scorecardresearch
Weather News Today: हिमाचल के साथ झारखंड-ओडिशा में बारिश का अलर्ट, छत्तीसगढ़ के लिए भी चेतावनी

Weather News Today: हिमाचल के साथ झारखंड-ओडिशा में बारिश का अलर्ट, छत्तीसगढ़ के लिए भी चेतावनी

आईएमडी के अनुसार, 18-21 मार्च के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल में छिटपुट गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ काफी व्यापक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. साथ ही 19 मार्च को ओलावृष्टि और आंधी की भी संभावना है. मौसम कार्यालय ने कहा कि 18-20 मार्च के दौरान छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश में, 19-21 मार्च के दौरान बिहार में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

advertisement
देश के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट देश के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में पांच दिनों तक बारिश और बर्फबारी का अनुमान है. मौसम में यह बदलाव ताजा पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण होने की संभावना है. मौसम विभाग केंद्र शिमला के अनुसार 19, 21, 22, 23 और 24 मार्च को मध्य और ऊंची पहाड़ियों में कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना है. इस दौरान चोटियों पर बर्फबारी हो सकती है. एक-दो ऊंचे पर्वतीय स्थानों पर मौसम खराब रह सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 20 मार्च तक पूर्वी, मध्य और प्रायद्वीपीय भारत में आंधी, बिजली और ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम बारिश की आशंका जताई है.

पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में मौसम की स्थिति भी बदलने वाली है, क्योंकि एक नया कमजोर पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने वाला है और 20 मार्च की रात से एक और विक्षोभ आएगा. इसकी वजह से 20-23 मार्च के दौरान जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, लद्दाख, मुजफ्फराबाद में और 19 मार्च को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में और फिर 21-23 मार्च के दौरान छिटपुट हल्की बारिश/बर्फबारी की उम्मीद है.

कहां कैसा रहेगा मौसम

आईएमडी के अनुसार, 18-21 मार्च के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल में छिटपुट गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ काफी व्यापक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. साथ ही 19 मार्च को ओलावृष्टि और आंधी की भी संभावना है. मौसम कार्यालय ने कहा कि 18-20 मार्च के दौरान छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश में, 19-21 मार्च के दौरान बिहार में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

ये भी पढ़ें: इस राज्य में बारिश से 26000 एकड़ में लगी फसल बर्बाद, किसानों ने की सरकार से मुआवजे की मांग

झारखंड के बारे में एक मौसम अधिकारी ने कहा कि सोमवार दोपहर को रांची सहित झारखंड के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई और खराब मौसम 21 मार्च तक जारी रहने की संभावना है. अधिकारी ने बताया कि रांची मौसम विज्ञान केंद्र ने भी मंगलवार को राज्य के कुछ इलाकों में तेज हवाओं और गरज के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. रांची मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद ने कहा, "बंगाल की खाड़ी से नमी लाने वाले एंटी-साइक्लोनिक सर्कुलेशन और झारखंड से उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश तक चलने वाली एक ट्रफ रेखा के कारण बारिश हुई."

क्या कहा मौसम विभाग ने?

मौसम कार्यालय के अनुसार, 19 और 20 मार्च को ओडिशा और 19 मार्च को छत्तीसगढ़ और झारखंड में छिटपुट भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. पूर्वोत्तर भारत में, मौसम कार्यालय ने 19-23 मार्च के दौरान अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर और त्रिपुरा में अलग-अलग गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी दी है. 

मौसम कार्यालय ने कहा कि अगले दो दिनों में ओडिशा के कुछ हिस्सों में तूफान के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. मंगलवार के लिए बोलांगीर, सोनेपुर, कालाहांडी, बौध, अंगुल, ढेंकनाल, नयागढ़, मयूरभंज, क्योंझर और जाजपुर जिलों के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया गया, जिसमें लोगों को भारी बारिश के लिए तैयार रहने को कहा गया है. बालासोर, भद्रक, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, पुरी, गजपति, सुंदरगढ़ और देवगढ़ के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें: Rain Alert: अगले 3 दिनों के अंदर इन राज्यों में हो सकती है बारिश, 40KM की स्पीड से चलेंगी हवाएं

बुधवार को बिजली गिरने के साथ आंधी की भविष्यवाणी करते हुए, भुवनेश्वर में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, कटक, खोरधा, नयागढ़, पुरी, खोरधा, कंधमाल, गंजम, गजपति, रायगडा और कोरापुट जिलों के लिए बुधवार के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है.