scorecardresearch
Rainfall Alert: इन राज्यों में भारी बारिश और ओले गिरने के आसार, फसल नुकसान से सतर्क रहें किसान

Rainfall Alert: इन राज्यों में भारी बारिश और ओले गिरने के आसार, फसल नुकसान से सतर्क रहें किसान

पूर्वोत्तर भारत में मूसलाधार बारिश दर्ज की जा सकती है. आईएमडी का अनुमान है कि 28-30 अप्रैल तक इन हिस्सों में भारी बारिश होगी, जिससे संभावित बाढ़ और भूस्खलन हो सकता है. इन राज्यों के लोगों को किसी भी आपात स्थिति के लिए तैयार रहने और सुरक्षा उपायों का पालन करने की सलाह दी गई है.

advertisement
देश के कई राज्यों में ओलावृष्टि की आशंका देश के कई राज्यों में ओलावृष्टि की आशंका

आज यानी शनिवार, 27 अप्रैल को दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश या गरज के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है. दिन के दौरान, 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है. आने वाले दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में दिन का तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. दूसरी ओर, भीषण गर्मी के बीच कई राज्यों में बारिश, आंधी तूफान की संभावना जताई जा रही है. उत्तर-पश्चिम के राज्यों में अगले चार दिनों तक बारिश का अनुमान है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देशभर के अलग-अलग क्षेत्रों के लिए गंभीर पूर्वानुमान जारी किया है. पूर्वी और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत के इलाकों में अगले पांच दिनों तक लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति जारी रहने की आशंका है. अत्यधिक गरम होने वाले क्षेत्रों में गंगीय पश्चिम बंगाल के साथ-साथ बिहार, झारखंड और ओडिशा के क्षेत्र शामिल हैं.

क्या कहता है IMD?

इसके साथ ही, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों सहित देश के अन्य हिस्सों के लिए विपरीत मौसम की भविष्यवाणी की गई है. 27-29 अप्रैल और 27-28 अप्रैल तक इन क्षेत्रों में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है. इसके अतिरिक्त, मध्य भारत में भी 27 अप्रैल को इसी तरह का मौसम हो सकता है.

ये भी पढ़ें: जूनागढ़ के केसर आम पर पड़ी गर्मी की मार, इस बार कम होगी पैदावार

एक अन्य घटनाक्रम में पूर्वोत्तर भारत में मूसलाधार बारिश दर्ज की जा सकती है. आईएमडी का अनुमान है कि 28-30 अप्रैल तक इन हिस्सों में भारी बारिश होगी, जिससे संभावित बाढ़ और भूस्खलन हो सकता है. इन राज्यों के लोगों को किसी भी आपात स्थिति के लिए तैयार रहने और सुरक्षा उपायों का पालन करने की सलाह दी गई है. इस बीच, पिछले 24 घंटों में मध्य महाराष्ट्र और पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में ओले गिरने की भी खबर है. इसके आगे भी जारी रहने की आशंका है जिससे फसलों को भारी नुकसान हो सकता है.

कहां बारिश-कहां ओले?

मौसम विभाग ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 27-29 अप्रैल तक बारिश, बर्फबारी, आंधी तूफान आ सकता है. इन क्षेत्रों में बिजली कड़कने की भी संभावना है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में 27-28 अप्रैल के बीच बारिश होने की संभावना है. राजस्थान और पश्चिमी यूपी के इलाकों में बारिश, आंधी तूफान और बिजली कड़कने की संभावना है. 27 अप्रैल को पंजाब-हरियाणा में ओले गिर सकते हैं.

पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और देश के उत्तरी मैदानी इलाकों में 27 अप्रैल को गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ अलग-अलग इलाकों में बारिश होने की संभावना है. 27 अप्रैल तक महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में प्रचंड गर्मी के बीच कुछ जिलों में आज बारिश का अलर्ट, जानें मौसम का ताजा हाल

अरुणाचल प्रदेश में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ मध्यम बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है, जबकि असम, मेघालय, नागालैंड में बारिश की संभावना है. मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 29 अप्रैल तक छिटपुट बारिश होगी. इस बीच, 28 अप्रैल को सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, जो गरज के साथ होगी.