scorecardresearch
यूपी के कई शहरों में 19 मार्च तक आंधी के साथ बारिश का अनुमान

यूपी के कई शहरों में 19 मार्च तक आंधी के साथ बारिश का अनुमान

यूपी में पिछले एक सप्ताह से तापमान की अध‍िकता के कारण गर्मी अब जोर पकड़ ही रही थी कि हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले 48 घंटों में हवाओं का रूख बदलने की संभावना बन गई है. मौसम विभाग ने 16 मार्च से 19 मार्च के दौरान प्रदेश के तमाम इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्ट‍ि होने की आशंका जताई है.

advertisement
यूपी के कई शहरों में बारिश का अनुमान यूपी के कई शहरों में बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने बुधवार से अगले 5 दिनों में मौसम का रूख बदलने को लेकर अनुमान जारी क‍िया है. विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार यूपी के दोनों मौसम जोन (पूर्वी और पश्चिमी जोन) में 16 से 19 मार्च तक उत्तर पूर्वी हवाओं के कारण 25 से 35 किमी प्रत‍ि घंंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और बारिश होने के साथ कुछ स्थानों पर ओलावृष्ट‍ि होने की आशंका है. मौसम विभाग ने 19 मार्च को पूरे प्रदेश में अनेक स्थानों पर गरज चमक के साथ वर्षा होने की संभावना जताई है.

मौसम विभाग के अनुसार फ‍िलहाल यूपी में अध‍िकांश इलाकों का औसत तापमान 29 से 36 डिग्री से. के बीच चल रहा है. बुधवार को हिमालय क्षेत्र में पश्चि‍मी विक्षोभ की स्थ‍िति उत्पन्न होने के बाद अगले कुछ दिनों में मौसम का रुख दबलता दिख रहा है. इससे पहले पिछले कुछ दिनों से पश्च‍िमी हवाओं का जोर रहने के लिए यूपी के पश्चिमी जोन में खासकर बुंदेलखंड इलाके में बीते 3 दिनों से चुनिंदा स्थानों पर हल्की बूंंदाबांदी देखने को मिल रही थी. साथ ही पश्चिमी जोन के अध‍िकांश इलाकों में ठंडी हवा के असर के कारण औसत तापमान में 2 डिग्री से. तक की गिरावट भी दर्ज की गई.

मौसम का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने 15 से 20 मार्च के दौरान बुधवार को प्रदेश के दोनों जोन में मौसम शुष्क रहने के बाद गुरुवार से मौसम बदलने का पूर्वानुमान जारी किया है. इसके अनुसार पूर्वी जोन में 16 और 17 मार्च को 1 या 2 स्थानों पर गरज बरस के साथ बारिश होने की संभावना ह‍ै. जबक‍ि पश्चिमी जोन में  16 मार्च को 1 या 2 स्थानों पर गरज बरस के साथ बारिश होने और 17 मार्च को कुछ स्थानों पर 25 से 35 किमी प्रति घंटा की गत‍ि से तेज हवाएं चलने और गरज चमक के साथ बारिश होने के अलावा 1 या 2 स्थानों पर ओलावृष्ट‍ि होने की संभावना है. यही स्थि‍ति‍ 18 मार्च को प्रदेश के दोनों जोन में रहने का पूर्वानुमान है. जबक‍ि 19 मार्च को प्रदेश के दोनों जोन में अनेक स्थानों पर गरज चमक के साथ वर्षा होने की आशंका जताई गई है. 

इस अवध‍ि में बारिश की संभावना वाले जिलों की अगर बात की जाए तो 17 मार्च को पश्चिमी जोन में बरेली, पीलीभीत, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, हापुड़, मुरादाबाद, रामपुर, अमरोहा, संभल, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और शामली तथा पूर्वी जोन में मिर्जापुर जिले में अध‍िकांश स्थानों पर हल्की बारिश हाे सकती है. इसके अलावा 19 मार्च को अध‍िकांश स्थानों पर बारिश होने की आशंका वाले जिलों में आगरा, मथुरा, मैनपुरी, फि‍रोजाबाद, अलीगढ़, एटा, हाथरस, कासगंज, इटावा, औरैया और कन्नौज शामिल हैं.

किसानों की बढ़ी चिंता

यूपी में मौसम का मिजाज बदलने की आशंका से किसानों की चिंता बढ़ना लाजमी है. प्रदेश में इस समय दलहन और तिलहन की फसलें पक कर तैयार होने वाली है. जबकि गेहूं की फसल भी पकने की स्थ‍िति में आ रही है. ऐसे में किसानों को तेज हवा चलने से गेहूं की फसल गिरने की चिंता सताने लगी है. साथ ही पक कर तैयार हो रही दलहन एवं तिलहन की फसलों से बारिश या ओलावृष्टि से फसल का दाना झड़ने का खतरा है.

ऐसे में कृष‍ि विशेषज्ञ गिरीश पांडे ने किसानों को इन फसलों की मड़ाई या कटाई करने का परामर्श दिया है. इसके अलावा गेहूं की फसल में सिंचाई नहीं करने की भी सलाह दी है.

ये भी पढ़ें, यूपी में 30 जून तक सभी गांवों का हो जाएगा सर्वे, क‍िसानों को म‍िलेगी ड‍िजि‍टल घरौनी

ये भी पढ़ें, महिला ने घास से बनाएं कई प्रोडक्ट्स, विदेशों में बढ़ रही डिमांड