scorecardresearch
Heatwave Alert: ओडिशा से लेकर बंगाल तक लू का अलर्ट, एहतियात बरतने की सलाह

Heatwave Alert: ओडिशा से लेकर बंगाल तक लू का अलर्ट, एहतियात बरतने की सलाह

आईएमडी ने 20 अप्रैल तक कई राज्यों के लिए हीटवेव अलर्ट जारी किया है और लोगों को इस पूरे सप्ताह उच्च तापमान की चेतावनी दी है. जबकि कुछ राज्य लू की स्थिति से जूझेंगे. साथ ही मौसम विभाग ने कई उत्तरी राज्यों के लिए बारिश और तूफान की चेतावनी जारी की है.

advertisement
कई राज्यों में लू की चेतावनी कई राज्यों में लू की चेतावनी

ओडिशा सरकार ने भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के लू के पूर्वानुमान को देखते हुए बुधवार को राज्य के सभी स्कूलों को 18 से 20 अप्रैल तक बंद करने की घोषणा की. शिक्षा विभाग ने कहा कि सरकार ने मौजूदा गर्मी की स्थिति और दिन के तापमान में वृद्धि को देखते हुए सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी सहित सभी स्कूलों को तीन दिनों के लिए बंद करने का फैसला किया है.

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले दो दिनों के दौरान कई स्थानों पर तापमान धीरे-धीरे 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है. 18 से 20 अप्रैल के बीच ओडिशा में कुछ स्थानों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार जाने की उम्मीद है.

मौसम विभाग ने कहा है कि बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा, नयागढ़, गंजम और गजपति जिलों में एक या दो स्थानों पर गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति बनी रहेगी.

ये भी पढ़ें: Monsoon : La Nina को क्यों माना जा रहा है मॉनसून में बेहतर बारिश की गारंटी! 

क्या कहा मौसम विभाग ने?

दूसरी ओर, मौसम विभाग की तरफ से कहा गया है कि आने वाले दो से तीन दिनों तक गुजरात के अलग-अलग जिलों में गर्मी का पारा 41 से 43 डिग्री तक रहने की संभावना है. सौराष्ट्र में हीट वेव की चेतावनी दी गई है. गुजरात के शहरों की बात करें तो महुवा में 43 डिग्री, सुरेन्द्रनगर में 42.3 डिग्री, अमरेली में 41.8 डिग्री, राजकोट में 41.5 डिग्री, अहमदाबाद में 41.3 डिग्री, पोरबंदर में 41.3 डिग्री, केशोद में 41.2 डिग्री, वी.वी. नगर में 40.8 डिग्री, भुज में 40.1, वेरावल में 40 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है.

IMD बेंगलुरु ने भविष्यवाणी की है कि 148 दिनों के सूखे दौर के बाद आखिरकार गुरुवार और शुक्रवार को बेंगलुरु में कुछ बारिश हो सकती है. पूर्वानुमान के मुताबिक बेंगलुरु शहरी और बेंगलुरु ग्रामीण जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. विशेषज्ञों की राय है कि बेंगलुरु में इस अप्रैल में केवल 3-4 सेमी बारिश हो सकती है, जबकि शहर में आमतौर पर 61.7 सेमी बारिश होती है.

आईएमडी के वैज्ञानिकों ने कहा कि शहर के सभी हिस्सों में बारिश नहीं होगी. आईएमडी बेंगलुरु के वरिष्ठ वैज्ञानिक ए प्रसाद ने कहा, "शहर के केवल कुछ इलाकों में ही बारिश होगी." 

किन राज्यों के लिए अलर्ट

आईएमडी ने 20 अप्रैल तक कई राज्यों के लिए हीटवेव अलर्ट जारी किया है और लोगों को इस पूरे सप्ताह उच्च तापमान की चेतावनी दी है. जबकि कुछ राज्य लू की स्थिति से जूझेंगे. साथ ही मौसम विभाग ने कई उत्तरी राज्यों के लिए बारिश और तूफान की चेतावनी जारी की है.

आईएमडी ने अपने नवीनतम पूर्वानुमान में कहा कि अगले पांच दिनों में ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, कोंकण, सौराष्ट्र और कच्छ, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: अलविदा El Nino! जुलाई में एक्टिव होगा ला-नीना, मॉनसून में होगी झमाझम बारिश 

मौसम विभाग की ओर से पश्चिम बंगाल के दक्षिणी जिलों के लिए 20 अप्रैल तक लू की चेतावनी भी जारी की गई है, क्योंकि इस क्षेत्र में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहेगा. मौसम एजेंसी ने कहा कि इस सप्ताह के अंत तक दक्षिण और उत्तर 24 परगना, पूर्व और पश्चिम बर्धमान, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, झाड़ग्राम, बीरभूम, मुर्शिदाबाद और बांकुरा जिलों में लू की स्थिति बनी रहेगी.