scorecardresearch
गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए रामबाण है ये फल, जानिए हेल्थ एक्सपर्ट की राय...

गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए रामबाण है ये फल, जानिए हेल्थ एक्सपर्ट की राय...

भीषण गर्मी और तपिश से जूझ रहे उत्तर प्रदेश के अस्पतालों में भर्ती मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है. हीट वेव के चलते डिहाइड्रेशन और डायरिया के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है.

advertisement
बेल का सेवन करने से व्यक्ति की शारीरिक बल में वृद्धि होती है. (Photo-Kisan Tak) बेल का सेवन करने से व्यक्ति की शारीरिक बल में वृद्धि होती है. (Photo-Kisan Tak)

Summer Health Tips: उत्तर प्रदेश में बेतहाशा गर्मी पड़ रही है. अधिक गर्मी होने पर लोगों को डिहाइड्रेशन, दस्त आदि रोगों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में बेल एक ऐसा फल है जिसको खाने से हमारे शरीर को कई प्रकार के फायदे मिलते हैं. इस फल का सेवन करने के बाद हमारे शरीर से कई प्रकार की बीमारियां दूर हो जाती हैं. खास कर ये फल गर्मियों में बाजार में अधिक देखने को मिलता है. लखनऊ स्थित उत्तर प्रदेश सचिवालय के आयुर्वेदिक यूनिट में तैनात डॉ द्वारिकाधीश राय ने बताया कि गर्मी के मौसम में पेट में होने वाली परेशानियों व रोगों का इलाज बेल के फल से किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि आयुर्वेद के अनुसार गर्मी के मौसम में बेल का जूस पीने से व्यक्ति को शारिरिक रूप से कई फायदे होते हैं. जैसे पेट के विकार दूर होते हैं, त्वचा सम्बन्धी रोगों का नाश हो जाता है. यह कैल्शियम फाइबर विटामिन-सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है.

बेल से बढ़ती है शरीर की अंदरूनी ताकत

डॉ द्वारिकाधीश राय ने आगे बताया कि बेल का सेवन करने से व्यक्ति की शारीरिक बल में भी वृद्धि होती है. डिहाइड्रेशन को दूर करने में बेल एक गुणकारी औषधि है. उन्होंने बताया कि दस्त के रोग में व्यक्ति को बेल का जूस पीने से बहुत लाभ मिलता है. आयुर्वेद आचार्य ने बताया कि सामान्य तौर पर भी व्यक्ति को गर्मी के मौसम में बेल के फल का सेवन करना चाहिए. इससे व्यक्ति के शरीर की अंदरूनी ताकत बनी रहती है.

बेल के साथ इन चीजों का करें सेवन

इसी कड़ी में लखनऊ के मैक्स हॉस्पिटल के वरिष्ठ फिजिशियन डॉ स्वदेश सिंह ने बताया कि गर्मी में चलने वाली गर्म हवाएं काम करने वाले व्यक्ति के लिए शारीरिक रूप से नुकसानदायक होती है. इसलिए ऐसे मौसम में प्रत्येक व्यक्ति को अपने खान-पान की वस्तुओं में नुकसानदायक चीजों से परहेज करना चाहिए और जितना हो सके अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए. उन्होंने बताया कि बेल का जूस, खीरा और ककड़ी ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए. वहीं घर से बाहर निकलने से पहले सिर को अच्छे से ढक कर निकलना चाहिए. वरिष्ठ फिजिशियन ने बताया कि बेल का फल कई ऐसे गुणकारी पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो संपूर्ण शरीर के लिए फायदेमंद साबित होता है.

बेल के फल में विटामिन सी की मात्रा

अगर किसी के सिर में हमेशा दर्द बना रहता है तो उसे बेल फल का सेवन करना चाहिए. बेल के फल में विटामिन सी की मात्रा होती है और विटामिन सी का सेवन करने से माइग्रेन के मरीजों को काफी आराम मिलता है.

कब्ज से राहत दिलाने में मददगार

डॉ स्वदेश सिंह बताते हैं कि बेल में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कब्ज, दस्त जैसी परेशानियों से राहत दिलाने में मदद करता है. इसके लिए गर्मी के मौसम में आप नियमित रूप से बेल का सेवन नमक और काली मिर्च के साथ कर सकते हैं. जो प्राकृतिक रूप से पेट से जुड़ी समस्या को कम करने में सहायक है.

लखनऊ के अस्पतालों में मरीजों की बढ़ी संख्या

दरअसल, भीषण गर्मी और तपिश से जूझ रहे उत्तर प्रदेश के अस्पतालों में भर्ती मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है. हीट वेव के चलते डिहाइड्रेशन और डायरिया के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है. लगभग सभी सरकारी अस्पतालों की इमरजेंसी में सबसे ज्यादा गर्मी से बेहाल मरीज पहुंच रहे हैं. 24 घंटे में अकेले लखनऊ में इन लक्षणों के 100 से ज्यादा मरीज भर्ती किए गए है.