scorecardresearch
UP Weather Today: लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों में बदला मौसम, IMD ने जारी किया आंधी-बारिश का अलर्ट

UP Weather Today: लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों में बदला मौसम, IMD ने जारी किया आंधी-बारिश का अलर्ट

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश के कई इलाकों खासकर पश्चिमी यूपी में 26 से 28 अप्रैल के बीच बारिश का नया दौर शुरू होने वाला है.

advertisement
यूपी के मेरठ-गाजियाबाद समेत 31 जिलों में आंधी- बारिश का अलर्ट (File Photo) यूपी के मेरठ-गाजियाबाद समेत 31 जिलों में आंधी- बारिश का अलर्ट (File Photo)

UP Weather Today: यूपी में तेज धूप और गर्मी के बाद फिर से मौसम का मिजाज बदल रहा है. मौसम विभाग ने 26 से लेकर 28 अप्रैल के बीच पश्चिमी यूपी समेत कई जिलों में आंधी तूफान, बारिश और ओला वृष्टि का अलर्ट जारी किया है. पश्चिमी यूपी के मेरठ, बुलन्दशहर, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, हापुड़, बागपत, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मुरादाबाद, बिजनौर, रामपुर, अमरोहा, संभल, बरेली, बदायूं, पीलीभीत, शाहजहांपुर, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ, एटा, हाथरस, कासगंज, इटावा, औरैया, फर्रुखाबाद, झांसी और ललितपुर में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश की संभावना है. मौसम में आए इस बदलाव से अप्रैल महीने के आखिर में तापमान में गिरावट आ सकती है. राजधानी लखनऊ में आज सुबह से आसमान में बादल छाए हुए है.

25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी हवा

लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि 27 अप्रैल को पश्चिमी यूपी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. इस दौरान दोनों ही हिस्सों में कही कहीं पर 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवा चलने के आसार हैं. साथ ही पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं लू चलने का भी अलर्ट जारी हुआ है. गोंडा, बस्ती, बलिया समेत 29-30 जिलों में लू का अलर्ट जारी हुआ है. मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है. बिजली गिरने की भी संभावना है. 

28 अप्रैल तक जारी रहेगी बारिश

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश के कई इलाकों खासकर पश्चिमी यूपी में 26 से 28 अप्रैल के बीच बारिश का नया दौर शुरू होने वाला है. इस दौरान पश्चिमी यूपी में मध्यम बारिश और आंधी तूफान आ सकता है. कई इलाकों में बिजली भी कड़केगी. मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार शाम को गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा में 40-60 किमी/घंटा की गति के साथ तेज हवाएं चलने की आशंका थी. मौसम में आए इस बदलाव से अप्रैल महीने के आखिर में तापमान में गिरावट आएगी.

नोएडा में बदला मौसम

आपको बता दें कि आज सुबह से ही 2-3 बार नोएडा-एनसीआर में मौसम ने करवट ली. दिन निकलते ही आसमान में बादल छा गए, फिर तेज धूप और फिर 10 से 11 बजे तक आसमान में बादल छाए हुए दिखे. लेकिन दोपहर में गर्मी ने अपना सितम जारी रखा . जिसके कारण नोएडावासी गर्मी से जूझते नजर आए. लेकिन फिर शाम होते होते मौसम मेहरबान हुआ और करीब 6.30 बजे तेज़ तूफान आया और फिर आसमान में तेज बिजली कड़कने के साथ हल्की बूंदाबांदी हुई. जिससे मौसम एकदम सुहावना हो गया और लोगों को गर्मी से राहत मिली. मौसम में आए इस बदलाव से अप्रैल महीने के आखिर में तापमान में गिरावट आएगी.

ये भी पढ़ें-

Rainfall Alert: इन राज्यों में भारी बारिश-ओले गिरने के आसार, फसल नुकसान से सतर्क रहें किसान