scorecardresearch
राजस्थान: सरस ने दूध बिक्री का बनाया रिकॉर्ड , एक द‍िन में बेचा 32 लाख लीटर दूध

राजस्थान: सरस ने दूध बिक्री का बनाया रिकॉर्ड , एक द‍िन में बेचा 32 लाख लीटर दूध

राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फैडरेशन ने एक दिन में सबसे अधिक दूध बेचने का रिकॉर्ड बनाया है. सरस ने अब तक के इतिहास में 32.86 लाख लीटर दूध बेचा है. इससे पहले डेयरी ने सबसे अधिक दूध इकठ्ठा करने का रिकॉर्ड बनाया था.

advertisement
सरस डेयरी ने एक दिन में सबसे अधिक दूध बेचने का रिकॉर्ड बनाया है. फोटो- By Arrangment सरस डेयरी ने एक दिन में सबसे अधिक दूध बेचने का रिकॉर्ड बनाया है. फोटो- By Arrangment

राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फैडरेशन ने दूध बिक्री के मामले में एक रिकॉर्ड बना दिया है. एक ही दिन में फैडरेशन ने 32 लाख 86 हजार लीटर दूध बेच कर नया रिकॉर्ड कायम किया है. इससे पहले भी फैडरेशन ने एक दिन में रिकॉर्ड दूध संकलन किया था. 10 जनवरी 2023 को फैडरेशन ने 52.51 लाख किलोग्राम दूध इकठ्ठा किया था. इस रिकॉर्ड के बाद अब फैडरेशन ने दूध बिक्री का रिकॉर्ड बनाया है.

फैडरेशन के राज्यभर में इससे संबंद्ध दूध संघों ने इतनी बड़ी मात्रा में यह दूध बेचा है. 

एक साल में दूध बेचने में 20 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई

राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फैडरेशन की प्रबंध संचालक सुषमा अरोड़ा ने बताया कि फैडरेशन के 45 साल के इतिहास में यह एक दिन में की गई सबसे अधिक बिक्री है. साथ ही बीते वित्तीय वर्ष यानी 2022-23 में सरस दूध के विपणन में 20 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी दर्ज हुई है. अरोड़ा ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में जहां औसतन 18.74 लाख लीटर प्रतिदिन सरस दूध की बिक्री हुई.

वहीं, वित्तीय वर्ष 2022-23 में यह बढ़कर औसतन 22.47 लाख लीटर प्रतिदिन तक पहुंच गई है. इस वित्तीय वर्ष 2023-24 में यह बिक्री बढ़ने की पूरी उम्मीद है. अरोड़ा कहती हैं कि गर्मियों की सीजन में दूध और दूध से बने तरल उत्पादनों की खपत बढ़ती है. इससे डेयरी फैडरेशन के दूध मार्केट में बढ़ोतरी होगी. 

ये भी पढ़ें- Mango: यूपी में भी आम पर बेमौसम बार‍िश की मार, 60 फीसदी नुकसान नुकसान का अनुमान

फेडरेशन सरस ब्रांड से बेचती है उत्पाद

राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फैडरेशन सरस ब्रांड के नाम से अपने उत्पाद बाजार में बेचती है. इसमें कई श्रेणी के सरस दूध, छाछ, दही, श्रीखंड, घी, पनीर, रसगुल्ला और अन्य पेय पदार्थ बनाती है. लगभग पूरे राज्य में सरस का विस्तार है. प्रदेशभर में फैडरेशन के 18 हजार से अधिक दूध संघ हैं. 

दूध उत्पादन में देश में पहले स्थान पर है राजस्थान

राजस्थान दूध उत्पादन के मामले में देश में पहले नंबर पर है. हाल ही में जारी हुई केन्द्रीय पशुपालन मंत्रालय की सालाना रिपोर्ट “बुनियादी पशुपालन सांख्यिकी 2022” में राजस्थान देश का सबसे अधिक 15.5 प्रतिशत दूध उत्पादन करता है. रिपोर्ट कहती है कि देश में दुग्ध उत्पादन वर्ष 2021-22  में 221.06 मिलियन टन हुआ. जो बीते साल की तुलना में 5.29 प्रतिशत ज्यादा है. इसी तरह पूरे देश में साल 2021-22  में कुल ऊन उत्पादन 33.13 हजार टन रहा.

ये भी पढ़ें- चाय बागान पर कीटों के अटैक से क‍िसान परेशान, 'प्रत‍िबंध‍ित' कीटनाशक के उपयोग को लेकर शुरू हुआ घमासान

ये हैं दूध उत्पादन में टॉप पांच राज्य 

रिपोर्ट के अनुसार देश में मुख्य पांच दुग्ध उत्पादन में राजस्थान (15.05 %) के साथ पहले, उत्तर प्रदेश (14.93 %) दूसरे, मध्य प्रदेश (8.06 % ) तीसरे, गुजरात (7.56 %) चौथे और आंध्र प्रदेश (6.97 %) के साथ पांचवे स्थान पर है. वहीं ऊन उत्पादन में प्रमुख पांच राजस्थान (45.91 %), जम्मू एवं कश्मीर (23.19 %),गुजरात (6.12 %),महाराष्ट्र (4.78 %),एवं हिमाचल प्रदेश (4.33 %) राज्य शामिल है.

Video- कीटों से बचाव के लिए घर पर इन देसी चीजों से बनाएं दवा

Video" Haryana के इंजीनियर का कमाल, पराली से बना रहे ईको-फ्रेंडली थर्माकोल