scorecardresearch
सोलर पंप खरीदने से पहले जान लें कितना मिलेगा सरकारी डिस्काउंट, 7 स्टेप्स में आवेदन का प्रोसेस भी समझें

सोलर पंप खरीदने से पहले जान लें कितना मिलेगा सरकारी डिस्काउंट, 7 स्टेप्स में आवेदन का प्रोसेस भी समझें

भारत में सोलर पैनल के उपयोग को बढ़ावा देने और उस पर सब्सिडी देने के लिए सोलर रूफटॉप योजना की शुरुआत की गई है. योजना के तहत अपने घर की छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए आवेदन कर सकते हैं और सब्सिडी पा सकते हैं. सोलर रूफटॉप योजना के तहत नागरिकों को ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम लगाने के लिए सब्सिडी दी जाती है.

advertisement
सोलर रूपटॉप योजना पर सब्सिडी के लिए ऐसे करें आवेदन (सांकेतिक तस्वीर) सोलर रूपटॉप योजना पर सब्सिडी के लिए ऐसे करें आवेदन (सांकेतिक तस्वीर)

देश में सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जा रहा है. इसके लिए देश भर में कई योजनाएं भी चलाई जा रही हैं. हाल ही में प्रधानमंत्री से सोलर ऊर्जा के घरेलू इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए पीएम सूर्यघर बिजली योजना की शुरुआत की गई है. इसके अलाव अन्य योजनाएं भी चलाई जा रही हैं. यह प्राकृतिक ऊर्जा का स्त्रोत है. सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदलने के लिए सोलर प्लेट की जरूरत होती है, जो महंगी आती है. इसलिए आम लोग इसे खरीद कर अपने घर में नहीं लगा पाते हैं. लोगों की इस परेशानी को दूर करने के लिए सरकार की तरफ से सोलर पैनल में सब्सिडी दी जाती है ताकि अधिक से अधिक नागरिक इसका इस्तेमाल कर सकें. 

भारत में सोलर पैनल के उपयोग को बढ़ावा देने और उसपर सब्सिडी देने के लिए सोलर रूफटॉप योजना की शुरुआत की गई है. योजना के तहत अपने घर की छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए आवेदन कर सकते हैं और सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं. सोलर रूफटॉप योजना के तहत नागरिकों को ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम स्थापित करने के लिए सब्सिडी दी जाती है. योजना के तहत अगर कोई व्यक्ति तीन किलोवाट या उससे अधिक 10 किलोवाट तक की क्षमता वाला सोलर पैनल स्थापित करता है तो उसे 20 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी. तीन किलोवाट की क्षमता वाले सोलर पैनल स्थापित करने पर 40 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी. 

ये भी पढ़ेंः आम पर किन खादों का करें स्प्रे कि लहलहा उठें मंजर, इस टोल फ्री नंबर पर तुरंत पाएं जानकारी

इन आसान तरीकों से कर सकते हैं आवेदन

इसलिए अगर आप भी अपने घर में सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो आपको जानना जरूरी है कि किस प्रकार आप सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं. इस खबर में हम आपको सात आसान स्टेप्स के बारे में बताएंगे- 

  • योजना के तहत आवेदन करने के लिए सबसे पहले योजना के राष्ट्रीय पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट solarrooftop.gov.in पर जाएं.
  • पोर्टल का होमपेज खुलने पर आपको रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा. वहां पर जाकर यहां रजिस्टर करें (Register Here) के विकल्प पर क्लिक करें. 
  • इसके बाद अपने राज्य में बिजली वितरण करने वाली डिस्कॉम कंपनी का चयन करें. फिर अपना विद्युत उपभोक्ता नंबर दर्ज करें. इसके बाद चेक ब़क्स पर क्लिक करें और आगे बढ़े (Next) पर क्लिक करें.
  • अब इसके बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें साथ ही अपना ईमेल आईडी दर्ज करें. इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें. इसके बाद आप दोबोरा से अपने मोबाइल नंबर या उपभोक्ता नंबर की सहायता से लॉगिन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Animal Food Security: वाइस चांसलर सम्मेलन में किसान-पशुपालकों के लिए 8 गारंटी पर हुई चर्चा, पढ़ें डिटेल 

  • लॉगिन करने के बाद सोलर रूफटॉप योजना के आवेदन फार्म में मांगी गई जानकारी भरें इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें. 
  • इसके बाद जब आपका सोलर प्लांट डिस्कॉप कंपनी के द्वारा चयनित सोलर विक्रेता द्वारा स्थापित कर दिया जाएगा. इसके बाद फिर से आपको पोर्टल पर इसकी जानकारी भरनी होगी. साथ ही नेट मीटर के लिए आवेदन करना होगा. 
  • फिर जब आपका नेट मीटर लग जाएगा. इसके बाद आपको कमीशनिंग रिपोर्ट के साथ-साथ बैंक अकाउंट का विवरण और एक कैंसिल चेक पोर्टल पर अपलोड करना होता. आवेदन की पूरी प्रक्रिया पूरी होने के 30 दिन के भीतर आपके बैंक अकाउंट में सब्सिडी दी जाएगी.