Jharkhand Weather: Jharkhand Weather: झारखंड के कई जिलों में भारी बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट, चलेंगी तेज हवाएं

Jharkhand Weather: Jharkhand Weather: झारखंड के कई जिलों में भारी बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट, चलेंगी तेज हवाएं

अभिषेक आनंद ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम झारखंड और इससे सटे मध्य भागों में कहीं कीं पर भारी बारिश देखने के लिए मिल सकती है. 20 मार्च पश्चिमी और दक्षिणी भागों में कहीं कही हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इस दौरान 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. गर्जन वज्रपात की चेतावनी को देखने हुए इस दौरान लोगों को सुरक्षित जगहों पर रहने की अपील की गई है.

झारखंड में आज होगी बारिश
पवन कुमार
  • Ranchi,
  • Mar 19, 2024,
  • Updated Mar 19, 2024, 10:59 AM IST

झारखंड में मौसम का मिजाज बदला हुआ है. मौसम विज्ञान केंद्र रांची ने 19 मार्च को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.आज के मौसम का पूर्वानुमान बताते हुए मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आंनद ने कहा कि झारखंड में मौसम का जो सिस्टम फिलहाल बना हुआ है उसका व्यापक असर 19 मार्च को देखने के लिए मिलेगा. एक चक्रवाती लहर है जो बंगाल की खाड़ी से नमी ला रहा है. इसके साथ ही एक ट्रफ झारखंड झारखंड से लेकर तटीय आंध्र प्रदेश तक बना हुआ है. इसका भी असर झारखंड के मौसम में देखने के लिए मिल रहा है. इसके प्रभाव से कई स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. साथ ही गर्जन के साथ वज्रपात देखने के लिए मिल सकता है. इसके अलावा कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि 19 मार्च को गुमला सिंहभूम, खूंटी, रांची, लोहरदगा और लातेहार के कुछ इलाकों में ओलावृष्टि की संभावना जताई जा रही है. इसके अलावा इन जिलों में गर्जन के साथ वज्रपात भी हो सकता है. साथ ही इस दौरान हवा 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान लगाया गया है. अभिषेक आनंद ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम झारखंड और इससे सटे मध्य भागों में कहीं कीं पर भारी बारिश देखने के लिए मिल सकती है. 20 मार्च पश्चिमी और दक्षिणी भागों में कहीं कही हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इस दौरान 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. गर्जन वज्रपात की चेतावनी को देखने हुए इस दौरान लोगों को सुरक्षित जगहों पर रहने की अपील की गई है साथ ही किसानों से कहा गया है कि वो मौसम साफ होने पर ही खेतों में जाएं. 

ये भी पढ़ेंः Weather News Today: हिमाचल के साथ झारखंड-ओडिशा में बारिश का अलर्ट, छत्तीसगढ़ के लिए भी चेतावनी

गोड्डा में दर्ज किया गया अधिकतम तापमान

वहीं 20 मार्च को झारखंड के पश्चिमी भाग दक्षिणी भागों में कहीं-कहीं पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश देखने के लिए मिल सकती है. इसके बाद 21 तारीख को मौसम में हुए बदलाव का प्रभाव काफी कम हो जाएगा. इसके कारण दक्षिणी झारखंड और इससे सटे हुए मध्य भाग खास कर कोल्हान के जिलों में कहीं-कहीं पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश देखने के लिए मिल सकती है. वहीं 22 से 24 मार्च कर मौसम सूखा रहने का अनुमान है. पिछले 24 घंटे के तापमान की बात करें तो सबसे अधिक उच्चतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस गोड्डा में रिकॉर्ड किया गया. वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री सेल्सियस लोहरदगा जिले में रिकॉर्ड किया गया.  

ये भी पढ़ेंः सोलर पंप खरीदने से पहले जान लें कितना मिलेगा सरकारी डिस्काउंट, 7 स्टेप्स में आवेदन का प्रोसेस भी समझें

अड़की में हुई सबसे अधिक बारिश

पिछले 24 घंटे के दौरान झारखंड के कई इलाकों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश देखने के लिए मिली है. साथ में गर्जन और वज्रपात भी दिखने के लिए मिली है. इस दौरान तेज हवाएं भी चली हैं. कई जगहों पर आंधी जैसे हालात देखने के लिए मिले हैं. अभिषेक आंनद ने बताया कि सबसे अधिक बारिश खूंटी जिला के अड़की प्रखंड में देखने के लिए मिली. यहां पर 40.5 एमएम बारिश दर्ज की गई. मुख्य वर्षापात की बात करें तो कुरुडेग में 16.6 एमएम, कोलेबिरा में 12.2 एमएम, मंझगाव में 12.2 एमएम, खरसीमा में 10 एमएम, पालकोट में 9 एमएम और जमशेदपुर में सात एमएम बारिश दर्ज की गई है. 

 

MORE NEWS

Read more!