scorecardresearch
UP Weather: यूपी में आज से आंधी-बारिश के साथ बिजली गिरने की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

UP Weather: यूपी में आज से आंधी-बारिश के साथ बिजली गिरने की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

अतुल कुमार सिंह ने बताया कि करीब दो दर्जन जिलों में हल्की बरसात और 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलेगी. इससे गर्मी के तेवर नरम पड़ेंगे. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में करीब तीन-चार डिग्री सेल्सियस गिरावट देखी जा सकती है. 

advertisement
पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में धीरे-धीरे धूप की तल्खी बढ़ रही है. हालांकि, एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. आईएमडी के मुताबिक, अगले तीन दिन तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आंधी-बारिश के साथ बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी बौछारें पड़ सकती हैं. उधर, गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान आगरा में सर्वाधिक रहा, यहां पर पारा 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि प्रयागराज में 40 डिग्री पहुंचा. दिन के साथ ही रात भी गर्म होने लगी है.

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में शुक्रवार को आंधी-बारिश व बिजली की चेतावनी जारी की गई है. जिन इलाकों के लिए बिजली गिरने व आंधी की चेतावनी जारी की गई है, उनमें सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, अमरोहा, मुरादाबाद व आसपास के इलाके शामिल हैं. इन इलाकों में 29 और 30 मार्च को मौसम बिगड़ने के आसार हैं.

30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलेगी हवा

अतुल कुमार सिंह ने बताया कि करीब दो दर्जन जिलों में हल्की बरसात और 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलेगी. इससे गर्मी के तेवर नरम पड़ेंगे. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में करीब तीन-चार डिग्री सेल्सियस गिरावट देखी जा सकती है. उन्होंने कहा कि 31 मार्च तक मौसम इसी तरह का बना रह सकता है. झांसी समेत मध्यप्रदेश से सटे आसपास के जिलों में बूंदाबांदी हो सकती है. कुछ जगहों पर वज्रपात की भी चेतावनी जारी की गई है.

इन जिलों में बदलेगा मौसम 

31 मार्च को जिन इलाकों में मौसम बिगड़ने के आसार है, उनमें बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, फतेहपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, संभल, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास शामिल हैं.

ये भी पढ़ें-

IMD Updates: इन राज्यों में गरज-चमक के साथ होगी बारिश, 1 अप्रैल तक के लिए अलर्ट जारी