा झटका