scorecardresearch
UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में पड़ रही बेतहाशा गर्मी, IMD ने जारी किया वॉर्म नाइट का अलर्ट, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में पड़ रही बेतहाशा गर्मी, IMD ने जारी किया वॉर्म नाइट का अलर्ट, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि अगले दो दिनों तक उष्ण रात्रि रहने का अलर्ट जारी किया गया है. इन इलाकों में रात के समय चार से पांच डिग्री सेल्सियस की वृद्धि अधिकतम तापमान में होने की संभावना है.

advertisement
यूपी में गर्मी का सितम जारी है. (File Photo) यूपी में गर्मी का सितम जारी है. (File Photo)

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में बेतहाशा पड़ रही गर्मी ने अपने प्रकोप से हाहाकार मचा रखा है. बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी वर्ग के लोग परेशान हैं.लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, 28 अप्रैल यानी रविवार को पश्चिमी व पूर्वी यूपी में मौसम साफ रह सकता है. लेकिन कहीं कहीं पर 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा और लू चलने की संभावना जताई गई है. प्रदेश में अगले दो दिनों तक हवा गर्म और लू के थपेड़े चलने का अनुमान है. ऐसी स्थिति में प्रदेश के कई जगहों पर रात के समय अधिकतम तापमान में चार से पांच डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने के आसार हैं. ऐसी स्थिति को उष्ण रात्रि या वॉर्म नाइट कहा जाता है. 

यूपी के इन जिलों में वॉर्म नाइट का अलर्ट

लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि अगले दो दिनों तक उष्ण रात्रि रहने का अलर्ट जारी किया गया है. इन इलाकों में रात के समय चार से पांच डिग्री सेल्सियस की वृद्धि अधिकतम तापमान में होने की संभावना है. कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रवि दास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, बस्ती, गोंडा, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर और आस के क्षेत्र में वॉर्म नाइट रहेगा.

इसके अलावा 29 और 30 अप्रैल को पश्चिमी व पूर्वी यूपी में भी मौसम शुष्क रहने के साथ ही कहीं कहीं पर 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा और लू चलने का अलर्ट जारी हुआ है. जबकि 1 और 2 मई को पश्चिमी यूपी के साथ साथ पूर्वी यूपी में भी मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

यूपी के स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव

दरअसल, स्कूलों की टाइमिंग पहले सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक थी. भीषण गर्मी को देखते हुए टीचर्स और पेरेंट्स स्कूलों का टाइम बदलने की मांग कर रहे थे. इसके बाद अधिक गर्मी को देखते हुए 28 अप्रैल तक यूपी के सभी परिषदीय और  मान्यता प्राप्त स्कूलों की टाइमिंग सुबह 7:30 बजे से दोपहर 11:30 बजे तक है. अब फिर से इसमें बदलाव करके स्कूल टाइमिंग को बढ़ाया गया है. नए निर्देश के   अनुसार, स्कूल सुबह 7:30 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक चलेंगे. हालांकि नई टाइमिंग में एक घंटा कम होने से भी छात्रों को थोड़ी राहत जरूर मिलेगी. यह फैसला कक्षा 1 से 8वीं क्लास तक के छात्रों के लिए लागू होगा.  

स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से की अपील

गर्मी के प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने भी लोगों से अपील की दोपहर के समय धूप में निकले. अगर धूप में निकलने का जरूरी काम है तो अपने शरीर को पूरी तरह से ढक कर निकलें. इसके अलावा पेय पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें. सीएमओ ने सिविल डिफेंस के पदाधिकारियों से कहा कि वह अपने-अपने वार्ड में लोगों को हीट वेव के लक्षणों और बचाव के बारे में लोगों को जागरूक करें.इसके साथ ही रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड सहित सभी सार्वजनिक स्थानों पर आम लोगों और जानवरों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था करने के लिए निर्देश दिये. साथ ही लू से प्रभावित लोगों की पहचान कर उनकी मदद करने के लिए कहा गया है.