scorecardresearch
UP Weather: होली से पहले बढ़ेगी गर्मी, इस दिन से यूपी में बदलेगा मौसम, जानें- IMD का ताजा अपडेट

UP Weather: होली से पहले बढ़ेगी गर्मी, इस दिन से यूपी में बदलेगा मौसम, जानें- IMD का ताजा अपडेट

आने वाले 3 दिन बाद फिर से मौसम में बड़ा बदलाव होने वाला है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आगामी 19 और 20 मार्च को पूरे प्रदेश में औसतन तापमान 31 डिग्री सेल्ससियस तक पहुंच सकता है.

advertisement
यूपी में दिन में बढ़ने लगा गर्मी का सितम (Photo- Kisan Tak) यूपी में दिन में बढ़ने लगा गर्मी का सितम (Photo- Kisan Tak)

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में पश्चिम विक्षोभ की सक्रियता का असर दिखाई देने लगा है. यूपी में गर्मी लगातार बढ़ रही है. होली से पहले यूपी में गर्मी लगातार बढ़ रही है. 17 मार्च यानी रविवार को पश्चिमी यूपी में मौसम साफ रहने के आसार है. इस अवधि में पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है. जबकि 18 मार्च को भी प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी हिस्से में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद मौसम विभाग ने जताई गई है. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, आने वाले 3 दिन बाद फिर से मौसम में बड़ा बदलाव होने वाला है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आगामी 19 और 20 मार्च को पूरे प्रदेश में औसतन तापमान 31 डिग्री सेल्ससियस तक पहुंच सकता है. ऐसे में तेज गर्मी लगने लगेगी. साथ ही कुछ इलाकों बादल भी छाने की संभावना है. हालांकि आगामी 17 और 18 मार्च को मौसम में कोई विशेष बदलाव नहीं होने वाला है. मौसम साफ बना रहेगा.मौसम विभाग ने अनुमान जताता है कि 19 मार्च से राज्य में मौसम अपने तेवर बदल सकता है. 

19 मार्च को पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं बारिश के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार है. पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने 20 मार्च को भी प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश होने की संभावना जताई है. कुछ जगहों पर बौछारें हो सकती है. पूर्वी यूपी में कहीं कहीं पर बारिश होने के संभावना है. 20 मार्च को भी प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है. 

किसानों की चिंता बढ़ी

मौसम विभाग की ओर से बारिश की अलर्ट जारी होने के बाद, किसानों की चिंता बढ़ गई है. गेहूं की फसल तैयार है और खेतों में फसल काट के रखी गई है. अगर बारिश हो जाती है, तो किसानों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।मौसम विभाग के अनुमानित बारिश के मद्देनजर, किसानों को नुकसान से बचने के लिए अपनी फसलों की सुरक्षा के लिए तैयार रहने की सलाह दी जा रही है.

ये भी पढे़ं-

राजधानी दिल्‍ली में दर्ज हुआ रिकॉर्ड न्‍यूनतम तापमान, मार्च के दूसरे हफ्ते में भी सर्दी का अहसास