scorecardresearch
कपास का दाम 10 हजार रुपये क्विंटल करने की मांग, NCP का सरकार को पत्र 

कपास का दाम 10 हजार रुपये क्विंटल करने की मांग, NCP का सरकार को पत्र 

महाराष्ट्र के क‍िसानों को इस बार कॉटन का दाम प‍िछले साल के मुकाबले कम म‍िल रहा है, ज‍िससे क‍िसान परेशान हैं. इस समय 7000 से 8000 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल का दाम चल रहा है, इसल‍िए क‍िसानों ने उसे होल्ड करना शुरू कर द‍िया है. अब दाम बढ़ाने के ल‍िए एनसीपी ने क‍िसानों की आवाज उठाई है.  

advertisement
 कपास की कीमतों में आई गिरावट. कपास की कीमतों में आई गिरावट.

एक तरफ कॉटन एसोस‍िएशन ऑफ इंड‍िया केंद्र सरकार से कॉटन पर इंपोर्ट ड्यूटी खत्म करने की मांग की है. ज‍िसका उद्देश्य कॉटन के दामों में कमी लाना है. वहीं अब क‍िसानों ने कॉटन का दाम बढ़ाने की मांग की है. इस संबंध में क‍िसानों की तरफ से एनसीपी नेता अनिल देशमुख ने केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा है. देशमुख ने पत्र में कॉटन किसानों को 10,000 रुपये प्रति क्विंटल की दर से दाम देने की मांग की है. कॉटन की कीमतों को लेकर उन्होंने लिखा कि सरकार द्वारा घोषित कॉटन की MSP से कहीं ज्यादा किसानों की लागत है. इसल‍िए उन्हें अच्छा दाम म‍िलना चाह‍िए. देशमुख ने पत्र में किसानों की समस्याओं को समझने और काॅटन के दाम बढ़ाने का अनुरोध किया है. 

 मालूम हो क‍ि महाराष्ट्र में इस समय कॉटन की कीमतों में प‍िछले साल के मुकाबले गिरावट देखी जा रही है. इससे किसानों पर भारी आर्थिक प्रभाव पड़ रहा है. इसलिए मंड‍ियों में आवक कम है और इसकी वजह से टेक्सटाइल इंडस्ट्री पूरी क्षमता पर नहीं चल पा रही है. कम दाम की वजह से ज्यादातर किसानों ने कॉटन नहीं बेचने का फैसला किया है.

6380 रुपये है कॉटन का MSP 

केंद्र सरकार ने कॉटन का न्यूनतम समर्थन मूल्य 6380 रुपये तय किया है. किसान घोष‍ित MSP को नाकाफी बता रहे हैं. किसानों का कहना हैं कि मिल रहे भाव से हम अपनी लागत तक नहीं निकाल रहे हैं. किसानों का कहना हैं कि कॉटन की खेती करने में प्रति एकड़ में बीज ख़रीदी से लेकर हार्वेस्टिंग तक का 60 से लेकर 70  हज़ार का खर्च आता हैं. ऐसे में कॉटन का 7500 से 8000 रुपये प्रति क्विंटल इतना कम रेट मिल रहा है.तो किसानों का कैसा गुजारा हो पाएगा. कॉटन की कीमतों में गिरावट से किसानों को बड़ी आर्थिक मार झेलनी पड़ रही है. किसान कॉटन की कीमत में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र में बार‍िश-ओलावृष्ट‍ि ने बढ़ाई क‍िसानों की मुश्क‍िलें, प्याज की फसल पर संकट 

अभी क‍ितना म‍िल रहा है दाम? 

  • विरोरा की मंडी में 28 जनवरी को सिर्फ 712 क्विंटल कॉटन की आवक हुई. जिसका न्यूनतम दाम 7700 रुपये प्रति क्विंटल रहा. अधिकतम दाम 8150 रुपये प्रति क्विंटल रहा. औसत दाम 8000 रुपये प्रति क्विंटल रहा.
  • वरोरा नवापुर में 1 क्विंटल कॉटन की आवक हुई. जहां न्यूनतम दाम 7300 रुपये प्रति क्विंटल रहा. अधिकतम दाम 7300 रुपये प्रति क्विंटल रहा. औसत भाव 7300 रुपये प्रति क्विंटल रहा.
  • अकोला मंडी में 125 क्व‍िंटल कॉटन की आवक हुई. जिसका न्यूनतम दाम 3300 रुपये प्रति क्विंटल रहा. अधिकतम दाम 8505 रुपये प्रति क्विंटल, जबकि औसत दाम 8402 रुपये प्रति क्विंटल मिला.
  • भद्रावती मंडी में 180  क्व‍िंटल कॉटन की आवक हुई. जिसका न्यूनतम दाम 7600 रुपये प्रति क्विंटल रहा. अधिकतम दाम 8150 रुपये प्रति क्विंटल जबकि औसत दाम 7875 रुपये प्रति क्विंटल मिला.
     

ये भी पढ़ें: Onion Price: सोलापुर में 1 रुपया क‍िलो ब‍िका प्याज, दूसरी मंड‍ियों में भी नहीं म‍िला भाव