scorecardresearch
UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में प्रचंड गर्मी के बीच कुछ जिलों में आज बारिश का अलर्ट, जानें मौसम का ताजा हाल

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में प्रचंड गर्मी के बीच कुछ जिलों में आज बारिश का अलर्ट, जानें मौसम का ताजा हाल

प्रदेश के दोनों ही हिस्सों में लू का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं शुक्रवार को गोरखपुर, हमीरपुर, जालौन, जौनपुर समेत करीब 35 जिलों में लू चल सकती है. उन्होंने बताया कि 28 अप्रैल तक पारे में उत्तरोत्तर वृद्धि के आसार हैं.

advertisement
यूपी में अप्रैल में ही पड़ रही जून वाली प्रचंड गर्मी (File Pic) यूपी में अप्रैल में ही पड़ रही जून वाली प्रचंड गर्मी (File Pic)

UP Weather News: उत्तर प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी के साथ ही चल रही लू ने आम जनता की मुश्किलें दोगुनी कर दी हैं. मौसम को देखते हुए जिला प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग तक अलर्ट हो गया है. लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में पारा एक बार फिर 40 डिग्री के पार हो चुका है. प्रयागराज 43.4 डिग्री के साथ सर्वाधिक गर्म रहा. वहीं झांसी, वाराणसी में पारा 42 पार रहा. मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, 26 अप्रैल यानी शुक्रवार को पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. साथ ही बादल गरजने, बिजली चमकने और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज झोंकेदार हवा चलने के आसार हैं जबकि पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा.

35 जिलों में लू अलर्ट

हालांकि प्रदेश के दोनों ही हिस्सों में लू का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं शुक्रवार को गोरखपुर, हमीरपुर, जालौन, जौनपुर समेत करीब 35 जिलों में लू चल सकती है. उन्होंने बताया कि 28 अप्रैल तक पारे में उत्तरोत्तर वृद्धि के आसार हैं. लू चलने के आसार हैं, ऐसे में लोगों को सेहत को लेकर कुछ सतर्क रहना चाहिए.

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक आगरा, औरैया, आजमगढ़, बहराइच, बलिया, बलरामपुर, बांदा, बस्ती और चंदौली में लू को लेकर अलर्ट जारी हुआ है. साथ ही चित्रकूट, देवरिया, इटावा, फतेहपुर, फिरोजाबाद, गाजीपुर, गोंडा, गोरखपुर, हमीरपुर, जालौन, जौनपुर, कौशाम्बी और कुशीनगर जिले में भी लू चलने की संभावना है. महाराजगंज, मैनपुरी, मथुरा, मऊ, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, प्रयागराज, संतरविदास नगर, सिद्धार्थ नगर, संतकबीर नगर, सोनभद्र, श्रावस्ती, वाराणसी और उसके आस पास के क्षेत्र में भी ऊष्ण लहर यानी कि लू का अलर्ट जारी हुआ है.

30 से 40 किमी./प्रति घंटा की स्पीड से चलेगी हवा

वहीं शुक्रवार को आगरा, अलीगढ़, अमरोहा, बागपत, बिजनौर, बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में बादल गरजने और बिजली चमकने के साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज झोंकेदार हवा चलने के आसार हैं. इसके साथ ही हापुड़, झांसी, ललितपुर, मथुरा, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, रामपुर, सहारनपुर, शामली और उसके आसपास के इलाकों में भी बादल गरजने, बिजली चमकने और 30 से 40 किमी./प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवा चल सकती है.

स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से की अपील

गर्मी के प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने भी लोगों से अपील की दोपहर के समय धूप में निकले. अगर धूप में निकलने का जरूरी काम है तो अपने शरीर को पूरी तरह से ढक कर निकलें. इसके अलावा पेय पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें. सीएमओ ने सिविल डिफेंस के पदाधिकारियों से कहा कि वह अपने-अपने वार्ड में लोगों को हीट वेव के लक्षणों और बचाव के बारे में लोगों को जागरूक करें.इसके साथ ही रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड सहित सभी सार्वजनिक स्थानों पर आम लोगों और जानवरों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था करने के लिए निर्देश दिये. साथ ही लू से प्रभावित लोगों की पहचान कर उनकी मदद करने के लिए कहा गया है.

ये भी पढ़ें-

Weather Updates: इस बार सामान्य से अधिक बरसेगा मॉनसून, बचाव की तैयारियां अभी से शुरू