scorecardresearch
बड़ी खुशखबरी: इस साल सामान्य से अधिक होगी मॉनसून की बारिश, IMD ने दी जानकारी

बड़ी खुशखबरी: इस साल सामान्य से अधिक होगी मॉनसून की बारिश, IMD ने दी जानकारी

भारतीय कृषि और किसानों लिए आईएमडी की तरफ से आज एक अच्छी खबर आई है. मॉनसून 2024 को लेकर किए गए अपने पूर्वानुमान नें भारतीय मौसम विज्ञाव विभाग ने दावा किया है कि इस बार देश में सामान्य से अधिक बारिश होगी. मतलब इस बार देश में मॉनसून अनियमित नहीं रहेगा और झमाझाम बारिश होगी.

advertisement
इस साल मॉनसून में होगी झमाझम बारिश (फाइल फोटो) इस साल मॉनसून में होगी झमाझम बारिश (फाइल फोटो)

भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी कि IMD ने सोमवार को अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस साल के मॉनसून की जानकारी दी. आईएमडी ने कहा कि इस साल सामान्य से अधिक मॉनसून की बारिश होगी. बारिश का अनुमान 106 परसेंट तक जताया गया है. आईएमडी ने कहा कि इस साल अल नीनो की स्थिति मॉडरेट यानी कि मध्यम रहेगी. मौसम विभाग के मुताबिक अल-नीनो धीरे-धीरे कमजोर पड़ेगा और मॉनसून की शुरुआत तक न्यूट्रल हो जाएगा. मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून की शुरुआत से ला-नीना एक्टिव हो जाएगा जो कि अल-नीनो के विपरीत प्रभाव दिखाता है.

मौसम विभाग ने कहा है कि अल-नीनो को रोकने वाला आईओडी यानी कि इंडियन डाइपोल ओशन अच्छी स्थिति में रहेगा. इससे बारिश की अच्छी मात्रा दर्ज की जाएगी. देश के पूर्वी और अन्य कुछ हिस्सों को छोड़ दें तो इस बार बारिश सामान्य से अधिक दर्ज की जाएगी. अच्छी बारिश के लिए आईओडी का पॉजिटिव होना बताया जा रहा है. मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण पश्चिम के आगे बढ़ने पर आईओडी एक्टिव होगा जिससे बारिश बढ़ेगी.

ये भी पढ़ेंः UP News: बारिश से चौपट हुई फसल तो तुरंत इस नंबर पर करें फोन, आसानी से मिलेगा मुआवजा

इस साल सामान्य से अधिक बारिश

आईएमडी ने इस साल 106 परसेंट (LPA) बारिश का अनुमान जताया है जो कि सामान्य से अधिक है. अगर बारिश 90 परसेंट से कम हो तो कम, 90-96 को सामान्य से कम, 96-104 को सामान्य, 104 से 110 को सामान्य से अधिक और 110 से अधिक को अधिक मॉनसूनी बारिश में दर्ज किया जाता है. मौसम विभाग ने कहा है कि केवल उत्तर-पश्चिम, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों को छोड़ दें तो सब जगह सामान्य से अधिक बारिश होगी. हालांकि उत्तर-पश्चिम, पूर्व और पूर्वोत्तर के हिस्सों में इस बार कम बारिश हो सकती है.

सितंबर में होगी सबसे अधिक बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून के सीजन जून से सितंबर के बीच 106 परसेंट तक बारिश हो सकती है. यह सामान्य से अधिक बारिश को दर्शाता है. 1971 से 2020 का आंकड़ा बताता है कि देश में 87 सेमी तक बारिश दर्ज की गई है. महीने के आधार पर बात करें तो इस साल मॉनसून के पहले महीने जून में लगभग 95 फीसदी बारिश होगी. जबकि जुलाई में 105 फीसदी बारिश दर्ज की जाएगी. इसके हालांकि अगस्त में थोड़ा कम 98 फीसदी वर्षा होगी. 

ये भी पढ़ेंः UP Weather Update: यूपी के इन जिलों में आज गरज-चमक के साथ होगी बारिश, जानें- मौसम पर लेटेस्ट अपडेट

न्यूट्रल हो जाएगा अल-नीनो का प्रभाव

देश में ला-नीना की स्थिति को अच्छी बारिश का संकेत माना जाता है. मौसम विभाग ने कहा है कि मॉनसून के शुरू होते ही अल-नीनो का प्रभाव न्यूट्रल हो जाएगा और ला-नीना एक्टिव होगा. ला-नीना के बढ़ते ही अच्छी बारिश दर्ज की जाएगी. अगस्त से सितंबर के बीच देश में ला-नीना एक्टिव होगा जिसमें अच्छी बारिश दर्ज की जाएगी. आईएमडी के प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि 1951 से 2023 तक के आंकड़ों से पता चलता है कि भारत में 9 मौकों पर सामान्य से अधिक मॉनसूनी वर्षा हुई, जब अल नीनो के बाद ला नीना की घटना हुई.